×

77 वें गणतंत्र दिवस का 'गौरव' बनेंगे 600 जनजातीय बच्चे, सोनभद्र-लखीमपुर से जाएगी 10-10 छात्रों की टोली

Sonbhadra News: केंद्र सरकार की तरफ से 30 राज्यों से 600 जनजातीय बच्चों को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए प्रत्येक राज्य से जनजातीय समाज के 20-20 छात्रों की टोली मंगाई गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 11 Dec 2023 3:31 PM GMT
Sonbhadra News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Sonbhadra News: लाल किले की प्राचीर पर 77वें गणतंत्र दिवस पर फहराए जाने वाला तिरंगा, जनजातीय इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ने जा रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से 30 राज्यों ( चार केंद्रशासित प्रदेश भी शामिल) से 600 जनजातीय बच्चों को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए प्रत्येक राज्य से जनजातीय समाज के 20-20 छात्रों की टोली मंगाई गई है।

यूपी में इसके लिए जनजातीय बहुल जिला सोनभद्र और लखीमपुर खीरी का चयन किया गया है। दोनों जिलों से 10-10 बच्चों को चयन करने के साथ ही, उन्हें देश में मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह का हिस्सा बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

30 राज्यों से 600 बच्चों को आमंत्रण

जनजातीय दिवस पर आदिवासी समाज में भगवान का दर्जा रखने वाले बिरसा मुंडा की जयंती पर, उनके जन्मस्थान खूंटी से जनजातीय गौरव से जुड़ी यात्रा की शुरूआत करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारेाह में जनजातीय बच्चों को अतिथि के रूप में बुलाकर उन्हें समारोह का गौरव बनाने का निर्णय लिया है। इसके क्रम में, देश के 30 राज्यों से कुल 600 बच्चों को समारोह में अतिथि के रूप में शामिल करने करने की योजना बनाई गई है। चयनित सभी 30 राज्यों को जनजातीय समाज के प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले 20-20 बच्चों की टोली भेजने के लिए पत्र भेजा गया है।

सोनभद्र और लखीमपुर के बच्चों को भेजने का निर्णय

प्रदेश सरकार ने यूपी से सोनभद्र और लखीमपुर से 10-10 बच्चों को भेजने का निर्णय लिया है। जनजाति विकास निदेशालय से दोनों जिलों के समाज कल्याण अधिकारी को भेजे गए पत्र में कहा है कि, इस बार जनजातीय समाज के भी बच्चे नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह का साक्षी बनेंगे। प्री मैट्रिक योजना अंतर्गत दोनों जिलों से 10-10 छात्रों को गणतंत्र दिवस परेड में सम्मिलित कराए जाने का निर्णय लिया गया है। छात्रों के साथ एक-एक केयरटेकर भी दिल्ली भेजे जाएंगे जो संबंधित विद्यालय के शिक्षक अथवा विभागीय अधिकारी हो सकते हैं, जिनके द्वारा इन छात्रों की समस्त व्यवस्थाओं का ध्यान रखा जाएगा।

इन-इन राज्यों के बच्चे करेंगे समारोह में होंगे शामिल

अंडमान और निकोबार, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादर नगर हवेली एवं दमन व दीव, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्यप्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पांडिचेरी, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल।

सोनभद्र के इन छात्रों का चयन

जीआईसी दुद्धी के श्याम बहादुर, अंकित सिंह, विद्या शिक्षा निकेतन किरविल के मनोज कुमार, कृपाशंकर, उच्चतर माध्यमिक शिक्षण संस्थान बभनी से धीरशाय, कमलेश, गैवंती देवी इंटर कॉलेज मोहिउद्दीनपुर कोन से सतेंदर, मोनू कुमार, बाबू उमाशंकर इंटर कॉलेज बभनगवां, चतरा से चिरंजीव और आदिवासी इंटर कॉलेज सिलथम से विलेंदर का चयन किया गया है।

समाज कल्याण अधिकारी ये बोले

जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव ने बताया कि, प्राप्त निर्देश के क्रम में जिले के जनजातीय बहुल एरिया स्थित विद्यालयों से 10 जनजातीय बच्चों का चयन कर लिया गया है। उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह में भेजने के लिए आवश्यक तैयारियां भी कराई जा रही हैं। बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए यूपी सहित 30 राज्यों से 600 जनजातीय बच्चों को बुलाया गया है। वहीं, यूपी में सोनभद्र और लखीमपुर खीरी से 10-10 छात्रों की टोली भेजने के निर्देश दिए गए हैं। बताया कि इस योजना के लिए उन जनजातीय बच्चों का चयन किया गया है, जो प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित हैं। बताया कि समारोह में जाने और आने पर जो भी व्यय आएगा, उसे सरकार वहन करेगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story