×

Sonbhadra News: कार्यों में शिथिलता पर ज्येष्ठ खान अधिकारी, सर्वेयर, खान निरीक्षक से मांगा जवाब, एक्सईएन विद्युत का रोका वेतन

Sonbhadra News: अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) ने शुक्रवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व कार्यक्रमों और कर-करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक ली। इस दौरान निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति न करने, कार्य में शिथिलता बरतने और बैठक में उपस्थित न रहने के लिए जहां एक्सईएन विद्युत का वेतन रोकते हुए, जवाब तलब किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 Jan 2024 2:47 PM GMT
Answer sought from senior mine officer, surveyor, mine inspector on laxity in work, salary of XEN Vidyut stopped, instructions to keep liquor shops closed on 22nd
X

कार्यों में शिथिलता पर ज्येष्ठ खान अधिकारी, सर्वेयर, खान निरीक्षक से मांगा जवाब, एक्सईएन विद्युत का रोका वेतन, 22 को शराब की दुकानें बंद रखने के निर्देश: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) ने शुक्रवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व कार्यक्रमों और कर-करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक ली। इस दौरान निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति न करने, कार्य में शिथिलता बरतने और बैठक में उपस्थित न रहने के लिए जहां एक्सईएन विद्युत का वेतन रोकते हुए, जवाब तलब किया गया। वहीं, खनन विभाग द्वारा ओवर लोडिंग व अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश न लगाने, छापेमारी की कार्रवाई में कमी लाने और निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक कार्यों को पूर्ण न करने के लिए ज्येष्ठ खान अधिकारी, सर्वेयर और खान निरीक्षक को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

अपर जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया 22 जनवरी को मदिरा व मादक पदार्थों की सभी दुकानों को बंद रखें और आबकारी नियमों के अनुसार 18 वर्ष आयु वर्ग से कम व्यक्तियों को मदिरों का बिक्री न होने पाए, इसका इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं। ंइसी तरह माानक के मुताबिक वसूली के लक्ष्य को पूरा करने, तहसील स्तरों पर बकायेदारों पर वसूली की कार्यवाही करने, आरसी का नियमित मिलान करने के साथ ही सरकारी जमीनों को सुरक्षित करते हुए जन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। एडीएम ने हिदायत दी कि लक्ष्य को पूरा न करने वालों की जिम्मेदारी तय करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उप जिलाधिकारी और तहसीलदार को हिदायत दी कि राजस्व कार्मिकों से दायित्वबोध के साथ पेश आएं और जरूरत पड़ने पर उचित कदम भी उठाएं।

राजस्व मुकदमों का निस्तारण समय से करने का निर्देश

राजस्व मुकदमों का निस्तारण समयबद्ध तरीके से करने का निर्देश देते हुए कहा कि जमीनी विवादों का निस्तारण मौके पर जाकर किया जाए। किसी भी हाल में, किसी के साथ अन्याय न होने पाए इसका विशेष ख्याल रखें। नगर पालिका और नगर पंचायत के अधिकारियों को कार्य में सुधार लाने की हिदायत देते हुए कहा कि नगर क्षेत्रों में विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही, नगर को अतिक्रमण मुक्त रखने पर भी ध्यान दें।

कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में निरीक्षण व छापेमारी के कार्य समय-समय पर करते रहें। चेतावनी दी कि इसमें शिथिलता और लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। उप जिलाधिकारी मुख्यालय प्रमोद तिवारी, उप जिलाधिकारी राजेश सिंह, उप जिलाधिकारी सदर निखिल यादव, उप जिलाधिकारी दुद्धी सुरेश राय, प्रशासनिक अधिकारी रामलाल यादव सहित अन्य उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story