Sonbhadra News: 4000 व्यक्ति निभाएंगे आपदा गुरु का दायित्व, पांच दिन चलेगा विशेष प्रशिक्षण

Sonbhadra News:आपदा के मामले में प्रदेश में अति संवेदनशील जनपद का दर्जा रखने वाले सोनभद्र में इसके प्रभावी प्रबंधन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिला स्तर पर 4000 लोगों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देने का प्लान बनाया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 Dec 2023 11:15 AM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में 4000 व्यक्ति निभाएंगे आपदा गुरु का दायित्व (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: आपदा के मामले में प्रदेश में अति संवेदनशील जनपद का दर्जा रखने वाले सोनभद्र में इसके प्रभावी प्रबंधन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य सरकार से आए निर्देश के क्रम में जिला स्तर पर 4000 लोगों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देने का प्लान बनाया गया है। इसके लिए 26 से 30 दिसंबर तक की तिथि निर्धारित करते हुए जरूरी तैयारियां शुरू भी कर दी गई हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन विकास भवन परिसर स्थित रिसोर्स सेंटर में किए जाने की योजना है। आयोजन प्रभावी हो, इसके लिए प्रत्येक विद्यालय से एक, प्रत्येक एक डिग्री कालेज से एक शिक्षक-प्रोफेसर के साथ ही, प्रत्येक ग्राम पंचायत से चार ऐेसे व्यक्तियों को जो किसी न किसी रूप में सरकारी सेवा में हों, का चयन किया गया है।

ग्राम स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम की है तैयारी

मूलतः आपदा प्रबंधन को लेकर ग्राम स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए पहले प्रदेश स्तर पर जिले के 10 लोगों को चयनित कर मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जा चुका है। अब उनके जरिए, जिला और गांव स्तर पर लोगों को प्रशिक्षण दिए जाने का प्लान बनाया गया है। इसी कड़ी में पहले चरण में जिले के 4000 लोगों को जिलास्तरीय प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है। इसके लिए जिले में प्राइमरी से लेकर डिग्री कालेज तक के एक-एक शिक्षकों को चयनित कर जहां आपदा गुरू की ट्रेनिंग देने की योजना है। वहीं, स्कूली बच्चों के साथ ही गांव का प्रत्येक व्यक्ति आपदा प्रबंधन से जुड़ी बातों को लेकर जागरूक हो सके, इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत से पंचायत सहायक, सचिव, लेखपाल, कानूनगो जैसे कर्मियों को जिला स्तरीय प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है।

हर साल होती है आपदाजनित ढेरों मौतें

यूपी के आखिरी छोर पर स्थित सोनभद्र एक ऐसा जनपद है, जहां प्रतिवर्ष आकाशीय बिजली, सर्पदंश और पानी में डूबने के कारण, सौ से अधिक मौतें होती हैं। इसको देखते हुए, पूरे प्रदेश में आपदा प्रबंधन को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम में सोनभद्र को विशेष रूप से चयनित किया गया है। आपदा प्रबंधक पवन शुक्ला ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न आपदाओं और उससे बचाव के बारी में आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। आपदा का प्रबंधन किस तरह से किया जाए कि जोखिम कम से कम हो, इस पर विशेष फोकस रहेगा। बता दें कि कुछ माह पूर्व ही, राज्य सरकार की तरफ से, प्राकृतिक आपदा को लेकर अलर्ट करने वाले संयंत्र के स्थापना की शुरूआत सोनभद्र से की गई थी। अब जन जागरूकता को आपदा प्रबंधन का बड़ा हथियान बनाने की तैयारी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story