×

Sonbhadra News: डायवर्जन के सहारे हाइवे की गाड़ी, एसएच का टोल टैक्स देकर खा रहे गड्ढों के धक्के, अब एनएच पर भी डायवर्जन की तैयारी

Sonbhadra News: सोनभद्र के साथ ही, सीमावर्ती राज्यों के लिए लाइफ-लाइन का दर्जा रखने वाले वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर यातायात इन दिनों डायवर्जन रास्ते के भरोसे है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 Oct 2023 2:57 PM GMT
Diversion on Varanasi-Shaktinagar highway, forced to pay toll tax on SH and walk on potholed road
X

वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर डायवर्जन, एसएच का टोल टैक्स देकर गड्डो वाली सड़क पर चलने को मजबूर: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: सोनभद्र के साथ ही, सीमावर्ती राज्यों के लिए लाइफ-लाइन का दर्जा रखने वाले वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर यातायात इन दिनों डायवर्जन रास्ते के भरोसे है। 1100 करोड़ की लागत और सात साल से लगातार टोल टैक्स की अदायगी के बावजूद, जहां बग्घानाला के पास बन रहा पुल दोनों तरफ से तैयार नहीं हो पाया है। वहीं, एक तरफ से तैयार हुए पुल में निर्माण पूर्ण होने के महज तीन साल के भीतर पड़ी दरारों ने, यहां की आवागमन व्यवस्था को डायवर्जन के भरोसे छोड़ दिया है।

एक सप्ताह के लिए लागू हुई व्यवस्था को गुजर गए छह माह

महज एक सप्ताह के लिए डायवर्जन की लागू हुई व्यवस्था, लगभग छह माह बाद भी खत्म नहीं हो सकी है। इसके चलते लोगों को गड्ढों के बीच धक्के खाते हुए लगभग 11 किमी दूरी तय करनी पड़ रही है। सबसे ज्यादा दिक्कत रास्ते में पड़ने वाले दो रेलवे क्रासिंगों पर झेलनी पड़ रही है। गजराजनगर के पास बिल्ली रेलवे क्रासिंग पर जहां हर घंटे पर मालगाड़ियां गुजारने के लिए का्रसिंग बंद की जा रही है। वहीं, इससे आगे बढ़ने पर अल्टाट्रेक के लिए गुजारी गई रेलवे लाइन पर भी क्रासिंग को दिन में एक दो बार बंद करना पड़ रहा है। इसके चलते वाहन में बैठकर हिचकोले खाने के लिए विवश करते रास्ते के गड्ढे, वाहनों के आवागमन के चलते 24 घंटे छाए रहने वाले धूल के गुबार के साथ ही, जाम की समस्या से भी आवागमन करने वालों को दो-चार होना पड़ रहा है।

यूपी-झारखंड रूट पर भी लागू की जाएगी डायवर्जन व्यवस्था

उधर, अब घिवही रेलवे क्रासिंग पर मरम्मत कार्य के चलते भी डायवर्जन व्यवस्था लागू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। रविवार को रेलवे प्रशासन की तरफ से इसके लिए रविवार को पुलिस से सहयोग मांगा गया। माना जा रहा है कि एक दो दिन में दुद्धी के रास्ते आवागमन करने वाले भारी वाहनों का डायवर्जन कोन-तेलगुड़वा के रास्ते शुरू कर दिया जाएगा।

आरओबी-अप्रोच कार्य के लिए लागू कराया जा रहा डायवर्जन: रेलवे

रेलवे प्रशासन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक घिवही रेलवे क्रासिंग पर ईसीपी मोड के अंतर्गत ओवर ब्रिज एवं इसके अप्रोच निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए हल्के वाहनों को अंडरपास के रास्ते और झारखंड से आने वाले भारी वाहनों को विंढमगंज में कोन की तरफ मोड़कर तेलगुड़वा भेजा जाएगा। वहीं झारखंड की तरफ जाने वाले भारी वाहनों को भी तेलगुड़वा होते हुए कोन के रास्ते विंढमगंज पहुंचना होगा। इसको लेकर रेलवे की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव पर डीएम चंद्रविजय सिंह ने एसडीएम दुद्धी और सीओ दुद्धी से आख्या मांगी थी। मिली आख्या के आधार पर प्रस्ताव में उल्लिखित तथ्यों और निर्धारित शर्तों अधीन डीएम की तरफ से भी डायवर्जन की अनुमति दे दी गई है।

घिवही में ओवरब्रिज को माना जा रहा आगे के लिए बड़ी राहत

एचएन पर घिवही में रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण शुरू होने का, आगे चलकर नेशनल हाइवे पर आवागमन करने वालों के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है। इससे इस रास्ते आवागमन करने वाले भारी वाहनों को रेलवे क्रासिंग की बंदी के चलते दिन में कई बार आवागमन ठप होने की बनती स्थिति से निजात मिल जाएगी। वहीं, हाइवे पर आवागमन और तेज तथा सुगम हो जाएगा।

बग्घानाला में कार्य पूरे न होने को लेकर उठ रहे लगातार सवाल

वहीं, दूसरी तरफ 20 साल टोल टैक्स वसूली की शर्त पर निर्मित हुए वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग और ंसात साल से जारी टोल टैक्स वसूली के बाद भी अब तक बग्घानाला में अब तक पुल निर्माण अधूरा रहने तथा एक तरफ का पूर्ण होने के बाद भी, महज तीन साल में ही दरारें पड जाने को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। टोल प्लाजा एजेंसी और उपसा प्रतिनिधियों की तरफ से दरार पड़ने के समय, हल्की दरार पडने तथा महज सप्ताह भर के भीतर आवागमन पूरी तरह से बहाली के दावे के बावजूद, अब तक पुल मरम्मत में ही पड़े रहने को लेकर, पुल निर्माण की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए जाने लगे हैं।

टोल प्लाजा-उपसा प्रतिनिधियों को दी गई है कड़ी हिदायत

बग्घानाला के पास पुल के अधूरे रहने के मसले पर सोनभद्र आए पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद का कहना था कि इस मामले में टोल प्लाजा और उपसा प्रतिनिधि को कडी हिदायत दी गई है। जिला मुख्यालय स्थित इाइवे फ्लाईओवर पर भी व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के लिए निर्देशित किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story