Sonbhadra: 368 प्राथमिक विद्यालयों पर लटक रहा हाइटेंशन तारों का खतरा, वीडियो वायरल

Sonbhadra: जिले में संचालित 2061 परिषदीय विद्यालयों में 368 प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं, जिन पर लटकते हाइटेंशन तारों से किसी वक्त मौत का खतरा बना हुआ है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Aug 2024 12:31 PM GMT
sonbhadra news
X

368 प्राथमिक विद्यालयों पर लटक रहा हाइटेंशन तारों का खतरा (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जिले में संचालित 2061 परिषदीय विद्यालयों में 368 प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं, जिन पर लटकते हाइटेंशन तारों से किसी वक्त मौत का खतरा बना हुआ है। हालात को देखते हुए, जहां इन तारों को हटाने की कवायद लंबे समय से जारी है। वहीं, विभागीय स्तर पर बजट भी मुहैया कराया जा चुका है। बावजूद अब तक, हाइटेंशन तारों का खतरा बरकरार है। वहीं, चोपन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय बिल्ली पर लटकते तारों से बच्चे के खेलने का वीडियो वायरल होने के बाद हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

बताते चलें कि जिले में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय के रूप में कुल 2061 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें 368 विद्यालय ऐसे हैं, जिनके भवन के उपर या फिर छत से बिल्कुल सटे हाइटेंशन तार, हर पल मौत को दावत देने में लगे हुए हैं। पूर्व में लटकते तारों और विद्यालय परिसर में मौजूद खंभों, ट्रांसफार्मर के इस्टे वायर में उतरे करंट की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं। इसको देखते हुए, परिषदीय विद्यालय भवनों के उपर तथा सटकर गुजरे हाइटेंशन एवं एलटी लाइनों को हटाने जाने की कवायद लंबे समय से जारी है। पिछले दिनों बिजली विभाग की तरफ से तारों को हटाने के लिए दिए गए इस्टीमेट के क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से बजट भी जारी किया जा चुका है लेकिन अभी भी लटकते तार, हादसे को दावत देने में लगे हुए हैं।

मंडलायुक्त जता चुके हैं नाराजगी, तेजी लाने के दे चुके हैं निर्देश

मिर्जापुर में पिछले दिनों हुई मंडलीय बैठक में मंडलायुक्त डा. मुथुकुमारसामी बी ने स्थिति को लेकर खासी नाराजगी जताई थी। बीएसए और एक्सईएन विद्युत से इस संबंध में जानकारी तलब करने के साथ ही, निर्देशित किया था कि चिन्हित विद्यालयों में, कहां का तार हटाया जा चुका है, कहां हटाया जाना शेष है, इसके संबंध में 10 दिन के भीतर सूची प्रेषित करें। साथ ही, जहां तार नहीं हटा है, उसे शीघ्र हटवाने का निर्देश भी दिया।

सामने आया तारों से खेलते बच्चों का वीडियो तो लोगों के उडे होश

मंगलवार की शाम छत से सटे बिजली के नंगे तार से बच्चों का खेलने का वीडियो वायरल हुआ तो जिस किसी ने भी इसे देखा, एकबारगी उसके होश उड़ गए। 14 सेकंड का वायरल वीडियो चोपन ब्लाक के ओबरा क्षेत्र स्थित प्राथमिक विद्यालय बिल्ली द्वितीय का बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि इसी तरह इस विद्यालय के बच्चे आए दिन छत पर तार को पकड़कर खेलते हैं। अगर इस पर संजीदगी नहीं दिखाई गई तो किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

तेजी से जारी है तारों को हटवाने की कार्रवाईः बीएसए

बीएसए मुकुल आनंद पांडेय ने फोन पर बताया कि जितने भी विद्यालय पर तार लटक रहे हैं, उसे हटवाने की प्रक्रिया जारी है। इसको लेकर लगातार बिजली विभाग से संपर्क किया जा रहा है। विद्युत विभाग के लोगों एक माह के भीतर विद्यालय पर लटक रहे सभी तारों को हटाने का भरोसा दिया गया है। वायरल वीडियो के मसले पर कहा कि इसकी जानकारी लेकर संबंधितों को जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story