×

Sonbhadra News: पुलिस मुठभेड़ में दो नक्सली गिरफ्तार, 11 साल बाद नक्सलियों की मौजूदगी आई सामने

Sonbhadra News: दोनों नक्सलियों को घेराबंदी कर दबोच लिया गया। घायल नक्सली को उपचार के लिए चोपन सीएचसी ले जाया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Feb 2023 5:48 AM GMT
Sonbhadra police encounter
X

Sonbhadra police encounter (photo:social media )

Sonbhadra News: चोपन थाना क्षेत्र के बग्घानाला में मंगलवार की भोर में पुलिस से हुई मुठभेड़ में दो नक्सली गिरफ्तार कर लिए गए। एक को दाहिने पैर में गोली लगी है। उपचार के लिए चोपन सीएचसी में भर्ती कराया गया है। पकड़े गए दोनों नक्सली हाइवे से बाइक से कहीं जा रहे थे। घेराबंदी के दौरान उनकी तरफ से पुलिस पर चार फायर झोंके गए। जवाबी फायरिंग में, फायर झोंक रहे नक्सली के दाहिने पैर में गोली लगी तो पिस्टल सहित नीचे गिर पड़ा। इसके बाद दोनों को घेराबंदी कर दबोच लिया गया। घायल नक्सली को उपचार के लिए चोपन सीएचसी ले जाया गया।

अपर पुलिस अधीक्षक कालू सिंह और क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय ने मौके का निरीक्षण किया तथा पुलिस टीम को जरूरी निर्देश दिए। समाचार दिए जाने तक दोनों से कड़ी पूछताछ जारी थी। हालात को देखते हुए एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने सीमा सील रखने और संवेदनशील स्थलों पर लगातार निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

2012 के बाद पहली बार यूपी में नक्सलियों की पुष्टि ने हड़कंप मचा दिया है। इसको देखते हुए राज्य और केंद्रीय एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। खासकर जिले में डिप्टी सीएम सहित दो मंत्रियों की मौजूदगी के बीच जिले में नक्सलियों की मौजूदगी की पुष्टि ने हड़कंप मचा दिया है। इससे पहले मई 2012 में तत्कालीन एसपी (अब आईजी) ने आपरेशन चक्रव्यूह के जरिए मुन्ना विश्वकर्मा और लालव्रत कोल को दबोचकर यूपी में नक्सलवाद की कमर तोड़ दी थी। उसके बाद पहली बार नक्सलियों की सामने आई मौजूदगी ने हर किसी की नींद उड़ा दी है।

हाईवे पर हुए कार लूटकांड के जरिए मिली जानकारी

चार दिन पूर्व गढ़वा से कार बुक करके चोपन थाना क्षेत्र में लाया गया और यहां हाईवे पर असलहा दिखाकर वाहन को लूट लिया गया। पुलिस ने जब इस वारदात में शामिल जिले के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया तो सामने आई जानकारियों ने हर किसी को होश उड़ा दिए। पता चला कि इस लूट के पीछे झारखंड के दो नक्सली शामिल हैं और लूटी गई कार के जरिए सासाराम के एक रेलवे कांट्रैक्टर की हत्या और लूट की योजना बनाई गई थी। इसको देखते हुए यह फिर डॉक्टर यशवीर सिंह ने दोनों पर 25-25 हजार का इनाम घोषित कर उनकी तलाश करने के निर्देश दिए थे।

इसी क्रम में चोपन पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम जगह-जगह छापेमारी करने में लगी हुई थी। रात 2:00 बजे के करीब सूचना मिली कि दोनों नक्सली ओबरा चोपन थाना क्षेत्र के बीच कहीं मौजूद हैं और हाईवे से होकर होकर बाइक से कहीं निकलने वाले हैं। मौके पर जैसे ही पुलिस पहुंची दोनों वहां पहुंच गए। मुखबिर का इशारा मिलते ही उन्हें रोकने की कोशिश की गई तो बाइक पर पीछे बैठा सुशील कुमार उर्फ गुरु उर्फ रितेश (35) पुत्र बैजनाथ राम निवासी ढाचाबार, थाना पांडू, जिला पलामू (झारखंड) ने चोपन पुलिस के वाहन पर ताबड़तोड़ चार फायर झोंक दिया। पुलिस के मुताबिक एक गोली, वाहन चला रहे प्रभारी निरीक्षक लक्ष्मण पर्वत के करीब जाकर लगी। संयोग ही था कि वह बाल-बाल बच गए। जवाबी फायरिंग में सुशील के दाहिने पैर मे गोली लगी तो वह पिस्टल सहित सड़क पर गिर पड़ा। वाहन चला रहा दिलीप पासवान (25) पुत्र संजय पासवान निवासी बासडीह खुर्द थाना केतार जिला गढ़वा बाइक लेकर भागने का प्रयास किया लेकिन उसे भी दबोच लिया गया।

सीओ सीटी राहुल पांडेय ने बताया कि सुशील ऊर्फ गुरु नक्सली है जिसके विरुद्ध झारखंड राज्य के विभिन्न जिलों में दर्जनों मुकदमे पंजीकृत है। मुठभेड़ में सुशील के दाहिने पैर में गोली लगी है। वह़ी दूसरे नक्सली दिलीप पासवान को सही सलामत घेरेबंदी कर पकड़ लिया गया है। पिस्टल और बाइक कब्जे में ले ली गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story