Sonbhadra News: सोनभद्र में रोपे जाएंगे 1.55 करोड़ पौधे, पौधरोपण को जनांदोलन बनाने की हिदायत

Sonbhadra News: डीएम ने संबंधित विभागाध्यक्षों, अफसरों से आह्वान किया गया कि वह पौधों का रोपण कराने के साथ लोगों को जागरूक भी करें ताकि पौधरोपण को जनांदोलन का रूप दिया जा सके।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 July 2024 1:59 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में पौधरोपण अभियान के तहत इस बार एक करोड़ 55 लाख 46 हजार 728 पौधे रोपे जाएंगे। इसको लेकर मंगलवार को कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी बीएन सिंह की अध्यक्षता में बैठक कर रणनीति बनाई गई। डीएम ने संबंधित विभागाध्यक्षों, अफसरों से आह्वान किया गया कि वह पौधों का रोपण कराने के साथ लोगों को जागरूक भी करें ताकि पौधरोपण को जनांदोलन का रूप दिया जा सके।

पौधरोपण सिर्फ पौधों का रोपण नहीं, भविष्य की पूंजी: डीएम

डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण सृजित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपे जाएं। पौधरोपण के साथ ही उसकी सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए। डीएम ने कहा कि सभी लोग यह ध्यान रखें और लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें कि यह सिर्फ एक अभियान नहीं बल्कि भविष्य पूंजी भी है, जिसे वह तैयार कर रहे हैं।

पांच से 10 किमी की एरिया को चिन्हित कर कराएं पौधरोपण

डीएम ने कहा कि 5 से 10 किलोमीटर की दूरी वाली ऐसी एरिया चिन्हित करें, जहां विशेष रूप से पौधरोपण करा जा सके। उस एरिया की सड़क भविष्य में छायादार सड़क के रूप में प्रचलित हो। ग्राम सभाओं में ग्राम समाज की खाली पड़ी जमीनों पर पौधरोपण किया जाए। ग्राम पंचायत भवन, तालाबों के अगल-बगल, स्कूल परिसरों में पौधरोपण कराया जाए।

पौधरोपण में इन पेड़ों को दी जाए प्राथमिकता

पौधरोपण में पीपल, पाकड़, नीम, बरगद के पौधों को प्राथमिकता दी जाए। छात्र-छात्राओं को भी पौधरोपण के लिए प्रेरित करते हुए उनसे पौधे रोपवाए जाएं। उन्हें बताया जाए कि वह एक पेड़ मां के नाम का जरूर रोपें। सभी विभागाध्यक्षों को लक्ष्य अनुरूप गुणवत्तापरक पौधों के रोपण की हिरायत दी गई। इस दौरान सीडीओ सौरभ गंगवार, प्रभागीय वनाधिकारी ओबरा अनुराग प्रियदर्शी, प्रभागीय वनाधिकारी रेनुकूट डॉ. भनेन्द्र सिंह, उप प्रभागीय वनाधिकारी चुर्क विनीत कुमार सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story