×

Sonbhadra: 24 घंटे में 29215 MW बिजली की खपत, मुख्यालय के हिस्सों में नौ घंटे बिजली गुल

Sonbhadra News: बढ़ती गर्मी से बिजली की खपत और मांग में बढ़ोतरी हुई है। साथ ही कई इलाकों में कई घंटो तक बिजली कटौती देखने को मिल रही है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 26 May 2024 12:31 PM GMT (Updated on: 28 May 2024 12:46 PM GMT)
Sonbhadra News
X

लगातार बढ़ती बिजली की मांग। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ ही, बढ़ती बिजली की मांग लगातार नया रिकार्ड कायम करने में लगी हुई है। शुक्रवार की रात पीक ऑवर में 29147 मेगावाट तक पहुंची बिजली की मांग, शनिवार की रात पीक ऑवर में 29215 मेगावाट पहुंच गई। इसके चलते महंगी बिजली खरीदने के साथ ही, सिस्टम कंट्रोल को सोनभद्र सहित यूपी के कई हिस्सों में आपात कटौती का सहारा लेना पड़ा।

उर्जा मंत्री ने की सहयोग की अपील

महज सोनभद्र में ही, जिला मुख्यालय के एक बड़े हिस्से में नौ घंटे तक बिजली गुल रही। इससे तपिश और उमस की मार के चलते हजारों लोग घंटों बिलबिलाते रहे। बिजली महकमे के अफसर भी बिजली गुल होने का कारण बताने की बजाय, एक दूसरे पर टालते रहे। उधर, ऊर्जा मंत्री ने बढ़ती बिजली की मांग को देखते हुए, लोगों से सहयोग की अपील की है।

आंधी-बारिश के बावजूद नहीं कम हुई गर्मी

यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को दोपहर बाद सोनभद्र सहित कई जिलों में आंधी-बारिश के बावजूद, भारी उमस के चलते बिजली की मांग रिकार्ड स्तर पर बनी रही। दिन में ही जहां बिजली की मांग 28 हजार मेगावाट के करीब जा पहुंची थी, रात में नौ बजते-बजते मांग 29 हजार मेगावाट को पार कर 29215 मेगावाट पर पहुचं गई। इससे पहले शुक्रवार की रात यूपी के इतिहास में सर्वाधिक बिजली मांग 29147 मेगावाट तक पहुंचने का नया रिकार्ड दर्ज हुआ था। शनिवार की रात इस रिकार्ड को भी तोडने के साथ ही, बिजली की बढ़ी मांग ने यूपी के पावर सेक्टर में हायतौबा की स्थिति उत्पन्न कर दी।


घंटों अंधेरे में डूबी रही मुख्यालय की न्यू मार्केट एरिया

महज सोनभद्र में ही, जिला मुख्यालय के न्यू मार्केट (मेन चौक से लेकर बढ़ौली चौक तक की एरिया) का हिस्सा नौ घंटे तक डूबा रहा। लगभग शाम पांच बजे के करीब गई बिजली, रात नौ बजे तक नमूदार नहीं हुई तो लोग बेचैन हो उठे। बाजार में व्यापारी जहां पसीने से तरबतर होकर पंखा झेलते हुए किसी तरह दुकान पर बैठे रहे। वहीं, लोग राहत की आस में सड़क पर टहलते रहे। रात गहराने के साथ कई घरों के इनवर्टर जवाब दे गए। इसके चलते लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी।

अफसरों से नहीं मिला कोई जवाब

इससे भी खराब स्थित बिजली विभाग के अफसरों की ओर से मिलने वाले रिस्पांस की थी। लोग जेई से लेकर एक्सईएन तक गुहार लगाते रहे। मुख्यालय के किस एरिया में बिजली है, किस एरिया में नहीं है, इसकी जानकारी देते रहे लेकिन बिजली कब तक आएगी, गुल होने का कारण क्या है, इसका जवाब नहीं मिल सका। रात दो बजे जाकर बिजली आपूर्ति बहाल हुई तब जाकर बिन बिजली तड़प रहे लोगों ने राहत की सांस ली।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story