×

Sonbhadra News: ठेका मजदूरों के जीवन और सामाजिक सुरक्षा की सुनिश्चित हो गारंटी, 21वें ठेका मजदूर सम्मेलन में उठाई गई आवाज

Sonbhadra News: मुख्य वक्ता यूपी वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व श्रम बंधु दिनकर कपूर ने मजदूरों से जुड़ें मसलों पर आवाज उठाने के साथ ही, प्रस्तावित लेबर कोड को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। कहा कि इस लेबर कोड में मजदूरों को मिलने वाली कई सुविधाओं को खत्म कर दिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 18 Feb 2024 3:03 PM GMT
Life and social security of contract laborers should be guaranteed, voice raised in the 21st contract labor conference
X

ठेका मजदूरों के जीवन और सामाजिक सुरक्षा की सुनिश्चित हो गारंटी, 21वें ठेका मजदूर सम्मेलन में उठाई गई आवाज: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: पिपरी स्थित सब ऑर्डिनेट क्लब में ठेका मजदूर यूनियन की ओर से आयोजित 21वें सम्मेलन में ठेका मजदूरों के जीवन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित करने सहित कई मसलों पर आवाज उठाई गई। मुख्य वक्ता यूपी वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व श्रम बंधु दिनकर कपूर ने मजदूरों से जुड़ें मसलों पर आवाज उठाने के साथ ही, प्रस्तावित लेबर कोड को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। कहा कि इस लेबर कोड में मजदूरों को मिलने वाली कई सुविधाओं को खत्म कर दिया है। न्यूनतम मजदूरी की जगह दरों को कम कर फ्लोर रेट पर मजदूरी के प्रावधान ने फिक्स टर्म इम्प्लाइमेंट के जरिए मजदूरों की जिंदगी को असुरक्षित बना दिया है। श्रम विभाग को भूमिका एनफोर्समेंट की जगह फैसिलिटेटर की हो गई। इसको देखते हुए जरूरी है कि अपने हक को लेकर मजदूर एकजुट हों ताकि मजदूर विरोधी लेबर कोड को लागू होने से रोकने में कामयाबी मिल सके।

वायदों की ब्रांडिंग की बजाय रोजगार उपलब्ध कराने पर हो जोर

युवा मंच के प्रदेश संयोजक राजेश सचान ने हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, देश में रिक्त पड़े एक करोड़ रिक्त पदों को तत्काल भरने और आउटसोर्सिंग/संविदा व्यवस्था का उन्मूलन जैसे सवालों को उठाते हुए कहा कि वायदों की ब्राडिंग की बजाय, युवाओं को रोजगार दिए जाने पर काम किया जाना चाहिए। ठेका मजदूर यूनियन पदाधिकारियों व मजदूर नेताओं ने कहा कि मजदूर वर्ग को अपने हितों के प्रति सचेत होना होगा और अपने दोस्त और दुश्मन की पहचान करनी होगी। विशेषकर आदिवासियों को एकजुट करने का प्रयास करना होगा।

सम्मेलन में इन-इन मुद्दो पर आवाज उठाने का निर्णय

सम्मेलन में लेबर कोड को रद्द करने, ठेका मजदूरों की पक्की नौकरी, न्यूनतम मजदूरी का वेज रिवीजन, अनपरा और ओबरा में ईएसआई अस्पताल का निर्माण करने, रेणुकूट के ईएसआई अस्पताल को मजबूत करने और ठेका मजदूरों की जीवन व सामाजिक सुरक्षा की गारंटी करने जैसे प्रश्नों पर मजदूरों के बीच में जन जागरण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। वहीं, प्रदेश में चल रहे एजेंडा यूपी अभियान का समर्थन करते हुए इसमें शामिल होने का फैसला लिया गया।


यूनियन की नई कार्यकारिणी का किया गया गठन

सम्मेलन में ठेका मजदूर यूनियन की नई कार्यकारिणी गठन की प्रक्रिया अपनाते हुए कृपाशंकर पनिका को अध्यक्ष, तेजधारी गुप्ता को मंत्री चुना गया। तीरथ राज यादव उपाध्यक्ष, मोहन प्रसाद संयुक्त मंत्री, शेख इम्तियाज प्रचार मंत्री, गोविंद प्रजापति कोषाध्यक्ष और अंत लाल खरवार को कार्यालय सचिव चुने गए। सम्मेलन में उद्योगों-परियोजनाओं में काम करने वाले ठेका मजदूर शामिल हुए।

इन्होंने किया सम्मेलन को संबोधित

सीटू के पूर्व जिलाध्यक्ष अवध राज सिंह, बिजली बोर्ड इंप्लाइज यूनियन के प्रदेश महामंत्री विशंभर सिंह, बिजली कर्मचारी संघ पिपरी के मंत्री रवि कुमार, रेणुकूट के सभासद नौशाद मियां, पिपरी के पूर्व सभासद कामरेड मारी, मजदूर किसान मंच के जिलाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद गोंड, आईपीएफ के जिला सचिव इंद्रदेव खरवार, जिला प्रवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह, मंगरू प्रसाद श्याम, युवा मंच की सह संयोजक हरिनाथ खरवार, संयुक्त युवा मोर्चा की गुंजा गोंड , पूर्व प्रधान पन्नालाल, धनपाल गोंड, रामेश्वर गुप्ता, मोहन दूबे, मानिक लाल सोनी, राम लल्लू बैगा, शारदा तिवारी आदि ने सम्मेलन को संबोधित किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story