Sonbhadra News: जिला अस्पताल के औचक निरीक्षण में मिली कई खामियां-शिकायतें, सीडीओ ने लगाई फटकार

Sonbhadra News: नाराजगी जताते हुए सीडीओ ने जहां संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं, खामियों को तत्काल दुरूस्त करने की हिदायत देते हुए, आइंदा गड़बड़ी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Aug 2024 2:25 PM GMT (Updated on: 1 Aug 2024 2:27 PM GMT)
CDO inspected district hospital Surprise inspection, many flaws and complaints found
X

सीडीओ ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण, मिली कई खामियां-शिकायतें: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सीडीओ सौरभ गंगवार ने बुधवार को जिला मुख्यालय के मुख्य शहर स्थित सीएमओ कार्यालय और लोढ़ी स्थित जिला अस्पताल (मेडिकल कॉलेज) का औचक निरीक्षण कर कर्मियों की उपस्थिति और नागरिक सुविधाओं की स्थिति जानी। इस दौरान जिला अस्पताल में कई शिकायतें-खामियां पाई गई। नाराजगी जताते हुए सीडीओ ने जहां संबंधितों को जमकर फटकार लगाई। वहीं, खामियों को तत्काल दुरूस्त करने की हिदायत देते हुए, आइंदा गड़बड़ी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। लेखाकार के खिलाफ मिली शिकायत पर भी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को स्वयं के स्तर से जांच करने, लेखाकार से स्पष्टीकरण तलब करने और कार्रवाई का निर्देश दिया।

व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण, लाइन में लगकर ली दवा

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार को साथ लेकर जिला अस्पताल पहुंचे सीडीओ सौरभ गंगवार ने जहां अस्पताल के ओपीडी, इमेरजेंसी, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन कक्ष जनरल वार्ड आदि का निरीक्षण कर, व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं, उनकी तरफ से, आम आदमी की तरह, कतार में लगकर दवा लेने का नजारा एकबारगी वहां मौजूद लोगों को भौंचक करने वाला रहा। दवा वितरण काउंटर पर पहुंचकर उन्होंने दवा वितरण की स्थिति जानी।

बाहर से दवा लिखने पर कार्रवाई के लिए चेताया

यहां के बाद वह ओपीडी हाल में पहुंचे। वहां मौजूद मरीजों से चिकित्सकों द्वारा किए जाने वाले उपचार और लिखी जाने वाली दवा के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि एक्सरे कराने वाले मरीजों को बाहर की दवा लिखी गई। इस पर नाराजगी जताते हुए सीडीओ ने जहां संबंधित चिकित्सक को बुलाकर कड़ी फटकार लगाई। वहीं, सभी चिकित्सकों को बाहर की दवा नहीं लिखने का निर्देश देते हुए आइंदा ऐसा पाए जाने पर सख्त एक्शन की चेतावनी दी।

लेखाकार की मिली शिकायतों पर जांच के निर्देश

निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल/मेडिकल कालेज के लेखाकार धीरज श्रीवास्तव के खिलाफ, उच्चाधिकारियों द्वारा पूर्व में जारी किए गए निर्देशों को दरकिनार कर चार्ज दिए जाने की शिकायत की गई। कुछ अन्य मामलों की भी शिकायत हुई। इसको गंभीरता से लेते हुए सीडीओ ने प्राचार्य डा. सुरेश सिंह को लेखाकार से स्पष्टीकरण तलब करते हुए, शिकायत की जांच करने, आरोपों की पुष्टि होने पर, लेखाकार को चार्ज से हटाते हुए अवगत कराने का निर्देश दिया।

अलग-अलग बनाए जाएं महिला-पुरूषों के जनरल वार्ड

सीडीओ ने निरीक्षण के दौरान जहां साफ-सफाई की खराब स्थिति पर नाराजगी जताते हुए इसे तत्काल दुरूस्त करने का निर्देश दिया। वहीं, भर्ती मरीजों को आ रही समस्याओं को देखते हुए, महिला-पुरुष के जनरल वार्ड अलग-अलग बनाने के निर्देश दिए। उधर, सीएमओ कार्यालय में सीएमओ सहित सभी कर्मी मौजूद मिले। वहीं, कार्यालय के रख-रखाव को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story