Sonbhadra News: फ्लाईऐश के निस्तारण में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त, डीएम ने दिए निर्देश

Sonbhadra News: डीएम बद्रीनाथ सिंह ने औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधियों को फ्लाई ऐस का निस्तारण शासनादेश के अनुरूप करने की हिदायत दी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 Sep 2024 1:30 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic: Newstrack) 

Sonbhadra News: डीएम बीएन सिंह की अध्यक्षता और एसपी डा. यशवीर सिंह की मौजूदगी में बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ली गई बैठक में औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधियों को फ्लाईऐश के सुरक्षित एवं प्रभावी निस्तारण के लिए कड़े निर्देश दिए गए। लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई के लिए चेताया भी गया। हालांकि दूसरी तरफ, बृहस्पतिवार को ही, शक्तिनगर में ऊर्जा द्वार के पास, असुरक्षित परिवहन के चलते, गिरा फ्लाईओवर का ढेर मुश्किलों का सबब बना रहा।

डीएम ने दिए निर्देश

डीएम बद्रीनाथ सिंह ने औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधियों को फ्लाई ऐस का निस्तारण शासनादेश के अनुरूप करने की हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी हालत फ्लाईऐस का निस्तारण शासनादेश के विपरीत न किया जाए। फ्लाईऐश का परिवहन ट्रकों पर लोड करने के पश्चात व्यवस्थित ढंग से ढंकने के बाद भी ही किया जाए ताकि यह रास्ते में गिरकर आवागमन के साथ ही पर्यावरण के लिए समस्या पैदा न करने पाए। निर्धारित मात्रा के अनुरूप लोडिंग की जाये, फ्लाई ऐस का निस्तारण निर्धारित स्थल पर ही सुनिश्चित हो, इसका विशेष ख्याल रखने की ताकीद की गई। सीएसएआर मद से विकास के कार्य ज्यादा हों, इसका भी ध्यान रखने के निर्देश दिए गए।

ट्रैफिक नियमों का पालन कराया जाए सुनिश्चित: एसपी

एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि फ्लाईऐश लोडिंग करने वाले वाहन व्यवस्थित ढंग से ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए संचालित हों, इसका भी खास ख्याल रखा जाए। अनाधिकृत जगहों पर फ्लाईऐस को न गिराया जाए। क्योंक इससे प्रदूषण के साथ ही सड़क सुरक्षा और सुगम यातायात में भी अवरोध उत्पन्न होता है। इस मौके पर प्रभारी उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र आरपी गौतम, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

ऊर्जा द्वार के पास गिरी राख से सांस लेना दूभर

एनटीपीसी विंध्याचल के राख बांध से ढोई जा रही राख का एक हिस्सा असुरक्षित परिवहन के चलते बृहस्पतिवार की सुबह, सिंगरौली स्थित एनटीपीसी सिंगरौली के ऊर्जा द्वार के पास गिर गया। इससे पूरे दिन यहां से गुजरने वालों की सांसत बनी रही। बाइक-साइकल सवार जहां इसके चलते राख की धूल से होकर गुजरने के लिए विवश रहे। वहीं, तमाम लोग ऊर्जा द्वार से गुजरते वक्त सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत करते रहे। लोगों को कहना है कि यह इस इलाके के लिए आम बात हो गई है। ऐसे वाहनों पर, कड़ी कार्रवाई न किए जाने से, लगातार जहां-तहां राख का ढेर गिराने/गिरने की समस्या बढ़ती जा रही है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story