×

Sonbhadra News: सोनभद्र में होगा एनर्जी सेक्टर का सबसे बड़ा निवेश, 1,21,220 करोड़ का प्रोजेक्ट एमओयू फाइनल

Sonbhadra News: यूपी का पावर हब कहे जाने वाले सोनभद्र में सोमवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए, एनर्जी सेक्टर में यूपी सबसे बड़े निवेश की आधारशिला रखी गई। इस दौरान जहां 1,21,220 करोड़ के एमओयू को अंतिम रूप देते हुए, कार्य शुभारंभ की घोषणा की गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Feb 2024 2:09 PM GMT
X

सोनभद्र में होगा एनर्जी सेक्टर का सबसे बड़ा निवेश, 1,21,220 करोड़ का प्रोजेक्ट एमओयू फाइनल: Video- Newstrack

Sonbhadra News: यूपी का पावर हब कहे जाने वाले सोनभद्र में सोमवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए, एनर्जी सेक्टर में यूपी सबसे बड़े निवेश की आधारशिला रखी गई। इस दौरान जहां 1,21,220 करोड़ के एमओयू को अंतिम रूप देते हुए, कार्य शुभारंभ की घोषणा की गई। इसमें 1,12,750 करोड़ का आंकड़ा एनर्जी सेक्टर में निवेश से जुड़ा रहा। फाइनल हुए एमओयू और उसके जरिए होने वाले कार्य के शुभारंभ की जानकारी देने के लिए जिला मुख्यालय सहित तहसील मुख्यालयों पर ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया।

निवेश से जुड़े 55 एमओयू पूरी तरह से फाइनल: डीएम

जिला मुख्यालय पर हुए समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सदर विधायक भूपेश चौबे और डीएम चंद्रविजय सिंह ने प्रतिभाग किया। डीएम चंद्रविजय सिंह ने बताया कि कुल एक लाख 81 हजार करोड़ के 101 एमओयू साइन हुए हैं। इसमें से एक लाख 21 हजार करोड़ के 55 एमओयू कार्य शुभारंभ के लिए तैयार हो गए हैं। कहा कि कई बड़े-बड़े कॉरपोरेट्स ने सोनभद्र में निवेश को लेकर दिलचस्पी दिखाई है। जहां एनटीपीसी ने कई हजार करोड़ के प्रोजेक्ट फाइनल किए है। वहीं प्राइवेट सेक्टर की भी कई बड़ी कंपनियों ने एनर्जी सेक्टर में निवेश में दिलचस्पी दिखाई है और अपना एमओयू सहित अन्य औपचारिकताएं भी फाइनल कर दी हैं।

निवेश यूपी के विकास में निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका: भूपेश चौबे

वहीं, सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं ने नक्सलवाद से प्रभावित रहे सोनभद्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन्वेस्टर्स समिट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए फाइनल हुए एमओयू सोनभद्र के चहुमुंखी विकास, खासकर रोजगार के क्षेत्र में बड़ी राहत देने के साथ ही, यूपी के विकास में महतवपूर्ण निभाते नजर आएंगे।

इन-इन क्षेत्रों में इतने-इतने करोड का निवेश फाइनलः

इन्वेस्टर्स समिट के जरिए एनर्जी सेक्टर में एक करोड़ 61 लाख निवेश का प्रस्ताव आया था। इसमें 1,12,750 करोड़ का एमआयू फाइनल के साथ ही, कार्य शुभारंभ के लिए तैयार हो गया है। इसी तरह पशुपालन, सहकारिता, डेयरी, एक्साइज, मेडिकल एजुकेशन, एक्सपोर्ट प्रमोशन, फिशरी, फूड सेफ्टी, हैंडलूम, हार्टिकल्चर, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट, आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स, टेक्निकल एजुकेशन, पर्यटन, नगरीय विकास, यूपी स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट में कुल 20525 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए थे। उसमें से 8470 करोड़ के निवेश से जुड़े एमओयू और अन्य औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। शेष को लेकर प्रक्रिया जारी है। प्रशासन का दावा है कि इससे जहां सोनभद्र के विकास को एक नई पहचान मिलेगी। वहीं, कुल 35771 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story