Sonbhadra News: सांसद छोटेलाल के खिलाफ हाई कोर्ट में एक और याचिका, अद एस की विधायक ने दी चुनौती

Sonbhadra News: वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर रॉबर्ट्सगंज सीट से सांसद निर्वाचित होने वाले छोटेलाल खरवार ने, 2024 के लोकसभा चुनाव में ऐनवक्त पर सपा का दामन थाम कर लोगों को चौंका दिया था।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 July 2024 3:34 PM GMT
Sonbhadra News: सांसद छोटेलाल के खिलाफ हाई कोर्ट में एक और याचिका, अद एस की विधायक ने दी चुनौती
X

Sonbhadra News: चंदौली के निवास का जाति प्रमाण पत्र और सोनभद्र के निवास के आधार पर नामांकन पत्र दाखिल कर सांसद निर्वाचित होने वाले छोटेलाल खरवार को खिलाफ एक और याचिका हाईकोर्ट में दाखिल की गई है। इस बार उनके जाति प्रमाण पत्र और इसके आधार पर हुए निर्वाचन को चुनौती उनकी प्रतिद्वंदी रहीं, भाजपा गठबंधन प्रत्याशी एवं छानबे विधायक रिंकी कोल की तरफ से दिया गया है। शुक्रवार को दाखिल याचिका पर अगले सप्ताह सुनवाई की संभावना है। वहीं, पहले से दाखिल याचिका पर सुनवाई के लिए 23 जुलाई की तिथि मुकर्रर की गई है।

बताते चलें कि वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर रॉबर्ट्सगंज सीट से सांसद निर्वाचित होने वाले छोटेलाल खरवार ने, 2024 के लोकसभा चुनाव में ऐनवक्त पर सपा का दामन थाम कर लोगों को चौंका दिया था। चुनाव में उन्होंने एक लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज करने में भी कामयाबी पाई थी। वर्ष 2019 के चुनाव में अपना दल एस के टिकट पर राबर्ट्सगंज सीट से सांसद निर्वाचित होने वाले पकौड़ी लाल की विधायक बहू रिंकी कोल को 2024 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

इस मसले को बनाया जा रहा है चुनौती का आधार

नामांकन के वक्त ही छोटेलाल खरवार के जाति प्रमाण पत्र को चुनौती दी गई थी। जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया गया था कि छोटेलाल खरवार की तरफ से 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए जो नामांकन किया गया है उसमें अस्थाई पता राबर्ट्सगंज क्षेत्र के मुसही का दर्शाया गया है और वोटर लिस्ट जिसमें उनका नाम दर्ज है, घोरावल विधानसभा की प्रस्तुत की गई है लेकिन जाति प्रमाण पत्र चंदौली जिले का दाखिल किया गया है। आपत्तिकर्ता का कहना था कि खरवार बिरादरी को सोनभद्र में अनुसूचित जनजाति और चंदौली में अनुसूचित जाति का दर्जा हासिल है। चूंकि छोटेलाल का सोनभद्र स्थाई निवास बनने के कारण, अब उनके कैटिगरी भी अनुसूचित जनजाति की हो गई है । राबर्ट्सगंज सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इसलिए उन्हें इस सीट से चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कर दी थी आपत्ति खारिज

चूंकि छोटेलाल खरवार की तरफ से जो जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया था । वह भले ही चंदौली जिले का था लेकिन वह वैध था। इस कारण जिला निर्वाचन अधिकारी ने, जाति के मसले पर बगैर किसी गुण दोष पर विचार किए बिना आपत्ति को अस्वीकार कर दिया था। इसके बाद हुए चुनाव में छोटेलाल, भाजपा गठबंधन प्रत्याशी रिकी कोल को अच्छे खासे मतों के अंतर से हराते हुए सांसद निर्वाचित होने में कामयाब हो गए ।

निर्वाचन के समय ही हाईकोर्ट में दी गई थी चुनौती

निर्वाचन के दौरान ही अनपरा इलाके के रहने वाले इंद्रीजीत की तरफ से छोटेलाल के जाति प्रमाण पत्र पर सवाल उठाते हुए, उनके नामांकन और निर्वाचन पर रोक लगाने की मांग करते हुए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी । जून में ग्रीष्मावकाश के कारण याचिका पर सुनवाई नहीं हो पाई थी। जुलाई में हाईकोर्ट का नियमित संचालन शुरू होने के बाद सुनवाई के लिए 8 जुलाई को तिथि निर्धारित की गई थी, जिसे अब 23 जुलाई निर्धारित किया गया है। वहीं दूसरी तरफ रॉबर्ट्सगंज संसदीय सीट पर अपना दल एस की प्रत्याशी रहीं छानबे विधायक रिंकी कोल की ओर से, याचिका दाखिल की गई है। शुक्रवार को दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story