×

Sonbhadra News: आईजीआरएस रैकिंग में सोनभद्र अव्वल, ग्राम समाधान दिवस ने निभाई बड़ी भूमिका

Sonbhadra News: जिले में डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से प्रत्येक सोमवार को शुरू की गई ग्राम समाधान दिवस की पहल का बड़ा परिणाम सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Oct 2022 4:31 PM GMT
Sonbhadra DM Chandra Vijay Singh
X

Sonbhadra DM Chandra Vijay Singh (social media)

Sonbhadra News Today: जिले में डीएम चंद्र विजय सिंह की तरफ से प्रत्येक सोमवार को शुरू की गई ग्राम समाधान दिवस की पहल का बड़ा परिणाम सामने आया है। शुक्रवार की देर शाम शासन की तरफ से जारी की गई जिलों की आईजीआरएस रैकिंग में सोनभद्र को पहला स्थान मिला है। वहीं टॉप टेन रैकिंग में आए 11 जिलों में सोनभद्र के अलावा पूर्वांचल से चंदौली ही ऐसा जनपद है, जिसे 10वीं रैकिंग पर जगह मिल पाई है।

सितंबर माह के लिए सभी 75 जिलों की जो आईजीआरएस रैकिंग जारी की गई है, इसमें शिकायतों के निस्तारण के आधार पर, सोनभद्र ने 98.46 प्रतिशत अंक हासिल कर पहली रैकिंग हासिल की है। वहीं चंदौली ने 96 प्रतिशत अंक अर्जित कर दसवीं रैकिंग हासिल करने में कामयाबी पाई है। इसके अलावा पूर्वांचल के किसी जिले को टॉप टेन रैकिंग में जगह नहीं मिली है। सितंबर माह में किए गए।

शिकायतों के निस्तारण के आधार पर सोनभद्र को मिली इस बड़ी उपलब्धि के लिए, ग्राम पंचायतों में शुरू किए गए ग्राम समाधान दिवस का बड़ा योगदान माना जा रहा है। सोनभद्र में 629 ग्राम पंचायतों में, प्रत्येक सोमवार को रोस्टर के हिसाब से 80 ग्राम पंचायतों में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसके चलते जहां ग्राम स्तरीय शिकायतों के निस्तारण में तेजी आई है। वहीं तहसील दिवस और आईजीआरएस पर होने वाली शिकायतों में कमी देखने को मिली है।

डीएम चंद्र विजय सिंह का भी मानना है कि सोनभद्र को मिली पहली रैकिंग में ग्राम पंचायतों में प्रत्येक सोमवार को ग्राम समाधान दिवस के आयोजन और इसके जरिए ग्राम स्तरीय शिकायतों के निस्तारण में आई तेजी का बड़ा योगदान है। यह क्रम बरकरार रहे इसके लिए आगे भी शिकायतों के त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का प्रयास बना रहेगा। इन-इन जिलों को मिली टाप टेन में जगहः सोनभद्र, चंदौली, इटावा, पीलीभीत, अमेठी, बाराबंकी, संत कबीर नगर, श्रावस्ती, गोंडा, महाराजगंज और खीरी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story