×

Sonbhadra News: ट्रेड यूनियनों का पूरे कोल इंडिया में विरोध प्रदर्शन, गेट मीटिंग कर लगाए नारे

Sonbhadra News: संयुक्त मोर्चा के बैनर तले श्रमिक संगठनों से जुड़े कामगारों ने कोल इंडिया और उसकी अनुषंगी इकाइयों ने विरोध प्रदर्शन कर उनकी मांग के मुताबिक वेतन समझौते की आवाज उठाई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 Dec 2022 11:15 AM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Newstrack)

Sonbhadra News: कोल इंडिया और ट्रेड यूनियनों के बीच वेतन समझौते को लेकर बने गतिरोध ने अब आंदोलन की राह पकड़ ली है। संयुक्त मोर्चा के बैनर तले श्रमिक संगठनों से जुड़े कामगारों ने कोल इंडिया और उसकी अनुषंगी इकाइयों (एनसीएल, सीसीएल, ईसीएल, बीसीसीएल, डब्ल्यूसीएल, एसईसीएल, एमसीएल, सीएमपीडीआईएल) में विरोध प्रदर्शन कर उनकी मांग के मुताबिक वेतन समझौते की आवाज उठाई। मांगों के समर्थन में गेट मीटिंग के साथ ही कार्यस्थल पर काला फीता बांधे रखा। वर्क टू रूल कामकाज का ऐलान करते हुए, जल्द मांगे न माने जाने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

बताते चलें कि वेतन समझौते को लेकर ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधियों और जेबीसीसीआई सदस्यों के साथ कोल इंडिया प्रबंधन की तरफ से साथ बैठकें आहूत किए जाने के बाद भी गतिरोध बने रहने को देखते हुए, सभी ट्रेड यूनियनों के तरफ से 9 दिसंबर को विरोध दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया गया था।

इसी कड़ी में शुक्रवार की सुबह जैसे ही कामगार टाइम ऑफिस पर इकट्ठा होने शुरू हुए विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया। सोनभद्र में एनसीएल की ककरी, बीना, कृष्णशिला, खड़िया, दुधीचुआ, जिले से सटे सिंगरौली में एनसीएल की निगाही, अमलोरी, जयंत, गोरबी, ब्लॉक बी परियोजनाओं के साथ ही जयंत स्थित केंद्रीय कर्मशाला गेट पर विरोध प्रदर्शन करते हुए श्रमिक संगठन के लोगों ने, श्रमिक हित में वाजिब वेतन समझौते को लागू किए जाने की मांग उठाई।

विरोध प्रदर्शन में कोलफील्ड लेबर यूनियन (सीटू) के महामंत्री पीएस पांडेय, सीएमएस (एटक) के महामंत्री अजय कुमार, केएसएस (एचएमएस) के महामंत्री अशोक पांडेय, सीटिया (सीटू) के राष्ट्रीय महामंत्री बीके पटेल, एनसीएल जोन के अध्यक्ष प्रकाश पटेल, एनसीएल जोन के महामंत्री अरविंद कुमार शाह, बीकेकेएमएस (बीएमएस) के एमपी जोन के महामंत्री राजेश पटेल, अध्यक्ष राकेश कुमार पांडेय, बीकेकेएसएस (बीएमएस) यूपी जोन के महामंत्री मनोज सिंह, अध्यक्ष अरुण कुमार दुबे, कोलफील्ड्स लेबर यूनियन(सीटू) के अशोक कुमार धारी सहित अन्य पदाधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन की अगुवाई की।

उधर, ककरी परियोजना में हुए प्रदर्शन में बीएमएस के कारपोरेट जेसीसी सदस्य अरुण कुमार दुबे, एचएमएस के अध्यक्ष सुमंत कुमार राय, हरेंद्र मिश्रा, सीएमएस के दिलीप कुमार वर्मा, संजीव कुमार सिंह, बीएमएस के श्रीनारायण सिंह,सीटू के बीके कुशवाहा, सिटिया के कमलेश मौर्या आदि ने प्रमुखता से हिस्सा लिया।

यहां बना है गतिरोध, सम्मानजनक समझौते की उठाई जा रही मांग

कोयला कर्मचारियों के वेतन समझौते को लेकर एनसीडब्ल्यूए-11 की सातवीं बैठक गत 30 नवंबर को कोलकाता में हुई थी। ट्रेड यूनियन के लोगों का कहना है कि बैठक में कोल इंडिया प्रबंधन के लोगों ने पहली बैठक से लेकर सातवीं बैठक तक लगातार अड़ियल रवैया अपनाए रखा।

इसके चलते एमजीबी को 10.5% से अधिक बढ़ाने पर सहमति नहीं बन पाई। मजबूरन विरोध प्रदर्शन का निर्णय लेना पड़ा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story