×

Sonbhadra News: भारत को आत्मनिर्भर-विकसित राष्ट्र बनाने में दें योगदान, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया आह्वान

Sonbhadra News: जनजातीय गौरव दिवस पर शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा को दूसरे दिन सोनभद्र पहुंची केंद्रीय वाणिज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने राबर्ट्सगंज के करौंदिया गांव में हरी झंडी दिखाई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 Nov 2023 11:21 AM GMT
anupriya-patel
X

जनजातीय गौरव दिवस में पहुंची केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जनजातीय गौरव दिवस पर शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा को दूसरे दिन सोनभद्र पहुंची केंद्रीय वाणिज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने राबर्ट्सगंज के करौंदिया गांव में हरी झंडी दिखाई। इस दौरान आयोजित जनजातीय सम्मेलन में पात्रों को केंद्रीय योजनाओं से जुड़ी सौगात वितरित करते हुए उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत को एक नई पहचान मिलने जा रही है। साथ ही भरोसा दिलाया कि देश के 147 करोड़ भारतवासियों के सहयोग से भारत वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र का दर्जा पा चुका होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और भारत की आत्मनिर्भरता को लेकर उनकी तरफ से बनाए गए प्लान का जिक्र करते हुए कहा कि भगवान विरसा मुंंडा की जयंती पर जिस संकल्प यात्रा की शुरूआत की गई है। उसका उद्देश्य यह है कि पिछले 10 सालों में केंद्र की तरफ से जो भी योजनाएं चलाई गई हैं, वह समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। प्रत्येक पात्र को इसका लाभ मिले। जो पात्र योजनाओं के लाभ से छूट गए हों, वह चिन्हित हों और योजनाओं के क्रियान्वयन की क्या स्थिति है उसकी उनकी पहुंच कहां तक है? इसके बारे में फीडबैक हासिल हो सके।

जनभागीदारी से पूर्ण होगा विकसित राष्ट्र का संकल्पः अनुप्रिया

अनुप्रिया पटेल ने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य की पूर्ति के लिए जनभागीदारी को जरूरी बताते हुए कहा कि संकल्प यात्रा शुरू करने के पीछे प्रधानमंत्री मोदी का यह स्पष्ट उद्देश्य है कि सभी भारतवासी, संकल्प पूर्ति में अनी भागीदारी सुनिश्चित करें ताकि अगले 25 वर्षों लोगों के जीवनस्तर में गुणवत्तापूर्ण बदलाव के लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सके।

बिरसा मुंडा से लें प्रेरणा, लोकतंत्र को बनाए सशक्तः अनुप्रिया

जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि लोगों को आजादी के महानायक भगवान विरसा मुंडा के जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत है। स्वाधीनता के महानायक बिरसा मुंडा का जीवन हमें लोकतंत्र के सशक्तिकरण के लिए अपने दायित्व को सजगतापूर्वक निभाने के लिए प्रेरित करता है। लोगों से आह्वान किया कि वह लोकतंत्र के सशक्तिकरण के लिए अपने सजग नागरिक का दायित्व निभाते हुए देश को 2047 तक विकसित और आत्मनिर्भर बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का दिया लाभ

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने निर्बल आवास, आयुष्मान, उज्ज्वला आदि योजनाओं के लाभार्थियों को आवास की चाभी, स्मार्ट कार्ड सहित अन्य सौगात भेंट की। अधिकारियों को सहेजा कि योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ लोगों को मिले, इसके लिए निगरानी बनाए रखें। सांसद पकौड़ीलाल कोल, सदर विधायक भूपेश चौबे ने भी सरकार की प्राथमिकताएं गिनाई और लोगों से विकसित राष्ट्र के संकल्प पूर्ति में सहभागिता की अपील की। सीडीओ सौरभ गंगवार, डीडीओ शेषनाथ चौहान, समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव सहित अन्य मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story