Sonbhadra News: खननकर्ताओं ने बिगाड़ा 'कनहर' का प्राकृतिक स्वरूप, नदी में बना दिया रास्ता, मध्य धारा में गरज रही पोकलेन

Sonbhadra News: नगवां में नदी के बीच में रास्ता बनाने और नदी की बीच धारा में पोकलेन के जरिए बालू खनन का मामला प्रकाश में आने के बाद हड़कंप मच गया है। आरोप लगाया जा रहा है कि अनाधिकृत तरीके से नदी के दोनों छोर को जोड़कर करीब दो किमी रास्ता बना लिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 14 Oct 2024 2:03 PM GMT
Sonbhadra News: खननकर्ताओं ने बिगाड़ा कनहर का प्राकृतिक स्वरूप, नदी में बना दिया रास्ता, मध्य धारा में गरज रही पोकलेन
X

Sonbhadra News (Pic-Newstrack)

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील क्षेत्र के नगवां में कनहर नदी की प्राकृतिक सुंदरता को बिगाड़ने और कथित बालू साइट की आड़ में नदी में रास्ता बनाने के साथ ही नदी की बीच धारा से पोकलेन के जरिए बालू खोदने का बड़ा आरोप लगाया गया है। सोमवार को स्थानीय ग्रामीणों ने इस पर गहरी नाराजगी जताई। साथ ही तस्वीरें और वीडियो वायरल कर मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की गई। मौके पर कोई साइन-बोर्ड न होने पर भी सवाल उठाए गए कि कितना क्षेत्र खनन के लिए चिह्नित है। बताया जा रहा है कि कनहर नदी में कोरगी और नगवां में बालू खनन के लिए पट्टा आवंटित किया गया है।कोरगी में कथित तौर पर वन क्षेत्र से होकर बनाए जाने वाले रास्ते को लेकर आपत्ति की स्थिति है।

नगवां में नदी के बीच में रास्ता बनाने और नदी की बीच धारा में पोकलेन के जरिए बालू खनन का मामला प्रकाश में आने के बाद हड़कंप मच गया है। आरोप लगाया जा रहा है कि अनाधिकृत तरीके से नदी के दोनों छोर को जोड़कर करीब दो किमी रास्ता बना लिया गया है। इस क्षेत्र का आधे से ज्यादा हिस्सा नदी की तलहटी में आता है। ग्रामीणों का आरोप है कि नियम-कायदों को ताक पर रखकर किए गए निर्माण से न सिर्फ नदी का प्राकृतिक स्वरूप प्रभावित हुआ है, बल्कि नदी की बीच धारा में खनन और सड़क निर्माण से नदी का प्राकृतिक प्रवाह भी प्रभावित हुआ है। फिलहाल इस मामले में खनन विभाग क्या कार्रवाई करेगा, जांच में किस तरह के तथ्य सामने आते हैं, यह तो जांच का नतीजा ही बताएगा। फिलहाल लगाए जा रहे आरोपों, नदी में बनी सड़कों और बीच धारा में खनन को लेकर खूब चर्चा हो रही है।

मामले की जांच कर की जाएगी कार्रवाई: ज्येष्ठ खान अधिकारी

ज्येष्ठ खान अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने फोन पर कहा कि दुद्धी तहसील क्षेत्र के नगवां में बालू खनन के लिए पट्टा आवंटित किया गया है। जो आरोप लगाए जा रहे हैं, उसमें कितनी सत्यता है, इसकी जांच कर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story