Sonbhadra News: शादी की आड़ में ठगी का बड़ा रैकेट, तहरीर के 2 माह बाद दर्ज हुई प्राथमिकी

Sonbhadra News: शादी के खर्च के नाम पर एक लाख पांच हजार ले लिए। उसके बाद लड़की को मेकअप कर आने तक, इंतजार करने की बात कही। काफी देर तक जब लड़की नहीं आई तो पीड़ित पक्ष को समझ में आ गया कि आरोपी उन्हें झांसा दे रहे हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Aug 2024 3:45 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: घोरावल कोतवाली क्षेत्र में शादी के आड़ में ठगी का बड़ा रैकेट सामने आया है। प्रकरण में दो माह पूर्व दी गई तहरीर पर घोरावल पुलिस ने अब जाकर प्राथमिकी दर्ज की है। मामले में तीन के खिलाफ धारा 419, 420, 406 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

मेरठ के युवक को शादी का झांसा देकर की गई ठगी

अमित कुमार पुत्र छतरपाल सिंह निवासा नरोत्तमपुर जिला मुजफ्फरनगर थाना तितावी, हाल पता A-35, ग्रीन पार्क कालौनी मोदीपुरम थाना पल्लवपुरम फेज-2, जिला मेरठ ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि उसने मई माह में, लक्ष्मी नारायण पुत्र बनवारी, निवासी बंदरदेवा, थाना-करमा से जरिए मोबाइल अपनी शादी के लिए संपर्क किया। लक्ष्मी नारायण ने कहा कि वह घोरावल आ जाए, उसकी शादी करा देंगे।

घोरावल के एक होटल में हुई आरोपियों से पहली मुलाकात

पीड़ित के मुताबिक फोन पर हुई वार्ता अनुसार वह अपनी मां शिमला देवी और दोस्त कुणाल व बंटी निवासी पुष्प विहार, मोदीपुरम के साथ घोरावल पहुंचा। घोरावल में पेट्रोल पंप के पास एक होटल के बाहर लक्ष्मीनारायण और रामलाल पुत्र गोविंद निवासी परसौना से मुलाकात हुई।

घर दिखाने के नाम पर सतौंहा ले जाकर की गई ठगी

पीड़ित ने फोन पर बताया कि पहले होटल में ही शादी की बातचीत की गई। जब उसने संबंधितों से लड़की का घर दिखाने की बात कही तो उसे घोरावल थाना क्षेत्र के सतौंहा, मोती पुत्र मनीराम के घर ले जाया गया। वहां तीनों लोग उससे शादी के खर्च के नाम पर एक लाख पांच हजार ले लिए। उसके बाद लड़की को मेकअप कर आने तक, इंतजार करने की बात कही। काफी देर तक जब लड़की नहीं आई तो पीड़ित पक्ष को समझ में आ गया कि आरोपी उन्हें झांसा दे रहे हैं।

दिए गए पैसे की मांग पर जल्द शादी करने का दिया भरोसा

पीड़ित के मुताबिक दिए गए पैसे की मांग पर आरोपियों ने जल्द शादी कर देने का भरोसा दिया। माह भर बाद भी न शादी कराई गई। न ही दिए गए रकम की वापसी कराई गई। तब 24 जून को घोरावल थाने पहुंचे पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दी। जल्द कार्रवाई का भरोसा दिया गया लेकिन मामला दर्ज करने में ही दो माह से अधिक का समय लगा दिया गया। मामले में मंगलवार को जाकर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पीड़ित का दावा : एक आरोपी को पकड़ने के बाद छोड़ दिया गया

फोन पर हुई वार्ता में पीड़ित ने इस बात का दावा किया कि तहरीर के समय ही पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ लिया था लेकिन थाने में मौजूद एक पुलिसकर्मी ने उसे अपना परिचित बताते हुए छोड़ दिया । उसे भरोसा दिया गया कि जल्द ही पैसा वापस दिलवा दिया जाएगा लेकिन अब तक किसी रकम की वापसी नहीं कराई गई। वही घोरावल पुलिस का कहना है कि मामले में दी गई तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी गई है।

मानव तस्करी से भी इस गिरोह को जुड़े होने का दावा

पीड़ित की तरफ से फोन पर किए जाने वाले दावों पर यकीन करें तो शादी के बहाने ठगी करने वाला यह गिरोह मानव तस्करी से भी जुड़ा हुआ है। मुजफ्फरनगर और मेरठ जिले के रहने वाले कई व्यक्तियों से पैसे लेकर सोनभद्र में शादी कराई जा चुकी है। पीड़ित का कहना था कि उसकी जानकारी में इस ग्रुप के लोगों ने तीन व्यक्तियों की शादी कराई थी। उनसे मिली जानकारी के आधार पर ही उसने बताए गए व्यक्ति से संपर्क किया था लेकिन वह ठगी का शिकार हो गया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story