×

Sonbhadra News: ‘अमृत कलश’ के जरिए गांव की मिट्टी राजधानी पहुंचाने की मुहिम शुरू, डीएम-एसपी ने दिलाई पंच प्रण की शपथ

Sonbhadra News: जिले में बुधवार को ‘मेरी माटी मेरा देश‘ कार्यक्रम के तहत गांव की मिट्टी अमृत कलश में भरकर देश की राजधानी दिल्ली पहुंचाने को लेकर अभियान शुरू कर दिया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 Aug 2023 3:42 PM GMT
Sonbhadra News: ‘अमृत कलश’ के जरिए गांव की मिट्टी राजधानी पहुंचाने की मुहिम शुरू, डीएम-एसपी ने दिलाई पंच प्रण की शपथ
X
डीएम-एसपी ने दिलाई पंच प्रण की शपथ: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिले में बुधवार को ‘मेरी माटी मेरा देश‘ कार्यक्रम के तहत गांव की मिट्टी अमृत कलश में भरकर देश की राजधानी दिल्ली पहुंचाने को लेकर अभियान शुरू कर दिया गया। इसको लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में डीएम चंद्रविजय सिंह ने अधिकारियों और कर्मचारियों को पंच प्रण की शपथ दिलाकर तथा तिरंगा लहराकर ‘मेरी माटी मेरा देश’ और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का शुभारंभ किया।

राष्ट्र के प्रति समर्पित बनाने के लिए अभियान

डीएम चंद्र विजय सिंह ने कहा कि यह अभियान हर वर्ग, हर समुदाय को अपने राष्ट्र के प्रति समर्पित बनाने, देश भक्तों को याद करते हुए, उनकी स्मृतियों को हृदय में सजोने, उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा ग्रहण करने, युवाओं को अमर शहीदों-स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और देश भक्ति के बारे में अवगत कराने का एक बड़ा माध्यम बनने जा रहा है। इसको लेकर हर नागरिक को जागरूकता दिखाने की जरूरत है। उधर, पुलिस लाइन में एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से मेरी माटी, मेरा देश और हर घर तिरंगा के क्रम में कार्यक्रम आयोजित कर अधिकारियों-कर्मियों को पंच प्रण की शपथ दिलाई गई। सभी थानों और कार्यालय पर भी पंच प्रण शपथ का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

पंच प्रण के अंतर्गत लिए गए ये संकल्प

इसी तरह तहसील मुख्यालय, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत, ब्लाक और ग्राम स्तर पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, नागरिकों की तरफ से मेरी माटी, मेरा देश अभियान को गति देने के लिए पंच प्रण के अंतर्गत विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, इसके उत्थान के लिए प्रयासरत रहने, देश की एकता और एकजुटता के लिए तत्परता बनाए रखने, राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्वों का पालन करते रहने, देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर, राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहने की शपथ ली।

30 अगस्त तक चलाया जाएगा अभियान

कई परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में भी पंच प्रण शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही, कार्यक्रम स्थल पर मौजूद लोगों, बच्चों से अमृत कलश में मिट्टी डलवाकर अभियान को आगे बढ़ाया गया। बताते चलें कि यह अभियान 30 अगस्त तक चलाया जाएगा। इस दौरान मिट्टी को नमन करने के साथ ही, देश की आजादी के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी। अभियान का समापन दिल्ली के कर्तव्य पथ पर किया जाएगा, जहां देश भर के गांवों-पंचायतों से लाई गई मिट्टी से अमृत वाटिका बनाई जाएगी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story