Sonbhadra News: सावधान! धूल-मिट्टी के बीच रखी थी मिठाई तो खराब खोवा बाजार में खपाने की थी तैयारी

Sonbhadra News: धूल-मिट्टी के बीच रखकर मिठाइयों की बिक्री होती मिली तो कहीं खराब खोवा खपाने की तैयारी ने दंग कर दिया। खराब मिठाइयों और खोवा को नष्ट कराने के साथ ही, जांच के लिए कई नमूने उठाए गए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 Oct 2024 3:11 PM GMT (Updated on: 28 Oct 2024 3:12 PM GMT)
Sweets were kept amidst dust and dirt, bad khoya is being sold in the market
X

 धूल-मिट्टी के बीच रखी थी मिठाई, खराब खोवा बाजार बेची जा रही है: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: खुशियों के पर्व दीपावली पर खराब और मिलावटी मिठाइयों का बाजार गरमाने लगा है। सोमवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम मिठाइयों और इससे जुड़ी सामग्रियों की गुणवत्ता जांचने घोरावल क्षेत्र में पहुंची तो कहीं धूल-मिट्टी के बीच रखकर मिठाइयों की बिक्री होती मिली तो कहीं खराब खोवा खपाने की तैयारी ने दंग कर दिया। खराब मिठाइयों और खोवा को नष्ट कराने के साथ ही, जांच के लिए कई नमूने उठाए गए। छापेमारी-जांच की कार्रवाई से मिष्ठान्न विक्रेता और इससे जुड़ी सामग्रियों के आपूतिकर्ताओं में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

दीपावली-गोवर्धन पूजा के मद्देनजर चलाया जा रहा चेकिंग अभियान

सहायक आयुक्त (खाद्य) द्वितीय ने बतया कि दीपावली, गोबर्धन पूजा एवं भाईदूज पर्व के अवसर पर मिलावटी खाद्य एवं पेय पदाथा, विशेषकर खाद्य पदार्थ खोया, पनीर, दूध एवं दुग्ध पदार्थ से निर्मित मिठाईयों, नमकीन, ड्राई फ्रूट, खाद्य तेल, वनस्पति, धी, रंगीन मीठे खिलौने एवं अन्य खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम घोरावल क्षेत्र के औराही-सरवट पहुंची। यहां खोवा निर्माण इकाई से जांच के लिए नमूना उठाया गया।

वहीं, मौके से मिले तीन किलो खोवा, जो प्रथम दृष्टिया खराब प्रतीत हो रहा था को नष्ट कराया गया। यहां तैयार पनीर का भी नमूना जांच के लिए उठाया गया।घोरावल बाजार स्थित रोड किनारे उड़ धूल-मिटटी के बीच चीनी से बनी मिठाई बिकती मिली। खराब स्थिति देख उसे मौके पर ही नष्ट कराया गया। धरमौली -कनेटी स्थित दो प्रतिष्ठानों से क्रमशर्ः दूध और खोवा के नमूने जांच के लिए उठाए गए। टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राम सुंदर प्रसाद, बीएस मंगलमूर्ति, शरद पाल शामिल रहे।

राबर्टसगंज-चोपन से भी जांच के लिए उठाए गए कई नमूने

इससे पहले शनिवार को राबटर्सगंज और चोपन क्षेत्र में छापेमारी की गई थी। चोपन बाजार से राइस ब्रान ऑयल, पामोलीन ऑयल, सरसों तेल का नमूना जांच के लिए उठाया गया। सिंदुरिया रोड से दाल और बेसन का नमूना जांच के लिए संग्रहित किया गया। राबटर्सगंज बाजार से अरेबियन छुहाड़ा, हल्दीराम का बेसन लड्डूू और पतीसा का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया। बताया गया कि संग्रहित सभी नमूनों को जांच के लिए खाद्य विश्लेषक को भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद, आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story