Sonbhadra Exclusive: जलाशयों- पिकनिक स्पॉटों पर जाएं...मगर संभलकर, 1185 दिनों में 404 ने गवांई जान, साल दर साल बढ़ रही संख्या

Sonbhadra Exclusive: महज 1185 दिनों में 404 लोगों की पानी में डूबने से मौत हो चुकी है। इसके औसत पर नजर डालें तो हर तीसरे दिन एक की मौत हो रही है। अब इसको लेकर आपदा मित्रों के जरिए लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 July 2024 2:04 PM GMT
Accidents happening at reservoirs and picnic spots, 404 dead so far
X

जलाशयों- पिकनिक स्पॉटों पर हो रही दुर्घटनाएं, अबतक 404 की मौत: Photo- Newstrack

Sonbhadra Exclusive: जिले में जिस रफ्तार से बड़े जलाशयों, पिकनिक स्पॉटों को पर्यटन की दृष्टि से संवारने का काम किया जा रहा है। उसी गति से जलाशयों-पिकनिक स्पॉटों पर प्राकृतिक नजारे का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचने वालों की डूबने से होती मौत ने हड़कंप मचा दिया है। हालत यह है कि महज 1185 दिनों में 404 लोगों की पानी में डूबने से मौत हो चुकी है। इसके औसत पर नजर डालें तो हर तीसरे दिन एक की मौत हो रही है। अब इसको लेकर आपदा मित्रों के जरिए लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन जिस तरह से जिले के बड़े जलाशयों, पर्यटन स्थलों से सुरक्षा इंतजाम नदारद हैं। पानी की गहराई को जांचने और सुरक्षा घेरा बनाने जैसी कवायदें भी यहां अमल में नहीं आ सकी हैं। उसको देखते हुए, आपदा मित्रों के जरिए जागरूकता की पहल कितनी कारगर होगी? इसकी चर्चा बनी हुई है।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

जानिए क्या कहते हैं आंकड़े और किस तरह हो रही लापरवाही

आंकड़ों की मानें तो वित्तीय वर्ष 2021-22 में इत्तफाकिया पानी में डूबने से हुई मौतों की संख्या जहां 81 दर्ज की गई। वहीं, 2022-23 में बढ़कर यह आंकड़ा 137 पहंुच गया। वर्ष 2023-24 में 139 मौतें पानी से डूबने से दर्ज हुई। इस वर्ष भी अप्रैल से जून के बीच पानी में डूबने के चलते 47 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

दुद्धी तहसील की स्थिति सबसे ज्यादा संवेदनशील

पानी में डूबने के चलते हो रही मौतों के मामले में दुद्धी तहसील की एरिया सबसे ज्यादा संवेदनशील है। इस वर्ष अप्रैल से जून के बीच दर्ज हुई 47 मौतों में 20 मौतें अकेले दुद्धी तहसील में दर्ज की गई हैं। वर्ष 2023-24 के आंकड़े पर नजर डालें तो 139 मौत में 71 मौतें सिर्फ दुद्धी तहसील क्षेत्र में दर्ज की गई हैं। ओबरा 35 मौतों के साथ दूसरे नंबर पर, राबटर्सगंज तहसील 29 मौतों के साथ तीसरे नंबर पर रहा है। घोरावल में सबसे कम महज छह मौत दर्ज हुई है।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

गर्मी से राहत और सेल्फी का जुनून ले रहा जान

तेजी से बढ़े आंकड़ों के पीछे लोगों का कहना है कि एक तरफ जहां लोग गर्मी और उमस से राहत के तालाबों, जलाशयों में नहाने के लिए उतर जा रहे हैं। वहीं, पानी में उतरकर, किनारे पर खडे होकर फोटों खिंचवाने-सेल्फी लेने का जुनून भी लोगों को मौत के घाट उतार रहा है।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

प्रमुख पिकनिक स्पॉटों पर पर्यटन को लेकर विकास तो किए जा रहे है लेकिन मौके पर पहुंचकर मनमाने तरीके से पानी में उतरकर जलक्रीड़ा करने वालों को रोकने के लिए न तो कहीं किसी गार्ड की व्यवस्था अब तक हो पाई है, न ही गहराई के हिसाब से कहीं किसी सुरक्षा घेरे का भी इंतजाम किया जा सका है। इसके चलते धंधरौल, रिहंद जैसे बड़े जलाशयों के साथ ही, विभिन्न पिकनिक स्पॉटों के साथ ही, कस्बों-गांवों में मौजूद तालाब की गहराई लोगों की जिंदगी छिनने का भी सबब बनती जा रही है।

Photo- Newstrack

Photo- Newstrack

जागरूकता के जरिए हादसों पर हो रही रोकने की कोशिश

इस बारे में आपदा प्रबंधक पवन शुक्ला से बात की गई तो उन्होंने भी आंकड़ों को चिंताजनक होने की बात स्वीकारी। कहा कि आपदा मित्रों के जरिए गांव-गांव इसको लेकर जागरूकता मुहिम चलाने की योजना बनाई जा रही है। अफसरों को भी स्थिति अवगत कराते हुए, जरूरी उपाय अमल में लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पीड़ित परिवार को सरकार की ओर से मिलने वाली आर्थिक मदद भी मुहैया कराई जा रही है। कहा कि उम्मीद है कि जल्द ही आपदा मित्रों के जरिए जागरूकता की मुहिम पानी में डूबने से हो रही मौतों पर अंकुश लगाने में कामयाब होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story