×

Sonbhadra News: सावधान! दूर रहें हैलो मैसेज और लुभावनी वीडियो कॉल से, एएसपी ने बचाव का पढ़ाया पाठ

Sonbhadra News: एएसपी कालू सिंह ने कहा कि सोनभद्र एक ऐसा जिला है जहां आकाशीय बिजली से पूरे भारत में सर्वाधिक मौतें होती हैं। सर्पदंश के लिहाज से भी यह जिला काफी संवेदनशील है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Dec 2023 2:43 PM GMT
Sonbhadra Cyber Crime
X

Sonbhadra Cyber Crime

Sonbhadra News: सोनभद्र, अगर आपके मोबाइल पर हैलो का मैसेज आता है या फिर कोई लुभावनी कॉल आती है तो अलर्ट हो जाएं..। जरा सी असावधानी आपके बैंक एकाउंट को खाली करने के साथ ही, आपको ब्लैकमेलिंग के चक्रव्यूह में फंसा सकती है। जिला मुख्यालय स्थित रिसोर्स सेंटर में आयोजित आपदा नियंत्रण से जुड़ी पाठशाला (प्रशिक्षण) में बुधवार को बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे एएसपी मुख्यालय कालू सिंह ने आपदा से बचाव के लिए जरूरी टिप्स सुझाने के साथ ही, साइबर क्राइम से बचाव को लेकर सचेत किया और आपदा गुरू-आपदा मित्रों से, आपदा के साथ ही, साइबर क्राइम से भी लोगों को जागरूक करने की सीख दी।

आपदा के साथ साइबर क्राइम से भी बचाव के लिए करें जागरूक

एएसपी कालू सिंह ने कहा कि सोनभद्र एक ऐसा जिला है जहां आकाशीय बिजली से पूरे भारत में सर्वाधिक मौतें होती हैं। सर्पदंश के लिहाज से भी यह जिला काफी संवेदनशील है। सर्पदंश के मामले में जहां झाड-फूंक का चक्कर कई लोगों की जान ले लेता है। वहीं, आकाशीय बिजली के मामले में नासमझी हर साल कई लोगों के मौत का कारण बन जाती है। आपदा गुरू के रूप में प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों से अपील की कि वह लोगों को बाढ़, भूकंप, लू, सर्पदंश, आकाशीय बिजली आदि आपदाओं से बचाव के साथ ही साइबर क्राइम से भी बचाव के प्रति जागरूक करेंगें। क्योंकि साइबर क्राइम के अपनाए जा रहे नए-नए तरीके भी, लोगों के लिए आपदा का स्वरूप धारण करते जा रहे हैं।


इन बातों का रखें ख्याल तो आसानी से कर सकेंगे बचावः एएसपी

एएसपी ने कहा कि मोबाइल पर सामान्यतया हैलो कोई भी परिचित या जानने-पहचानने वाला नहीं भेजता। अगर ऐसा कोई मैसेज भेजता है तो अलर्ट हो जाएंगे। उसके बारे में छानबीन कर लें या काल बैक कर उसके बारे में जानकारी कर लें तभी कोई बातचीत आगे बढ़ाएं। इसी तरह, तरह-तरह के लुभावनी कालों को लेकर अलर्ट रहने की सलाह देते हुए कहा कि इन दिनों आर्टिफिशियल इंटलीजेंस के जरिए आने वाली काल को लेकर विशेष रूप से अलर्ट रहने की जरूरत है। इस तरह के काल में व्यक्ति आपके किसी परिचित-परिवार के किसी व्यक्ति की डीपी लगाकर उसकी मिलती-जुलती आवाज में वीडिया काल करके या तो प्रलोभन देता है या फिर पैसे की मांग करता है। इसको लेकर सचेत रहें। अगर ऐसी स्थिति आती है तो अपने उस परिचित या परिवार वाले को कॉल कर सुनिश्चित कर लें कि उक्त कॉल उसी ने की थी।


फोन करने के लिए मोबाइल मांगने वालों से भी रहें सचेत

एएसपी ने कहा कि अपने को जरूरतमंद दर्शाते हुए, फोन करने के लिए मोबाइल मांगने वालों से भी सचेत रहें। अगर सामने वाला वास्तव में जरूरतमंद लग रहा है तो उसे मोबाइल देने की बजाय, उससे नंबर मांगकर स्वयं कॉल करें। काल करने के लिए मोबाइल देने की दशा में आपके मोबाइल से ओटीपी ली जा सकती है या फिर कोई डाटा हैक किया जा सकता है।

आपदा से बचाव को लेकर भी किया गया अलर्ट

प्रशिक्षण के दूसरे दिन चार ब्लाकों के लगभग एक हजार शिक्षकों-पंचायत कर्मियों को वज्रपात, सर्पदंश, शीतलहर, लू, आंधी-तूफान, भूकंप, बाढ़ आपदाओं से बचाव के बारे में प्रशिक्षित किया गया। जिला प्रोबेशन अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी ओंकारनाथ, आनंद तिवारी, राज्य स्तरीय प्रशिक्षक साधना मिश्रा, शेषमणि दूबे आदि ने आपदा की दशा में खुद को कैसे सुरक्षित रखें और दूसरों को सुरक्षित रखने में किस तरह से मदद करें, इसकी जानकारी दी गई। आपदाजनित आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 1070 डायल करने की सलाह दी गई। आपदा मित्र राहुल यादव, ज्योति यादव, सविता, निखिल, निशा, विशाल, गंगाजली आदि ने आयोजन में सहयोग दिया।

Admin 2

Admin 2

Next Story