×

Sonbhadra: योगी 2.0 में होली-शबे बारात पर मिलेगी 24 घंटे बिजली, खुले रहेंगे सभी चिकित्सा केंद्र

Sonbhadra: होली और शबे बारात के पर्व पर प्रदेश के लोगों को भरपूर बिजली देने की तैयारी की गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 March 2022 6:14 AM GMT (Updated on: 17 March 2022 6:17 AM GMT)
holi 2022
X

होली में रंगी युवतियां (फोटो : सोशल मीडिया )

Sonbhadra news: सूबे में इस बार होली और शबे बरात के पर्व पर प्रदेश के लोगों को भरपूर बिजली देने की तैयारी की गई है। बृहस्पतिवार (17 मार्च) से 19 मार्च तक, इसे प्रभावी बनाने के साथ ही, सोनभद्र में इसके लिए जिलाधिकारी के तरफ से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। बिजली विभाग के अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाए गए कर्मियों और अधिकारियों का मोबाइल नंबर भी डीएम और एसपी के यहां तत्काल उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

इसके जरिए डीएम और एसपी स्वयं बिजली आपूर्ति पर निगरानी रखेंगे। इसी तरह नगर निकालो और ग्राम पंचायतों में साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने के साथ ही सभी चिकित्सा केंद्रों को पर्व के दौरान खोले रखने और सभी चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

पूर्ण सुरक्षा की जरूरत

बुधवार की रात डीएम की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि शासन के निर्देश के क्रम में बुधवार की दोपहर धर्मगुरुओं और गणमान्य लोगों के साथ हुई बैठक में होली और शब ए बारात पर्व पर अनवरत विद्युत आपूर्ति की अपेक्षा की गई है। जहां भी विद्युत पोल के पास होलिका स्थापित हैं, उनकी पूर्ण सुरक्षा की जरूरत भी जताई गई है।


इसको लेकर शासन की तरफ से भी निर्देश दिए गए हैं जिसका कड़ाई से पालन कराया जाना जरूरी है। अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड पिपरी और विद्युत वितरण खंड राबर्ट्सगंज को जारी निर्देश में डीएम टीके शिबु ने जनपद में स्थापित होलिकाओं की विभागीय अधिकारियों, कर्मियों के माध्यम से सघन पर्यवेक्षण कराने, विद्युत पोल अंपायरों की सुरक्षा सुनिश्चित कराते हुए अनवरत बिजली आपूर्ति जारी रखने, ड्यूटी में लगाए गए अधिकारी कर्मियों की सूची मोबाइल नंबर सहित डीएम और एसपी कार्यालय को अविलंब उपलब्ध कराने की हिदायत दी है।

इसी तरह मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जारी निर्देश में कहा गया है कि पर्व के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की सभी आवश्यक सुविधाएं बहाल रखें। सभी सीएचसी-पीएचसी को खुला रखें। उन पर तैनात चिकित्सकों कर्मचारियों की सूची पदनाम, मोबाइल नंबर सहित डीएम और एसपी कार्यालय को अविलंब उपलब्ध करा दें।

जिला अस्पताल में कंट्रोल रूम की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए तैनात चिकित्सक अधिकारी-कर्मियों का विवरण मोबाइल नंबर, पदनाम सहित भेजने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति में जन सुविधाओं को उपलब्ध रखा जा सके।

इसी कड़ी में सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में होलिका दहन स्थल एवं नगर क्षेत्र में साफ सफाई व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। राबर्ट्सगंज में इस पर अमल भी शुरू हो गया है।

अधिशासी अधिकारी विजय यादव ने बताया कि नगर पालिका सीमा के अंदर जहां भी होलिका दहन किया जा रहा है, वहां पर अच्छी तरह से साफ सफाई और चूना से चिन्हीकरण किया जा रहा है। बता दें कि जहां बृहस्पतिवार की देर रात होलिका दहन किया जाएगा वहीं 18 मार्च और 19 मार्च को होली पर्व मनाने के साथ ही 19 मार्च को शबे-बरात का पर्व मनाया जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story