Sonbhadra News : लेखपाल की पिटाई करने वालों के घर चला बुलडोजर, हटाया गया अवैध अतिक्रमण

Sonbhadra News: निर्धारित अवधि में अतिक्रमण नहीं हटा तो प्रशासन की तरफ से अवैध निर्माण को जमींदोज करने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 July 2024 3:30 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News : पन्नूगंज थाना क्षेत्र के रामगढ़ बाजार में सरेआम क्षेत्रीय लेखपाल की पिटाई मामले में प्रशासन की तरफ से बड़ा एक्शन सामने आया है। आरोपियों की तरफ से ग्राम समाज के जमीन पर किए जा रहे अतिक्रमण (मकान निर्माण के लिए खड़े किए जा रहे डेढ़ दर्जन से अधिक पिलर और पाटी गई मिट्टी) को हटाने के साथ ही ग्राम समाज की जमीन पर निर्मित पाए गए पक्के भवन को भी हटाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि इसको लेकर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। निर्धारित अवधि में अतिक्रमण नहीं हटा तो प्रशासन की तरफ से अवैध निर्माण को जमींदोज करने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

सड़क की जमीन पर की जा रही थी प्लाटिंग :

अवैध कब्जे को लेकर कार्रवाई करने पहुंचे प्रशासनिक टीम को पन्नूगंज-खलियारी मार्ग पर प्लाटिंग के बहाने ग्राम समाज की जमीन कब्जाए जाने के भी मामले का संज्ञान लेते हुए नापी की प्रक्रिया अपनाई गई। बताया जा रहा है कि मौके पर लगभग 6 से 7 विश्वा जमीन कब्जे का शिकार पाई गई। इसकी भी नापी करते हुए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है बता दें कि इन दिनों जिले में, अवैधानिक तरीके से प्लाटिंग का धंधा खास जोर पकड़ा हुआ है लेकिन इस पर नियंत्रण के लिए कोई कार्रवाई न होने से, जहां-तहां प्लाटिंग का खेल, दिन धोने रात चौगुनी की गति से बढ़ता जा रहा है।


यह था मामला, जिसको लेकर सामने आई कार्रवाई:

बताते चलें कि रामगढ़ क्षेत्र के लेखपाल संजय सिंह ने पुलिस और प्रशासन को प्रार्थना पत्र देखकर अवगत कराया था कि वह उपजिलाधिकारी राबर्ट्सगंज के निर्देश के क्रम में अमरनाथ पाठक राजस्व निरीक्षक के साथ मुरलीधर पुत्र स्व. बालेश्वर निवासी शाहगंज उर्फ पन्नूगंज के नाम दर्ज आराजी नंबर 21 रकबा 4.7720 हेक्टेअर के स्थलीय निरीक्षण के लिए पिछले दिनों पुलिस बल के साथ गए हुए थे। वापसी के समय जैसे ही संबंधित जमीन से आधा किलोमीटर आगे पहुंचे, जिला नगर सहकारी बैंक के सामने प्रिंस अग्रवाल उर्फ राजन पुत्र कन्हैया अग्रवाल निवासी रामगढ़ प्रियांशु अग्रवाल भी पहुंच गया। दोनों भाईयों ने गाली गलौज करते हुए गला दबाकर हेलमेट से कई बार मारा। लाठी-डंडे से पिटाई की। सरकारी अभिलेख फाड़ते हुए क्षतिग्रस्त कर दिए। सरकारी कार्य में व्यवधान उत्पन्न करते हुए जान से मारने की धमकी दी।मामले में पन्नूगंज पुलिस ने सगे भाई प्रिंस अग्रवाल उर्फ राजन और प्रियांशु अग्रवाल के खिलाफ केस भारतीय न्याय संहिता की धारा 132, 221, 352, 351(1), 351(2), 241, 121(1) के तहत FIR दर्ज की।


लेखपालों की हड़ताल को देखते हुए प्रशासन ने लिया बड़ा एक्शन:

वहीं लेखपाल संघ के जिलाध्यक्ष सुबोध सिंह की अगुवाई में आरोपियों की गिरफ्तारी और अवैध कब्जे पर कार्रवाई की मांग करते हुए हड़ताल शुरू कर दी गई। इसके चलते चार से पांच दिन तक तहसील से जुड़ा कामकाज ठप सा पड़ा रहा। किसानों को खतौनी तक मिलनी बंद हो गई। स्थिति को देखते हुए प्रशासन की तरफ से कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया गया। इसके बाद लेखपाल संघ की तरफ से हड़ताल स्थगित कर दी गई। शुक्रवार को उप जिलाधिकारी रॉबर्ट्सगंज प्रमोद कुमार तिवारी, तहसीलदार देवेंद्र सिंह, नायब तहसीलदार की मौजूदगी में लगभग चार घंटे तक अतिक्रमण हटाने और सरकारी जमीन पर कब्जे वाले भाग में जमीन के नापी की प्रक्रिया चलती रही। जहां-जहां कब्ज़ा पाया गया, वहां-वहां लाल निशान लगाया गया। एसडीएम प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि ग्राम समाज की जमीन पर पाए गए अस्थाई अतिक्रमण को हटा दिया गया है। आगे की कार्रवाई के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए गए हैं

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story