×

Sonbhadra: नोटरी स्टांप पर फर्जी दस्तखत के जरिए दिखाया जमीन का बैनामा, पिता-पुत्र सहित चार पर केस

Sonbhadra News: लिस के मुताबिक मामले में पीड़ित पक्ष के राजेश बंसल की तहरीर पर धारा 419, 420, 448, 467,468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले की सच्चाई जांची जा रही है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 Nov 2023 1:52 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Social Media)

Sonbhadra News: जिले के ओबरा थाना क्षेत्र के बिल्ली-मारकुडी में नोटरी स्टांप पर फर्जी दस्तखत के जरिए बैनामा दिखाए जाने का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। पीड़ित पक्ष का कहना है कि नोटरी वाले स्टांप पर उल्लिखित कथित विक्रय पत्र की आड़ में जमीन कब्जाने की कोशिश हो रही है। पिछले दिनों संबंधित जमीन पर बने मकान का ताला तोड़कर, कब्जे के प्रयास का आरोप भी लगाया गया है। मामले में धारा 419, 420, 448, 467,468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर ओबरा पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है।

वर्ष 1997 से जुड़ा बताया जा रहा है पूरा प्रकरण

ओबरा के चोपन रोड निवासी राजेश बंसल की तरफ से पुलिस को दी तहरीर में बताया गया है कि उसकी मां के नाम बिल्ली मारकुंडी में जमीन है। आरोप है कि उसमें से 152 फीट भूभाग का, पड़ोस में रहने वाले मुश्ताक पुत्र मुनव्वर और वर्तमान में नई दिल्ली में रह रहे गीताराम गोयल ने मिलकर 10 रूपये के नोटरी स्टांप पर किसी दूसरे से उसकी माता का फर्जी हस्ताक्षर बनाकर जमीन बैनामा किया जाना दिखाया जा रहा है। हस्ताक्षर किस तिथि का हुआ, इसका उस दस्तावेज पर कोई जिक्र नहीं है। किसी फर्जी व्यक्ति को खड़ा कर या फिर स्वयं से फर्जी हस्ताक्षर बनाकर, कथित विक्रय पत्र रचने का आरोप लगाया गया है। अपंजीकृत विक्रय पत्र होने के कारण, इसकी वैधता पर सवाल तो उठाए ही गए हैं। पीड़ित पक्ष का कहना है कि विक्रय पत्र में वर्ष 1997 और उसके बाद जो लेनदेन दिखाया गया है, वह भी भू स्वामिनी या फिर परिवार के किसी सदस्य के बीच कभी नहीं हुआ है। मामले में न्यायालय में मुकदमा चलने की भी जानकारी दी गई है। आरोप लगाया गया है कि न्यायालय से निषेधाज्ञा आदेश के बाद भी, आरोपी पक्ष की तरफ से लगातार जमीन पर कब्जे का प्रयास जारी है।

इनके खिलाफ दर्ज किया गया केस

पुलिस के मुताबिक मामले में पीड़ित पक्ष के राजेश बंसल की तहरीर पर धारा 419, 420, 448, 467,468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है। प्रकरण में पड़ोसी मुश्ताक और मुश्ताक के परिचित गीता राम गोयल, उनके बेटे राजेश गोयल, पत्नी कमला देवी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पुलिस का कहना है कि मामले की सच्चाई जांची जा रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story