TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sonbhadra News: सड़क की बार-बार कटिंग पर रोक, मुख्य सचिव ने दिए समन्वय प्लान के निर्देश

Sonbhadra News: सोनभद्र और मिर्जापुर जिले में हर घर नल योजना को लेकर विशेष तौर पर कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जहां-तहां सड़कों की खुदाई के चलते, तमाम अच्छी-खासी सड़कों की स्थिति नारकीय हो गई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 Sep 2024 2:39 PM GMT
Repeated cutting of road banned, Chief Secretary gave instructions for coordination plan, Divisional Commissioner sought information
X

सड़क की बार-बार कटिंग पर रोक, मुख्य सचिव ने दिए समन्वय प्लान के निर्देश, मंडलायुक्त ने तलब की जानकारी: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं द्वारा अलग-अलग समय में एक ही सड़क पर की जाने वाली कटिंग पर प्रभावी रोक की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्य सचिव मनोज सिंह की तरफ से जहां, बार-बार कटिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, मंडलायुक्त स्तर पर कार्यों की समीक्षा करते हुए अंतविभागीय समन्वय प्लान बनाते हुए, कड़ाई से अनुपालन का निर्देश दिया गया है। इसके क्रम में 30 सितंबर को मिर्जापुर में होने वाली मंडलीय समीक्षा बैठक में सोनभद्र, मिर्जापुर और भदोही में चल रहे सड़क निर्माण/प्रस्तावित कार्यों के विवरण के साथ उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है।

हर घर नल योजना की खुदाई ने बिगाड़ी सड़कों की स्थिति

बताते चलें कि सोनभद्र और मिर्जापुर जिले में 'हर घर नल योजना' को लेकर विशेष तौर पर कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जहां-तहां सड़कों की खुदाई के चलते, तमाम अच्छी-खासी सड़कों की स्थिति नारकीय हो गई है। दूसरे स्थलों की कौन कहे, जिला मुख्यालय स्थित साइड लेन से आवागमन, दिन ब दिन दुरूह होता जा रहा है। ऐसे में मुख्य सचिव का ताजा निर्देश, सोनभद्र-मिर्जापुर दोनों जिलों के लिए खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

जानिए क्या है निर्देश और किस तरह बनेगा प्लान

संयुक्त विकास आयुक्त विंध्याचल मंडल रमेश चंद्र की तरफ से संबंधित मंडलीय अधिकारियों के साथ ही, जिला स्तरीय अधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि मुख्य सचिव की तरफ से जारी निर्देश में अवगत कराया गया है कि विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं यथा-लोक निर्माण विभाग, ऊर्जा विभाग, जल निगम आदि के कार्य में आपसी समन्वय की कमी के कारण एक ही सड़क को विभिन्न कार्यों के लिए बार-बार काटना पड़ता है। इससे न सिर्फ सड़कों की स्थिति खराब होती है, बल्कि जनमानस को जल भराव और आवागमन में परेशानी की स्थिति का सामना करना पड़ता है।

वर्षाकाल में सड़कों के धंसने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसको देखते हुए मंडल सतर पर विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं की मासिक बैठक करते हुए, संयुक्त और समयबद्ध प्लान बनाने के निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी भी कार्यदायी संस्था द्वारा सड़क काटा जाता है, तो कार्य पूर्ण होने के तत्काल बाद सड़क को पूर्व की स्थिति में पुनर्स्थापित करने की भी हिदायत दी गई है।

इन-इन अधिकारियों की मौजूदगी में बनेगा समन्वय प्लान

मंडलायुक्त की अगुवाई में 30 सितंबर को सुबह 10 बजे से मिर्जापुर में होने वाली बैठक में मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग, विन्ध्याचल वृत्त, मुख्य अभियंता, विद्युत, विन्ध्याचल गंडल, अधीक्षण अभियंता, जल निगम विंध्याचल मण्डल, अधीक्षण अभियंता (नगरीय/ग्रामीण) गंडल, महाप्रबंधक, भारत संचार निगम लिमिटेड, वाराणसी, उप निदेशक (अर्थ एवं संख्या) विंध्याचल मंडल, मिर्जापुर-भदोही-सोनभद्र के जिलाधिकारी, टेलीकाम डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी बनी रहेगी।

इन बिंदुओं पर रहेगा चर्चा का खासा फोकस

विभागों में प्रस्तावित / निर्माणाधीन कार्य, प्रत्येक कार्य के प्रारम्भ होने/समाप्त होने की समय सारणी, प्रत्येक कार्य से सम्बन्धित विभाग, जिससे अंतर्समन्वय किए जाने की आवश्यकता है.. सहित अन्य आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा-समीक्षा करते हुए अंतर्विभागीय समन्वय प्लान बनाया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story