×

Sonbhadra News: मतदाता दिवस पर जागरूकता कार्यक्रमों की रही धूम, छात्र-छात्राओं ने बनाई आकर्षक रंगोली-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं पर भी दिया गया जोर

Sonbhadra News: जिले में बृहस्पतिवार को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की धूम रही। मुख्य कार्यक्रम मुख्यालय स्थित जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान परिसर में आयोजित किया गया। इस दौरान जहां लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 Jan 2024 2:40 PM GMT
In the awareness program on Voters Day, emphasis was also given on Beti Bachao-Beti Padhao
X

मतदाता दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं पर भी दिया गया जोर: Photo- Social Media

Sonbhadra News: जिले में बृहस्पतिवार को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की धूम रही। मुख्य कार्यक्रम मुख्यालय स्थित जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान परिसर में आयोजित किया गया। इस दौरान जहां लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई। वहीं, मतदान का महत्व समझाते हुए विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। बाइक रैली के जरिए भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। वहीं, गांव-गांव मतदान के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए, मोबाइल वैन रवाना की गई।

जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह और अपर जिलाधिकारी सहदेव मिश्र ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद वहां मौजूद सभी को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। थर्ड जंडर मतदाता ममता और अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेटर लव वर्मा का यूथ आईकान के रूप में सम्मान किया गया।


जिलाधिकारी ने मौजूद छात्र-छात्राओं और लोगों को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। कहा कि भारत को दुनिया के बड़े लोकतंत्र के रूप में पहचाना जाता है। यहां होने वाले चुनावों को लोकतंत्र के महापर्व का दर्जा हासिल है। इसको देखते हुए हम सभी आने वाले चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान पर जोर दें ताकि लोकतंत्र को मजबूती मिलती रहे। निष्पक्ष, निर्भीक तरीके से बगैर किसी के भय-बहकावे में आए मतदान की अपील करते हुए कहा कि जिन युवक/युवतियों की उम्र 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है। वह अपने नजदीकी मतदान केंद्र पर जाकर फार्म भरते हुए मतदाता सूची में अपना नाम जरूर दर्ज करा लें।


प्रदर्शनी, रंगोली के जरिए बढ़ाया गया कार्यक्रम का आकर्षण

इस दौरान जहां नए मतदाताओं को मतदान किस तरह से करना है, इसके बारे में जानकारी जाने दे के लिए ईवीएम, वी0वी0 पैट का प्रदर्शन दिखाया गया। वहीं, छात्र-छात्राओं ने रंगोली, चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता के जरिए मतदान की महत्ता समझाया। ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जाए सके, इसके लिए डीएम की तरफ से एलईडी वैन और बाइक रैली को हरी झंडी दिखाई गई। छात्र-छात्राओं द्वारा बनाई गई रंगोली, चित्रकला का अवलोकन करते हुए उनका उत्साह वर्धन किया।


विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने किया मंत्रमुग्ध

डीएवी सेकेंडरी स्कूल के बच्चों की तरफ से सरस्वती वंदना, जीजीआईसी ओबरा और राजकीय इंटर कालेज दुद्धी के बच्चों ने संगीत गायन, डीएवी सेकेंडरी स्कूल के बच्चों ने लघु नाटक, स्वामी हरसेवानंद स्कूल, एमबीएम स्कूल, राजकीय बालिका हाई स्कूल, सनबीम स्कूल के छात्रा-छात्राओं ने सुंदर गीत, गायन, नाटक आदि की प्रस्तुति दी।

पुनरीक्षण अभियान में इनका कार्य मिला प्रशंसनीय, किए गए पुरस्कृत

डीएम ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में मतदाता सूची तैयार करने को लेकर सराहनीय कार्य करने के लिए तहसीलदार सदर सुशील कुमार, लेखपाल हृदयेश कुमार, पंकज, दुर्गेश पांडेय, बीआरसी नीरज कनौजिया, एबीआरसी जितेंद्र, कम्प्यूटर आपरेटर वीरेंद्र कुमार, जिलाजीत मौर्य, बीएलओ नयन मिश्रा, बृजेश कुमार, बीएलओ विभा सिंह, आशीष वर्मा, श्वेता पाण्डेय, विनीता पटेल, ऑचल कुमारी, सतीश मौर्या, शमा परवीन, पंकज सिंह, पारसनाथ को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।


बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की लगाई गई प्रदर्शनी

जिलाधिकारी ने डायट परिसर में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाआं अभियान के तहत लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और और बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान के पोस्टर पर हस्ताक्षर किए। कहा कि बालिकाओं और महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए शिक्षा पर विशेष बल दिया जाए चाहिए। एडीएम सहदेव कुमार मिश्र ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता से मतदान की अपील की। स्कूल के छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता आधारित करमा नृत्य की भी सुंदर प्रस्तुति दी। एसडीएम सदर निखिल यादव, एसडीएम मुख्यालय राजेश कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील सिंह, बीएसए नवीन पाठक, डीआईओएस आरपी यादव, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह पटेल, पर्यटन सूचना अधिकारी बृजेश यादव, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार गुप्ता, डायट प्राचार्य, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story