Sonbhadra News: थमा चुनावी शोर, अलर्ट मोड पर प्रशासन, पोलिंग पार्टियों-ईवीएम सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय प्रबंध

Sonbhadra News: सातवें चरण के चुनाव के लिए प्रचार का शोर थमने के साथ ही प्रशासन ने पोलिंग पार्टियों के साथ ही ईवीएम की सुरक्षा के लिए, त्रिस्तरीय प्रबंध किए गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 May 2024 3:46 PM GMT (Updated on: 31 May 2024 1:11 PM GMT)
Election noise stopped, administration on alert mode, three-tier arrangements for polling parties-EVM security
X

थमा चुनावी शोर, अलर्ट मोड पर प्रशासन, पोलिंग पार्टियों-ईवीएम सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय प्रबंध: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सातवें चरण के चुनाव के लिए प्रचार का शोर थमने के साथ ही प्रशासन मतदान को लेकर अलर्ट मोड में आ गया है। देर रात तक जहां राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज ग्राउंड से पोलिंग पार्टियों की होने वाली रवानगी को लेकर तैयारियां जांची जाती रहीं। वहीं, पोलिंग पार्टियों के साथ ही ईवीएम की सुरक्षा के लिए, त्रिस्तरीय प्रबंध किए गए हैं।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने पोलिंग पार्टी रवाना स्थल राजकीय पालिटेक्निक कालेज लोढ़ी का स्थलीय निरीक्षण किया। लगाये जा रहे टेंट, साईनीज बोर्ड, वाहन पार्किंग आदि व्यवस्थाओं की तैयारियों का जायजा लिये। मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि पोलिंग पार्टियों को समय से मतदान केंद्रों पर प्रस्थान करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। पेयजल, स्वास्थ्य वाहनों के पार्किंग की समुचित व्यवस्था के लिए जरूरी हिदायतें दी।


कुछ इस तरह होगा सुरक्षा घेरा, इन-इन चीजों का रखा जाएगा ख्याल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज में सम्पन्न करायी जायेगी। मतगणना प्रांगण में अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश न होने पाए इसके लिए तीन स्तरीय घेरा बंदी प्रणाली स्थापित की जाय। बताया गया कि प्राथमिक सुरक्षा घेरा का प्रारंभ 100 मीटर की परिधि के आस-पास होगा, जो पैदल मार्ग के रूप में निर्धारित किया जाएगा। इस परिधि के अंदर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस निर्धारित क्षेत्र की उचित बैरिकेडिंग की जाएगी। प्राथमिक प्रवेश बिंदु पर पहुंचने वालों की पहचान की जाएगी।

उम्मीदवारों/गणना अभिकर्ताओं और गणना के अधिकारियों के पहचान को भी प्राथमिक प्रवेश के स्तर पर, पूरी तरह से सत्यापित किया जाएगा। फोटो आई-कार्ड के बिना किसी भी व्यक्ति को प्राथमिक सुरक्षा घेरा के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जायेगी। द्वितीय स्तर एवं मध्य घेरा मतगणना परिसर के गेट पर रहेगा। संबंधित राज्य की राज्य सशस्त्र पुलिस द्वारा दूसरे सुरक्षा घेरे में व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति देने से पहले उचित तलाशी ली जाएगी। माचिस, हथियार और अन्य ज्वलनशील वस्तुएं अंदर ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। तलाशी केवल राज्य पुलिस बल के जवान लेंगे।

महिलाओं की तलाशी केवल महिला पुलिस कर्मी करेंगी। मोबाइल/आई-पैड, लैपटाप और इसी तरह के इलेक्ट्रानिक उपकरण या कोई रिकार्डिंग उपकरण मतगणना हॉल के अंदर नही ले जाया जा सकेगा। मीडिया कर्मियों को मोबाइल मीडिया कक्ष तक तथा अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों को मोबाइल जमा केंद्र तक ले जाने की अनुमति होगी। द्वितीय स्तर पर तैनात बल यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी काउटिंग हॉल के बाहर घूमता हुआ नहीं पाया जाए। मोबाइल फोन या अन्य संचार उपकरण का उपयोग केवल मतगणना केंद्रों पर निर्दिष्ट कमरों से ही किया जा सकता है। तृतीय स्तर और सबसे भीतरी घेरा मतगणना हॉल के दरवाजे पर होगा। यहां, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की मौजूदगी रहेगी। इस स्तर पर भी उचित तलाशी की व्यवस्था होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी मोबाइल फोन और अन्य प्रतिबंधित सामान मतगणना हॉल के अंदर न जाने पाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story