Sonbhadra News: प्रसूता की मौत मामले में एसीएमओ और दो हास्पिटल संचालकों पर केस

Sonbhadra News: जिला अस्पताल में डाक्टर के रूप में तैनात रहे गुलाब शंकर यादव जो वर्तमान में एसीएमओ के पद पर कार्यरत हं ने सनराइज पाली हास्पीटल एंड फ्रैक्चर सेंटर ले जाने की सलाह दी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 Aug 2024 5:08 PM GMT (Updated on: 30 Aug 2024 5:08 PM GMT)
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: डेढ़ वर्ष पूर्व एक प्रसूता की मौत के मामले में एसीएमओ सहित तीन के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने कोर्ट की तरफ से दिए गए आदेश पर एसीएमओ और दो हास्पीटल संचालकों के खिलाफ धारा 304, 323, 504, 506 आईपीसी और एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

इन आरोपों को लेकर दर्ज की गई एफआईआर

छविंदर पुत्र शंकर निवासी चतरवार थाना जुगैल ने न्यायालय में धारा 156 (3) सीआरपीसी के तहत प्रार्थना पत्र अधिवक्ता के जरिए दाखिल कर डायट के पास संचालित सनराइज पाली के डायरेक्टर, उरमौरा में संचालित न्यू डीपी हास्पिटल के डायरेक्टर और एसीएमओ गुलाब शंकर यादव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेष दिए जाने की याचना की थी। आरोप लगाया था कि उसकी पत्नी देवमती को 11 मार्च की सुबह आठ बजे प्रसव पीड़ा शुरू हुई। 102 नंबर एंबुलेंस के जरए वह चोपन सीएचसी पहुंचा, वहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

जिला अस्पताल से दी गई प्राइवेट हास्पीटल जाने की सलाह

आरोप है कि जिला अस्पताल में डाक्टर के रूप में तैनात रहे गुलाब शंकर यादव जो वर्तमान में एसीएमओ के पद पर कार्यरत हं ने सनराइज पाली हास्पीटल एंड फ्रैक्चर सेंटर ले जाने की सलाह दी। दोपहर में सनराइज हास्पीटल में प्रसूता को भर्ती कर दवा इलाज शुरू कर दिया गया। शाम चार बजे न्यू डीपी हास्पिटल लेकर चलने के लिए कहा गया। बताया गया कि वहां उसका ऑपरेशन होगा।

प्रसव के दौरान बच्चे की हो गई मौत

आरोपों के मुताबिक, सनराइज हास्पीटल के डॉक्टर-स्टाफ के कहे अनुसार वह न्यू डीपी हास्पिटल पहुंचा। वहां भर्ती कर देर शाम सात बजे सिजेरियन किया गया लेकन ऑपरेशन के बाद बच्चे को बाहर निकालते समय मौत हो गई। आरोप है कि प्रसूता की बच्चेदानी भी निकाल दी गई जिससे उसे अत्यधिक रक्तश्राव शुरू हो गया। छविंदर के मुताबिक रात डेढ़ बजे कहा गया कि अब उसकी पत्नी को वाराणसी ले जाना होगा।

वाराणसी पहुंचने पर प्रसूता ने भी तोड़ दिया दम

आरोपों के मुतबिक पीड़ित के साथ न्यू डीपी हास्पिटल का एक कर्मचारी प्रसूता को लेकर मैक्सवेल हास्पिटल व ट्रामा सेंटर वाराणसी लेकर पहुंचा। वहां तीन बजे भोर में भर्ती कर लिया गया। इसके बाद साथ गया हास्पीटल का कर्मचारी वापस लौट आया। सुबह 5.30 बजे सूचना दी गई कि उसके पत्नी की मृत्यु हो गई है। इसके बाद उसने पुनः न्यू डीपी अस्पताल से संपर्क साधा तो राबटर्सगंज आने के लिए कहा गया। शव के साथ न्यू डीपी हास्पीटल पहुंचा तो दाह-संस्कार कर आने को कहा गया।

पीएम न कराए जाने का लगाया गया है आरोप

पीड़ित का आरोप है कि ऑपरेशन में गड़बड़ी का शक होने पर, वह पत्नी का शव लेकर जिला अस्पताल पहुंचा। वहां मौजूदा डॉक्टर से मिलकर पीएम कराने का निवेदन किया लेकिन ऐसा मामलों को पीएम न होने की बात कहकर इंकार कर दिया गया। आरोप जताने पर वहां उसके साथ मारपीट-धक्कामुक्की भी की गई। राबटर्सगंज पुलिस के मुताबिक मामले में संबंधित धारा और एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। प्रकरण की छानबीन कराई जा रही है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story