×

Sonbhadra: 20.80 करोड़ से संवरेगी 34 माध्यमिक विद्यालयों की तस्वीर

Sonbhadra News: अलंकार योजना के तहत चिन्हित विद्यालयों में कक्षा कक्ष निर्माण सहित अन्य कार्यों के लिए राज्य सरकार की तरफ से 20 करोड़ 80 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 March 2024 12:49 PM GMT
अलंकार योजना के तहत चयनित विद्यालय।
X

अलंकार योजना के तहत चयनित विद्यालय। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले के 34 माध्यमिक विद्यालयों की तस्वीर जल्द ही बदली नजर आएगी। अलंकार योजना के तहत चिन्हित विद्यालयों में कक्षा कक्ष निर्माण सहित अन्य कार्यों के लिए राज्य सरकार की तरफ से 20 करोड़ 80 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। पहली किश्त के रूप में 10 लाख 40 करोड़ की धनराशि जारी भी कर दी गई है। इसके क्रम में जहां, सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से गोरखपुर से वर्चुअली, कार्यों का शिलान्यास किया गया। वहीं, जिला मुख्यालय स्थिति डायट परिसर में सांसद सहित अन्य की मौजूदगी में समारोहपूर्वक शिलापटों का अनावरण कर कार्यों का शुभारंभ कराया गया।


सत्र 2023-24 के निर्माण के लिए 34 विद्यालयों का किया गया है चयन

डायट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पकौड़ी लाल कोल (सांसद), सत्यनारायण पटेल (जिलाध्यक्ष अपना दल), श्रीप्रकाश सिंह (उप शिक्षा निदेशक/ डायट प्राचार्य), अजीत रावत (ब्लॉक प्रमुख सदर), राम आधार कोल (ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि करमा) एवं अन्य की तरफ से मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीआईओएस राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि सत्र 2023-24 में 34 राजकीय विद्यालयों का विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए चयन किया गया है। इसमें प्रमुख कार्य राजकीय इंटर कॉलेज घोरावल में 10 कक्षाकक्ष का निर्माण, राजकीय इंटर कॉलेज कोन में तीन कक्षा कक्ष का निर्माण्, अन्य राजकीय विद्यालयों में मल्टीपरपज हाल, पुस्तकालय कक्ष, भौतिक/ रसायन विज्ञान प्रयोगशाला, जीव विज्ञान प्रयोगशाला, अतिरिक्त कक्षा कक्ष, स्वच्छ पेयजल योजना के लिए कुल 20.80 करोड़ की स्वीकृति मिली है। पहली किस्त की धनराशि के रूप में 10 करोड़ 40 लाख रुपए शासन की तरफ से अवमुक्त कर दिए गए हैं।

यूपीपीसीएल की निर्माण यूनिट कराएगी कार्य

जनपद सोनभद्र के इन समस्त कार्यों को पूर्ण करने हेतु कार्यदायी संस्था के रूप में उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) की मिर्जापुर यूनिट को निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कार्यक्रम के दौरान डीएवी चुर्क की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति दी। माध्यमिक शिक्षा परिषद कार्यालय के जिला समन्वयक अरविंद सिंह, वरिष्ठ सहायक कमलेश यादव, विजय दुबे, जनपदीय नोडल यूपीपीसीएल सहित अन्य का कार्यक्रम संयोजन में अहम योगदान रहा। संचालन शिक्षक आनंद त्रिपाठी ने किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story