Sonbhadra News: ओवरलोडिंग जांचने सड़क पर उतरे डीएम, कई मामलों में सख्त एक्शन की दी चेतावनी

Sonbhadra News: डीएम के निर्देशन में चलाए गए अभियान के दौरान 14 वाहन ओवरलोड परिवहन करते पकड़े गए। 12 वाहनों का आनलाईन चालान किया गया, आनलाईन चालान किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 31 July 2024 1:59 PM GMT
DM came on the road to check overloading, was shocked to see the condition of mineral transportation, reprimanded, 16 vehicles were punished
X

ओवरलोडिंग जांचने सड़क पर उतरे डीएम, खनिज परिवहन की हालत देख रह गए दंग, लगाई फटकार, 16 वाहनों पर गाज: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: मुख्यमंत्री के निर्देश और जिलाधिकारी की लगातार हिदायत के बावजूद ओवरलोडिंग की मिलती शिकायतों को देखते हुए, डीएम बद्रीनाथ सिंह बुधवार को, इसकी जांच करने स्वयं सड़क पर उतरे तो हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गई। उन्होंने इको प्वाइंट और सलखन में वाहनों की जांच कर, स्वयं से दो वाहनों को ओवरलोडिंग करते पकड़ा। वहीं, उनके निर्देशन में खान विभाग-परिवहन विभाग की संयुक्त चेकिंग में 14 वाहन ओवरलोड पकड़े गए। सभी के खिलाफ चालान की कार्रवाई करते हुए, दो वाहनों को पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया। इस दौरान बगैर माइन टैग, बगैर नंबर प्लेट, बगैर परिवहन विभाग के मानक अनुरूप नंबर प्लेट लगाए भारी वाहनों की ओर से खनिज परिवहन का नजारा जिलाधिकारी को भौंचक करने वाला रहा। उन्होंने संबंधितों को फटकार लगाते हुए तत्काल ऐसे वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और आइंदा ऐसा पाए जाने पर संबंधित जिम्मेदार के खिलाफ सख्त एक्शन की चेतावनी दी।

बताते चलें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से पूरे प्रदेश में ओवर लोडिंग और अवैध परिवहन पर सख्ती से अंकुश लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी कड़ी में नवागत जिलाधिकारी बीएन सिंह बुधवार को वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर उतरे तो संबंधित महकमे के अफसरों और कर्मियों में अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। इको प्वाइंट और सलखन में वाहनों की जांच के दौरान वाहनों को बिना माइन टैग, बिना नम्बर प्लेट के साथ अइही परिवहन विभाग के मानक के अनुरूप नंबर प्लेट न पाए जाने पर खासी नाराजगी जताई। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी। ऐसे वाहनों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। इस दौरान डीएम ने दो वाहनों को ओवरलोड परिवहन करते पकड़ा जिनके खिलाफ चालान की कार्रवाई करते हुए पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया।

फिक्स अवस्था में नहीं पाए गए वाहनों के नंबर प्लेट

ओवरलोड वाहनों की जांच के दौरान डीएम ने ट्रकों पर लगे नंबर प्लेटों को करीब से जाकर देखा लेकिन उनके सामने आए वाहनों के नंबर प्लेट फिक्स अवस्था में नहीं पाए गए। डीएम ने मौके पर मौजूद ज्येष्ठ खान अधिकारी शैलेंद्र सिंह को निर्देशित किया टैंपर्ट नंबर बिना लगे प्लेटों का प्रयोग न होने पाए। नंबर प्लेट फिक्स अवस्था में रहे, इसके लिए विशेष अभियान चलाकर जांच/कार्रवाई की जाए।

डीएम के निर्देशन में चलाए अभियान में पकडे़ गए 14 वाहन

डीएम के निर्देशन में चलाए गए अभियान के दौरान 14 वाहन ओवरलोड परिवहन करते पकड़े गए। 12 वाहनों का आनलाईन चालान किया गया, आनलाईन चालान किया गया, जिसमें से सात वाहन स्वामियों ने मौके पर ही आनलाईन चालान के माध्यम से 5 लाख 59 हजार 560 की धनराशि सरकारी खाते में जमा कर दी।

बताया गया कि ओवरलोडिंग-अवैध परिवहन को लेकर लगातार अभियान जारी है। महज जुलाई माह में ही अब तक 629 ओवरलोडिंग-अवैध परिवहन के मामले सामने आ चुके हैं। मामले में कार्रवाई करते हुए जहां एक करोड़ 56 लाख 49 हजार 500 रुपये राजस्व-पेनाल्टी के रूप में वसूले गए हैं। वहीं अवैध परिवहन के आठ मामलों में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story