×

Sonbhadra News: ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर लगाएं प्रभावी रोक, बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने दिए निर्देश

Sonbhadra News: बाल तस्करी पर प्रभावी रोक लगाने का निर्देश देते हुए कहा कि बाल शिक्षा पर विशेष जोर देने के साथ ही, लोगों को नशा और साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाए जाएं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Jun 2024 2:50 PM GMT
Put an effective ban on human trafficking, Child Rights Protection Commission Chairman gave instructions
X

ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर लगाएं प्रभावी रोक, बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र शर्मा ने शनिवार की शाम सर्किट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियों और बाल गृह बालिका से जुड़े जिम्मेदारों के साथ बैठक कर बाल अधिकारों के संरक्षण पर चर्चा की। बाल तस्करी पर प्रभावी रोक लगाने का निर्देश देते हुए कहा कि बाल शिक्षा पर विशेष जोर देने के साथ ही, लोगों को नशा और साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाए जाएं।


बाल अधिकार संरक्षण आयोग आयोग के अध्यक्ष ने जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक, जिला आबकारी अधिकारी, महिला कल्याण विभाग के अधिकारियों से उनके विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के स्थिति की बारे में जानकारी ली और उन्हें जरूरी निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ ही, जिला कार्यक्रम अधिकारी को कुपोषित बच्चों की देख-भाल पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। परिषदीय स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके, इसके लिए अध्यापकों को प्रेरित करने और सतत निगरानी बनाए रखने की हिदायत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दी।


बाल गृह में आवासित बच्चियों को घर जाने के लिए करें प्रेरित

बाल गृह बालिका में बच्चियों को दी जा रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही निर्देशित किया कि बच्चियों को समझा-बुझाकर उनके घर वापस जाने के लिए प्रेरित किया जाए। बच्चियों द्वारा सहमति जताए जाने के बाद उन्हें उनके अभिभावकों को सुपूर्द करने की प्रक्रिया अपनाई जाए। जिला बाल संरक्षण इकाई से शेषमणि दुबे ने उन्हें जरूरी जानकारियां दी। उन्होंने बाल श्रम उन्मूलन अभियान को ब्यापक स्तर पर चलाये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि कन्या सुमंगला योजना से भी पढाई कर रही बच्चियों को लाभान्वित करने का विशेष अभियान चलाया जाए। इसके लिए जन-जन को जागरूक किया जाए।

बाल तस्करी पर रोक के लिए कड़े कदम उठाए जाने के हिदायत देते हुए कहा कि नशा और साइबर क्राइम के प्रति लोगों को खासा जागरूक करने की जरूरत है, इसलिए इसको लेकर कार्ययोजना बनाते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। संचालन बाल कल्याण समिति के सदस्य अमरेश चंद्र पाठक ने किय। जिला विद्यालय निरीक्षक आरपी यादव, मानव तस्करी रोधी इकाई, जिला बाल संरक्षण इकाई, वन स्टाप सेन्टर, चाईल्ड हेल्पलाइन यूनिट से जुड़े लोग मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story