×

Sonbhadra News: कोयला कामगारों ने भ्रष्टाचार, अवैध कोल लोडिंग सहित कई मुद्दों के खिलाफ उठाई आवाज

Sonbhadra News: कोलियरी मजदूर सभा (एटक) और भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ (बीकेकेएमएस) के बैनर तले कामगारों ने मंगलवार को एनसीएल ककरी परियोजना के टाइम आफिस पर जनजागरण कर कई मसलों पर आवाज उठाई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 30 April 2024 11:08 AM GMT
Coal workers protested against many issues including corruption, illegal coal loading
X

कोयला कामगारों ने भ्रष्टाचार, अवैध कोल लोडिंग सहित कई मुद्दों के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: कोलियरी मजदूर सभा (एटक) और भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ (बीकेकेएमएस) के बैनर तले कामगारों ने मंगलवार को एनसीएल ककरी परियोजना के टाइम आफिस पर जनजागरण कर कई मसलों पर आवाज उठाई। खदान सुरक्षा, आवासीय परिसर की सुरक्षा व्यवस्था, बेहतर करने की मांग करते हुए कल्याण, संविदा कर्मियों को राज्य/केंद्र/कोल इंडिया हाई पॉवर कमेटी के जरिए निर्धारित न्यूनतम मजदूरी दर से मजदूरी का भुगतान किए जाने को लेकर आवाज बुलंद की गई।

इन-इन मसलों पर जताई गई खासी नाराजगी

कमगारों ने जनजागरण/प्रदर्शन के दौरान असुरक्षित कार्य पद्धति, सिविल विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार, अनियमितता, अवैधानिक/अनैतिक/अवैध तरीके से हो रहे कोयला लोडिंग, खदान परिसर में अवध/संदिग्ध व्यक्तियों के प्रवेश ,कोल हैंडलिंग प्लांट (सीएचपी) स्थल पर व्याप्त दुर्व्यवस्था, सुनियोजित तरीके से लोडिंग न कराकर सीएचसी व्यवस्था को बेमतलब बनाने आदि मसलों को लेकर खासी नाराजगी जताई। कर्मचारियों को वित्तीय क्षति पहुंचाए जाने, सुरक्षा मानकों की अनदेखी करने, कर्मचारियों/संविदा कर्मियों को परेशान किए जाने का आरोप लगाते हुए, व्यवस्था में सुधार की मांग उठाई गई।


जमकर की नारेबाजी, बड़े आंदोलन की दी चेतावनी

मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी भी हुई। एटक सचिव दिलीप कुमार वर्मा का कहना था कि विभिन्न कोल परियोजनाओं में प्राणघातक घटनाएं घटित हो रही हैं। बावजूद ककरी प्रबंधन इस मसलेे पर ध्यान देने की जरूरतम नहीं समझ रहा है। कहा कि अगर अब भी ककरी परियोजना प्रबंधन कामगार हितों के प्रति संजीदगी नहीं दिखाता तो एटक और बीकेकेएमएस दोनों संगठनों के लोग एक साथ बृहद स्तर पर आंदोलन का रास्ता अपनाने के लिए बाध्य होंगे। इस दौरानं दोनों संगठन के अध्यक्ष, सचिव सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story