×

Sonbhadra News: सोनभद्र को बनाएंगे इको टूरिज्म का हब, डीएम ने अफसरों के साथ बैठक कर बनाई रणनीति, धरोहरों के संरक्षण-संवर्धन पर दिया बल

Sonbhadra News: प्राकृतिक सुषमा से भरपूर जिले को इको टूरिज्म का हब बनाने को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मंगलवार की शाम जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह की अध्यक्षता में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक हुई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Dec 2022 2:32 PM GMT
Sonbhadra will be made the hub of eco-tourism, DM made strategy by meeting with officers
X

सोनभद्र: सोनभद्र बनेगा इको टूरिज्म का हब, डीएम ने अफसरों के साथ बैठक कर बनाई रणनीति, धरोहरों के संरक्षण-संवर्धन पर दिया बल

Sonbhadra News: प्राकृतिक सुषमा से भरपूर जिले को इको टूरिज्म (eco tourism) का हब बनाने को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मंगलवार की शाम जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) की अध्यक्षता में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक हुई। इस दौरान जिले को इको टूरिज्म का हब बनाने को लेकर रणनीति बनाने के साथ ही यहां की पौराणिक और ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण-संवर्धन (Conservation-promotion of historical heritage) पर बल दिया गया।

डीएम चंद्रविजय सिंह ने कहा कि जनपद के विभिन्न आकर्षणों, पौराणिक, पुरातात्विक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण और संवर्धन के साथ ही उन्हें इस दृष्टि से विकसित किया जाए कि संबंधित स्थलों से जुड़े व्यक्तियों, कलाकारों और स्थानीय समुदाय के लोगों के आर्थिक विकास और प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार के साधन भी सृजित हों। इसके लिए नये क्षेत्रों की पहचान कर, उन स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए बल देते हुए कहा कि पर्यटन की संभावनाओं से परिपूर्ण स्थलों के पर्यटन विकास और मूर्त-अमूर्त कलाओं के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए, जिसे मंजूरी के लिए केंद्र और राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

पर्यटन को लेकर निवेश करने वाले को दी जाएगी सब्सिडी

डीएम ने बताया कि नई पर्यटन नीति में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्यमियों, होटल, रिसार्ट, हेरीटेज होटल, कन्वेंश सेंटर, एडवेंचर टूरिज्म प्रोजेक्ट, ध्वनि, प्रकाश शो, थीम पार्क आदि के संचालकों को सब्सिडी का भी प्रावधान किया गया है। इच्छुक उद्यमी निवेश पोर्टल पर जाकर, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने जिले की सांस्कृतिक धरोहर, पर्यटन स्थल, पुरातात्विक, पौराणिक स्थलों के अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार के लिए महोत्सव के आयेाजन की भी जरूरत जताई।

वह खास बातें, जिस पर अमल के दिए गए निर्देश

मेरा गॉव मेरा धरोहर, युवा पर्यटन, पर्यटन, इकोटूरिज्म, एग्रो टूरिज्म को बढ़ावा देने से संबंधित योजनाओं का विकास किया जाएगा। डीआईओएस-बीएसए के माध्यम से छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम तैयार कर, पयर्टन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। पर्यटन संभावनाओं को देखते हुए नई कार्ययोजना तैयार कर डीएम को उपलब्ध करायी जाएगी।

पर्यटन अधिकारी पर्यटन स्थल पर आने वाले व्यक्तियों के नाम, पता अंकित करने के लिए रजिस्टर में अंकन की व्यवस्था कराएंगे ताकि जिले में आने वाले पर्यटकों की संख्या का आकलन किया जा सके।जनपद के पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के लिए वेबसाइट तैयार होगी। सोनभद्र टूरिज्म के नाम ट्वीटर अकाउंट बनाकर, जिले के टूरिज्म स्थलों के संबंध में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाएगी। पर्यटन विकास के संबंध में जिले के जनप्रतिनिधियों से भी प्रस्ताव लिया जाएगा और इसके क्रम में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के माध्यम से निर्गत आदेशों अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में इनकी-इनकी रही मौजूदगी

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, डिप्टी कलेक्टर निखिल यादव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ब्रजेश यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक आरपी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, पर्यटन सलाहकार समिति के सदस्य विजय शंकर चतुर्वेदी, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story