×

Sonbhadra News: सोनभद्र को मिला साइबर थाना, दो इंस्पेक्टर सहित 18 कर्मियों की तैनाती, पुलिस लाइन में किया गया क्रियाशील

Sonbhadra News: सोनभद्र जिले में साइबर अपराध से पीड़ित व्यक्तियों को अब मिर्जापुर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। बुधवार को जहां सोनभद्र को दो इंस्पेक्टर सहित 18 कर्मियों की तैनाती कर साइबर थाने की सौगात दी गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 Dec 2023 4:08 PM GMT
Sonbhadra got cyber police station, deployment of 18 personnel including two inspectors, made operational in police line
X

 सोनभद्र को मिला साइबर थाना, दो इंस्पेक्टर सहित 18 कर्मियों की तैनाती, पुलिस लाइन में किया गया क्रियाशील: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र जिले में साइबर अपराध से पीड़ित व्यक्तियों को अब मिर्जापुर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। बुधवार को जहां सोनभद्र को दो इंस्पेक्टर सहित 18 कर्मियों की तैनाती कर साइबर थाने की सौगात दी गई। वहीं, पुलिस लाइन परिसर स्थित एक भवन में साइबर थाने का शुभारंभ कर इसे क्रियाशील भी कर दिया गया। साइबर थाने में साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायत के लिए, थाने का सीयूजी नंबर 7839857622 जारी किया गया है। इसके साथ ही, जिले में संचालित थानों की संख्या बढकर 22 पहुंच गई है।

पुलिस अधीक्षक डा. यशवीर सिंह ने फीता काटकर थाने के संचालन की शुरूआत कराई । बताया कि आम जन को विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों से धोखा देकर धन की निकासी एवं फ्राड करके आर्थिक क्षति पहुंचाने के मामले में, प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित हो, इसी दृष्टि से अलग से साइबर थाने को क्रियाशील किया गया है। अब जिले के लोगों को साइबर क्राइम से जुडे मामले में, इस थाने के जरिए आसानी से प्रभावी मदद उपलब्ध कराई जा सकेगी।

सभी थानों में भी क्रियाशील रहेगी साइबर यूनिट

साइबर थाने में जहां दो निरीक्षक, तीन उप निरीक्षक, 13 मुख्य आरक्षी/आरक्षी/महिला आरक्षी -की तैनाती की गई है। वहीं साइबर क्राइम पर अंकुश के लिए आवश्यक सभी संसाधन ंभी इस थाने को मुहैया कराए गए हैं। पूर्व में सभी थानों पर गठित साइबर सेल (साइबर यूनिट) को भी क्रियाशील रखने का निर्णय लिया गया है। थानावार साइबर सेल का नए सिर से गठन करते हुए इसके लिए 11 निरीक्षक, 35 उप निरीक्षक, दो महिला उप निरीक्षक, 48 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 17 महिला आरक्षी की तैनाती दी गई है ताकि साइबर फ्राड के विरुद्ध गुणवत्तापूर्ण प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।


सोनभद्र से जुड़ी साइबर क्राइम की यहां दे सकेंगे सूचना

बताया गया कि जिला मुख्यालय पर साइबर थाने को क्रियाशील करने के साथ ही, साइबर थाने पर शिकायत दर्ज कराने के लिए तथा कार्रवाई के लिए संपर्क करने के लिए, साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 के अलावा सोनभद्र जिले के लिए मोबाइल नंबर 7839857622 उपलब्ध कराया गया है। साइबर अपराध पीड़ित इस नंबर पर कॉल कर सहायता प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि जिले में जहां थानों में साइबर सेल स्थापित किए गए थे। वहीं जिले के साइबर थाने का क्षेत्राधिकार मिर्जापुर में संचालित साइबर थाने को सौंपा गया था।

इसको लेकर कई बार पीड़ितों को दिक्कत का सामना करना पड़़ता था। अब जिले में साइबर थाने के क्रियाशील होने से, जहां साइबर क्राइम पीड़ितों को बड़ी राहत की उम्मीद जगी है। वहीं, इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि इस पहले से जिले से जुड़े साइबर क्राइम पर अंकुश में प्रभावी मदद उपलब्ध हो सकेगी। बता दें कि जिले में महिला थाने सहित कुल 21 थाने संचालित थे। साइबर थाने की स्थापना के बाद अब इसकी संख्या बढ़कर 22 हो गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story