Sonbhadra News: भ्रूण परीक्षण की मिली शिकायत तो नहीं रहेगी खैर, पीसीपीएनडीटी की बैठक में निर्देश

Sonbhadra News: भ्रूण परीक्षण की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की हिदायत तो दी ही गई, बगैर लिफ्ट के फर्स्ट या सेकंड फ्लोर पर अल्ट्रासाउंड सेंटर के संचालन की शिकायत मिलने पर, पंजीयन निरस्त करने के साथ ही, कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Aug 2024 2:42 PM GMT
Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)
X

Sonbhadra News ( Pic- Newstrack) 

Sonbhadra News : सीएमओ कार्यालय में बुधवार की दोपहर पीसीपीएनडीटी के जिला कमेटी की बैठक हुई। इस दौरान नए अल्ट्रासाउंड सेंटरों के पंजीयन और पुराने सेंटरों के नवीनीकरण पर चर्चा की गई। वहीं, पीसीपीएनडीटी एक्ट से जुड़े नियमों-निर्देशों के प्रभावी अनुपालन के निर्देश दिए गए। इस दौरान अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालकों को भ्रूण परीक्षण की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की हिदायत तो दी ही गई, बगैर लिफ्ट के फर्स्ट या सेकंड फ्लोर पर अल्ट्रासाउंड सेंटर के संचालन की शिकायत मिलने पर, पंजीयन निरस्त करने के साथ ही, कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

- इन-इन सेंटरों के पंजीयन-नवीनीकरण पर की गई चर्चाः

सीएमओ डा. अश्वनी कुमार की मौजूदगी और सीएमएस बी सागर की अध्यक्षता में हुई बैठक में चार अल्ट्रासाउंड सेंटरों के पंजीयन और चार अल्ट्रासाउंड सेंटरों के नवीनीकरण के आवेदन विचार के लिए रखे गए। इसमें प्रसाद कुंवर डायग्नोस्टिक सेंटर दुद्धी, श्रेया हास्पीटल डायग्नोस्टिंग सेंटर राबटर्सगंज, सौ बेड एमसीएच हास्पीटल पीपीपी माडल लोढ़ी और एसएसजी डायग्नोस्टिक सेंटर राबटर्सगंज के नवीनीकरण पर विचार किया गया। चारों सेंटरों के लिए सोनोलॉजिस्ट की मौजूदगी को देखते हुए, उनकी नवीनीकरण का प्रस्ताव मंजूर करते हुए कार्रवाई आगे बढ़ाई गई।

-पंजीयन के लिए एक ही आवेदन पर हो सका विचार:

वहीं, आदित्य डायग्नोस्टिक सेंटर चोपन, गैलेक्सी डायग्नोस्टिक सेंटर शाहगंज, मां मुंडेश्वरी डायग्नोस्टिक सेंटर रामगढ़ और चंद्रा डायग्नोस्टिक सेंटर राबटर्सगंज की तरफ से नए पंजीयन के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया। पीसीपीएनडीटी कमेटी के समक्ष इसमें सिर्फ आदित्य डायग्नोस्टिक सेंटर के लिए ही, सोनोलाजिस्ट की मौजूदगी दर्ज हो सकी। इसलिए सिर्फ आदित्य डायग्नोस्टिक सेंटर के पंजीयन आवेदन पर ही कमेटी ने विचार किया और पंजीयन की संस्तुति की। वहीं शेष तीन सेंटर के लिए किसी भी सोनोलॉजिस्ट के कमेटी के सामने प्रस्तुत न हो पाने, उनमें एक भी आवेदन पर विचार नहीं किया गया।

- इनकी-इनकी रही प्रमुख मौजूदगी:

सीएमओ, सीएमएस के अलावा, प्रशासन प्रतिनिधि के रूप में अपर जिला सूचना अधिकारी विनय सिंह, बाल चिकित्सक के रूप में डा. संग्राम सिंह, चोपन में तैनात महिला डॉक्टर दीपिक केशरवानी, बाल गृह बालक के अधीक्षक सुनील सिंह, बाल गृह बालिका की काउंसलर रीना सिंह, बाल गृह बालिका से जुड़ी रिंकू यादव मेंबर के रूप में मौजूद रहीं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story