Sonbhadra News: मतगणना के लिए हर विधानसभा में लगाए गए 14 टेबल, त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रबंध

Sonbhadra News: कल होनी वाली मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वोटों की गिनती के लिए विधानसभा वार 14 टेबल लगाए गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Jun 2024 12:39 PM GMT (Updated on: 3 Jun 2024 1:05 PM GMT)
Sonbhadra News
X

मतगणना की तैयारियां पूरी। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में चार जून यानी मंगलवार को होने वाली मतगणना के लिए जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वोटों की गिनती के लिए जहां विधानसभावार 14-14 टेबल लगाए गए हैं। वहीं इसी अनुसार गणना कार्मिकों की तैनाती और प्रेक्षक की तैनाती को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। मतगणना के वक्त, गणना स्थल के इर्द-गिर्द और सामने स्थित वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर ट्रैफिक जाम की स्थिति न बनने पाए, इसके लिए मंगलवार को रूट डायवर्जन की भी व्यवस्था बनाई गई है। वहीं, गणना स्थल पर किसी तरह की अव्यस्था या अशांति की स्थिति न बनने पाए, इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा/चेकिंग व्यवस्था बनाए जाने के साथ ही, बगैर पास मतगणना परिसर में प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

मतगणना कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

राजकीय पालिटेक्निक कालेज में होने वाली मतगणना को लेकर सोमवार को जहां राजकीय इंजीनियरिंग कालेज चुर्क एआरओ, माइक्रो आब्जर्वर,कांउटिंग सुपरवाइजर,कांउंटिंग असिस्टेंट, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं, प्रेक्षक मतगणना जी जया लक्ष्मी, वेंकटेश्वर सालीजमाला, जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने गणना के दौरान ख्याल रखी जानी वाले बारीकियों की जानकारी दी।


काउटिंग सुपरवाइजर, माइक्रो आब्जर्वर रखेंगे गणना पर नजर

जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्र विजय सिंह ने अवगत कराया कि राजकीय पालिटेक्निक कालेज लोढ़ी में मंगलवार की सुबह आठ बजे से, विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में मतगणना शुरू कराई जाहएगी। प्रत्येक विधानसभा में ईवीएम की मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं। प्रत्येक टेबल पर मतगणना कार्मिकों की तैनाती कर दी गई है। बताया गया कि 76 काउंटिंग सुपरवाईजर, 76 काउंटिंग माइक्रो आर्ब्जवर, 76 मतगणना सहायक और 76 सहायक मतगणना पर नजर बनाए रखने के साथ ही, जरूरी सहयोग देंगे। इसी तरह, विधान सभा दुद्धी उप निर्वाचन के लिए 19 काउंटिग सुपरवाइजर, 19 काउंटिंग माइक्रो आब्जर्वर, 19 मतगणना सहायक और 19 काउंटिंग सहायक की तैनाती की गई है। पोस्टल, बैलेट और ईटीपीबीएस की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा मेंएक-एक मतगणना सहायक और एक-एक सुपरवाइजर तैनात किए गए हैं।

स्वास्थ्य टीम और पेयजल व्यवस्था को लेकर दिए गए निर्देश

निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतगणना स्थल पर बैरिकेटिंग, कंप्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट, विद्युत सुरक्षा, अग्निशमन यंत्र, खान पान, साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश, मेडिसिन, ओआरएस, एंबुलेंस सहित अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्य चिकितसा अधिकारी डा. अश्वनी कुमार को गणना स्थल पर 5-6 डाक्टरों की तैनाती सुनिश्चित रखने के लिए कहा गया है। दो से तीन एम्बुलेंस मौके पर तैनात रहेगी। टीम के पास जरूरी दवाओं के साथ ही इलेक्ट्राल की उपलब्ध बनी रहेगी। जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण को 15-20 टैंकरों के माध्यम से गणनास्थल पर पीने का शुद्ध पानी और अधिशासी अभियंता को विद्युत की निर्वाध आपूर्ति सुनिश्चित रखने के लिए कहा गया है।

भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर पुलिस रहेगी तैनात: एसपी

एसपी डा. यशवीर सिंह के मुताबिक मतगणना के दिन जिले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई हैं। सभी चौराहों व भीड़भाड़ वाले इलाकों में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किए जाएंगे।

कुछ इस तरह लागू रहेगी रूट डायवर्जन-जनरल एडवाइजरी

मंगलवार की सुबह छह बजे से मतगणना समाप्ति तक ट्रैफिक डायवर्जन लागू करने के साथ ही सामान्य एडवाईजरी प्रभावी रहेगी। मतगणना स्थल पर केवल उन्ही वाहनों व व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति दी जायेगी जिन्हे सक्षम अधिकारी द्वारा पास/परिचय पत्र निर्गत होगा। मतगणना स्थल/हाल के अंदर बीड़ी, सिगरेट, माचिस, गुटखा, लाइटर, अस्त्र, शस्त्र, ब्रीफकेश, बैग, सेल्यूलर/मोबाईल फोन, पेपर या अन्य इस प्रकार की सामाग्री ले जाने की अनुमति नही दी जाएगी।


गणनास्थल की पक्की सड़क इनके आवागमन के लिए रहेंगी आरक्षित

राजकीय पालीटेक्निक लोढ़ी राबर्ट्सगंज के प्रवेश द्वार (पक्की सड़क) से केवल मतगणना कर्मी, अधिकारी, मतगणना में लगे पुलिस बल को प्रवेश दिया जायेगा। इनके लिए वाहनों की पार्किंग राजकीय पालिटेक्निक लोढ़ी के मुख्य गेट से 100 मीटर पूर्व ही रोड के बाएं तरफ करनी होगी।

कच्चे रास्ते से इनकी आवाजाही की रहेगी अनुमति

उम्मीदवारों, उनके एजेंटो व मीडियाकर्मियों को गणनास्थल के लिए जाने वाले कच्चे रास्ते से आवाजाही की अनुमति होगी। उनके वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था कच्ची सड़क से अंदर जाकर राजकीय पालिटेक्निक कालेज लोढ़ी के उत्तरी गेट की तरफ खाली स्थान पर किया गया है। इसी गेट से उन्हें प्रवेश दिया जायेगा।


यहां रहेगा पार्किंग जोन

वराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर पुलिस लाइन मोड़ से आरटीओ कार्यालय तथा टोल प्लाजा तक हाईवे के दोनों तरफ नो पार्किंग जोन रहेगा जिसमें किसी भी प्रकार के वाहनों को खड़ा होने की अनुमति नही दी जाएगी। यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत आवश्यकतानुसार बड़े वाहनों को हाथीनाला गुरमुरा के मध्य, मारकुंडी घाटी के नीचे तथा सुकृत व हिंदुआरी में रोका जाएगा। प्रातः आठ बजे से रात्रि नौ बजे तक बड़े वाहनों का प्रवेश (एंबुलेंस व तेल टैंकर को छोड़कर) राबर्ट्सगंज शहर मे पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story