Sonbhadra News: विद्यालय के लिए दान मिली जमीन पर खड़ा कर दिया कपड़े का गोदाम, चाचा ने कराया धोखाधड़ी-फर्जीवाड़े का केस

Sonbhadra News: चाचा ने भतीजे पर ही धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा कर जमीन हड़पने, फर्जी तरीके से शिक्षा समिति बनाने का आरोप लगाते हुए बीएनएस की धारा और 352 बीएनएस के तहत केस दर्ज कराया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Oct 2024 3:12 PM GMT
A cloth warehouse was set up on the land donated for the school, uncle filed a case of fraud and forgery
X

विद्यालय के लिए दान मिली जमीन पर खड़ा कर दिया कपड़े का गोदाम, चाचा ने कराया धोखाधड़ी-फर्जीवाड़े का केस: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र के बिचपई गांव में विद्यालय संचालन के लिए दान पर मिली जमीन पर कपड़े का गोदाम खड़ा किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। चाचा ने भतीजे पर ही धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा कर जमीन हड़पने, फर्जी तरीके से शिक्षा समिति बनाने का आरोप लगाते हुए बीएनएस की धारा 318(4), 319(2), 336(3), 338, 340(2), 117(2), 115(2), 351(2) और 352 बीएनएस के तहत केस दर्ज कराया है। राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस एसपी के निर्देश पर मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन में जुटी हुई है।

यह बताया जा रहा पूरा मामला

दूधनाथ अग्रवाल पुत्र स्व. द्वारिका प्रसाद अग्रवाल निवासी बिचपई थाना राबर्ट्सगंज ने एसपी को दिए प्रार्थना पत्र में बताया है कि वह यहां का मूल निवासी है। उसकी कोई संतान नहीं है। वह मानव सेवा का कार्य करता है और इसी सिलसिले में अक्सर बाहर रहता है। उसके नाम से बिपचई में आराजी नं0-84अ रकबा 2 बिघा जमीन संक्रमणीय दर्ज था। आरोप लगाया है कि उसका भतीजा सतीष अग्रवाल पुत्र स्व. केदारनाथ अग्रवाल जो थोक कपड़े का व्यवसायी है। वह साजिश के तहत वर्ष 2007 में उपरोक्त भूमि को अग्रसेन शिक्षा समित, के लिए जरिए प्रबंधक उक्त जमीन का दान पत्र ले लिया।

दान देने का उद्देश्य विद्यालय को आगे बढ़ाना था उस समय विद्यालय में 350 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे थे। जब वर्ष 2024 में वापस आया तो देखा कि उसके साथ बहुत बड़ा धोखा किया गया है। विद्यालय चलाने के नाम पर उसकी भूमि को हड़प लिया गया है। संबंधित जमीन पर विद्यालय न चलाकर कपड़ा गोदाम बना दिया गया है। अब विद्यालय में न तो अध्यापक है और न ही बच्चे बचे है।

समिति के कागजात में मिला फर्जीवाड़ा

आरोप है कि जब उसने समिति के संबंध में कागजात की छानबीन की तो पता चला कि भतीजे सतीश उसके नावल्द होने के कारण करोड़ो रूपये की भूमि को कागजातों में जालसाजी कर हड़पने के उद्देश्य से फर्जी शिक्षा समिति का पंजीकरण कराया और इसी पर दान ले लिया। समिति पर सदस्य व पदाधिकारियों के हस्ताक्षर फर्जी हैं। आरोप है कि पीड़ित ने जब इसको लेकर एतराज जताया तो उसके और उसके पत्नी के साथ मारपीट की गई जिससे पत्नी का हाथ फै्रक्चर हो गया। पुलिस के मुताबिक लगाए गए आरोपों को दृष्टिगत रखते हुए बीएनएस की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। प्रकरण की छानबीन की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story