×

Sonbhadra: तीसरी बार फूलमती देवी मंदिर का टूटा ताला, चोरों ने चुराए मां के जेवरात समेत चांदी का छत्र

Sonbhadra News: सोनभद्र जिले में चोरों ने रात में मंदिर के गेट का ताला चटकाकर मां के गले में मौजूद दो सोने का हार, चांदी का छत्र, नथिया, मांगटीका सहित अन्य जेवरातों पर हाथ साफ कर दिया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 May 2022 6:54 AM GMT
Phoolmati Devi temple
X

फूलमती देवी मंदिर, सोनभद्र

Sonbhadra News Today: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में अपर मुख्य सचिव की मौजूदगी के बीच चोरों ने पन्नूगंज थाना क्षेत्र के कोरियांव (भवानीगांव) में शनिवार की रात मंदिर (Phoolmati Devi temple) के गेट का ताला चटकाकर मां के गले में मौजूद दो सोने का हार, चांदी का छत्र, नथिया, मांगटीका सहित अन्य जेवरातों पर हाथ साफ कर दिया। सुबह गांव के लोग मंदिर(Phoolmati Devi temple) की आरती-पूजा करने पहुंचे तो मां को पहनाया गया जेवरात गायब देख अवाक रह गए।

तत्काल मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पहुंची पुलिस ने मंदिर पर मौजूद लोगों और गांव के अन्य व्यक्तियों से घटना के बाबत जानकारी ली। हालांकि समाचार दिए जाने तक इस बारे में कोई क्लू पुलिस के हाथ नहीं लग पाया था। मंदिर (Phoolmati Devi temple) में तीसरी बार चोरी होने और अब तक एक का भी खुलासा न होने से ग्रामीणों में नाराजगी है। एसपी से मामले में हस्तक्षेप की गुहार लगाई गई है।

एक साल के अंतराल में दो बार मां का जेवरात चोरी

बताते चलें कि कोरियांव स्थित फूलमती देवी मंदिर(Phoolmati Devi temple) को जागृत मंदिर माना जाता हैं। यहां से कोरियांव और आस-पास के गांवों के लोेंगों की आस्था तो जुड़ी ही है। रामगढ़ मार्केट से भी बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं। मन्नत पूरी होने पर लोग मां को जेवरात सहित अन्य सामग्री अर्पित करते हैं।

बताते हैं कि चार साल पूर्व महज एक साल के अंतराल में चोरों ने दो बार यहां से मां का जेवरात चोरी कर लिया। इसको लेकर ग्रामीणोां ने तीखी नाराजगी जताई। तत्कालीन समय में पुलिस की तरफ से चोरी गए जेवरातों की जल्द बरामदगी और चोरी करने वालों की गिरफ्तारी का आश्वासन भी दिया गया लेकिन समय के साथ घटना को भुला दिया गया।

बताते हैं कि चोरी के बाद भक्तों ने आपस में सहयोग कर मां के लिए नए जेवरातों का इंतजाम किया। वर्तमान में मां के को दो सोने का हार, सोने का नथिया, सोने का मांगटीका पहनाया गया था। वहीं उनके उपर चांदी का छत्र भी लगा हुआ था।

रोजाना की भांति शनिवार की रात मंदिर(Phoolmati Devi temple) के पुजारी और गांव के लोग शाम की आरती-पूजन के बाद मंदिर के दरवाजे पर ताला जड़कर घर चले गए। सुबह वहां लोग पहुंचे तो देखा कि दरवाजे का ताला टूटा हुआ था और मां को पहनाए गए जेवरात तथा मूर्ति के उपर लगाया गया छत्र गायब है। मामले में एक तहरीर भी पुलिस को देने की बात बताई जा रही है। उधर, पुलिस का कहना है कि चोरों के बारे में पता किया जा रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story