Sonbhadra: लग्जरी गाड़ियों के बंद शीशों के भीतर बगैर परमिट वाहनों को पास कराने की डील, वाहन जब्त

Sonbhadra: खान विभाग की तरफ से पुलिस को दी तहरीर में बताया गया है कि रात एक बजे हिन्दुआरी तिराहे पर वाहन की चेकिंग की जा रही थी। उसी दौरान एक लाल रंग के तिरपाल से ढंका गिट्टी से लदा ट्रक संख्या यूपी 60 टी 2405 आया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 May 2024 11:49 AM GMT
sonbhadra news
X

लग्जरी गाड़ियों के बंद शीशों के भीतर बगैर परमिट वाहनों को पास कराने की डील (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: बगैर परमिट गिट्टी-बालू परिवहन करने वाले वाहनों को पास कराने की डील, लग्जरी गाड़ियों के बंद शीशों के भीतर की जा रही है। जिस तरह से कभी थार तो कभी एक्स्यूवी से अधिकारियों का लोकेशन लेने-बगैर परमिट वाहनों को पास कराने का मामला सामने आ रहा है, उसने पुलिस के साथ ही, आम लोगों को भी चौंका कर रखा दिया है। गत शनिवार को भी जिस तरह से काले रंग के एक्सयूवी गाड़ी से चलने वाले व्यक्ति द्वारा वाहनों को पास कराने का ठेका लिए जाने का मामला सामने आया है, उससे लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हों गई हैं।

फिलहाल बगैर परमिट गिट्टी परिवहन करते पकड़े गए ट्रक को जब्त करने के साथ ही, चालक को गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर वाहन स्वामी और कथित पासर अशोक मिश्रा के खिलाफ, खान विभाग की ओर से राबर्टसगंज कोतवाली में केस दर्ज कराया गया है। खान निरीक्षक मनोज कुमार सिंह की तहरीर पर पुलिस ने, संबंधित आईपीसी की धाराओं और खान-खनिज से जुड़े अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

खान विभाग की तरफ से पुलिस को दी तहरीर में बताया गया है कि रात एक बजे हिन्दुआरी तिराहे पर वाहन की चेकिंग की जा रही थी। उसी दौरान एक लाल रंग के तिरपाल से ढंका गिट्टी से लदा ट्रक संख्या यूपी 60 टी 2405 आया। वाहन रोककर चालक से कागजात मांगे गए तो पता चला कि बगैर परमिट के ही गिट्टी ले जाई जा रही थी। पकड़े गए चालक मुसर्रफ पुत्र मोहम्मद अजीम निवासी सलखन ने पूछने पर बताया कि उसने वाहन मालिक के कहने पर बिना परमिट के गिट्टी लोड की है।यह भी बताया कि काले रंग की एक्सयूवी गाड़ी से चलने वाले अशोक मिश्रा नाम के व्यक्ति ने कहा था कि वह गाड़ी को खनिज बैरियर से बिना परमिट प्रपत्र के पास करवा देंगे।

प्रति वाहन 8500 की हो रही डील

चालक ने जांच टीम को बताया कि बगैर परमिट वाहन पास कराने को लेकर हुई डील के मुताबिक गाड़ी पास होने के उपरांत पासर अशोक मिश्रा को 8500 रुपये दे देने थे। उसने बताया कि जब खनिज बैरियर से उसका वाहन बगैर परमिट जांच के पास हो गया तो कुछ देर आगे बढ़ते ही काले रंग के एक्सयूवी गाड़ी में बैठे अशोक मिश्रा उसके पास आए जिसको उसने 8500 रुपया दे दिया। खान निरीक्षक मनोज कुमार के मुताबिक एमचेक एप और विभागीय वेबसाइट पर जांच करने पर पता चला कि उक्त वाहन को संबंधित तिथि पर कोई परिवहन प्रपत्र निर्गत नहीं किया गया है।

साथ ही यह पता चला कि पूर्व में दो बार उसका चालान भी हो चुका है जिसकी धनराशि क्रमशः 38,440 रुपये और 53,800 रुपये बकाया है। वाहन पर लदे गिट्टी की माप तौल की गई तो 32.56 घनमीटर गिट्टी लदी पाई गई। जांच के साथ चालक सहित वाहन को पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया। पुलिस के मुताबिक मामले में धारा 379, 411 आईपीसी और यूपी उपखनिज नियमावली तथा खान एवं खनिज अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story