Sonbhadra News: डीएम के औचक निरीक्षण में तीन स्वास्थ्यकर्मी मिले नदारद, वेतन पर रोक, दिए गए ये निर्देश

Sonbhadra News: डीएम ने चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि अस्पताल में मरीजों के लिऐ दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की जाए। मरीजों को बाहर के लिए दवाएं पर्ची न लिखी जाएं ।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 Oct 2024 2:04 PM GMT
District Magistrate BN Singh conducted a surprise inspection of Community Health Center Duddhi on Saturday
X

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी का औचक निरीक्षण किया: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: जिलाधिकारी बीएन सिंह ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सीएचसी की व्यवस्था जांचने के साथ ही, कर्मियों के उपस्थिति की जानकारी मिली तो तीन स्वास्थ्य कर्मी बगैर किसी सूचना के नदारद पाए गए। इस पर उनके वेतन पर रोक लगाने के निर्देश के साथ ही, उसने स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया। वहीं, निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई में भी खामी पाई गई जिसे अविलंब दुरूस्त करने की हिदायत दी गई।

डीएम ने चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि अस्पताल में मरीजों के लिऐ दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की जाए। मरीजों को बाहर के लिए दवाएं पर्ची न लिखी जाएं । डीएम ने मरीजों को वितरित की जा रही दवाओं का स्टाक देखा और मरीजों से वातचीत कर दवा प्राप्ति के बारे में जानकारी ली। डीएम ने महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण, अल्ट्रासाउण्ड, एक्स-रे आदि सुविधाओं से बारे में भी जानकारी ली। कहा कि मरीजों को एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड की सुविधाएं अस्पताल परिसर से उपलब्ध कराई जाएं।

इन-इन कर्मियों को पाया गया नदारद

पंजिका रजिस्टर के निरीक्षण में पूनम देवी स्टाफ नर्स, राजेंद्र कुमार श्रीवास्तव वार्ड व्वाय, अनिरूद्ध पाठक एमआई अनुपस्थित पाए गए। इस पर डीएम ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार को निर्देशित करते हुए कहा कि अनुपस्थित कर्मियों के वेतन भुगतान पर रोक लगाया जाए और उन्हें स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने के साथ ही, आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने अस्पताल में उपलब्ध दवाओं के स्टाक को कम्प्यूटर में अपलोड करने की भी हिदायत दी।

संसाधनों की कमी से जूझता मिला सीएचसी

निरीक्षण के समय डीएम पंजीकरण कक्ष पर भीड़ देखकरे काउंटर पर पहुंचे तो पता चला कि स्टाफ की कमी से जूझ रहे अस्पताल में एक व्यक्ति को दैनिक मजदूरी पर रखकर पर्ची कटवाई जा रही है। ट्रेनिंग कर रहे दो लड़के सहयोगी बने थे। दोपहर डेढ़ बजे तक तक 379 पर्ची काटी जा चुकी थी। इसी तरह बेड की कमी के चलते प्रतीक्षालय, गैलरी व बेंच पर लिटाकर मरीजों को पानी चढ़ाए जाने का नजारा भी डीएम को भौंचक करने वाला रहा। इसको देखते हुए डीएम ने सीएमओ और सीएचसी अधीक्षक को अस्पताल परिसर में विद्युत व्यवस्था के संबंध में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के साथ ही, स्ट्रेचर, बेड, कुर्सी आदि की भी व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में करने का निर्देश दिया। इस दौरान चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शाह आलम अंसारी, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

कक्षा नौ की छात्रा एक दिन के लिए डीएम, सुनी समस्याएं

Sonbhadra News: एक दिन की जिलाधिकारी बालिकाओं तथा महिलाओं द्वारा सांकेतिक भूमिका निर्वहन कार्यक्रम के तहत तहसील दुद्धी में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर शनिवार को जिलाधिकारी बी0एन0 सिंह ने राजकीय बालिका विद्यालय दुद्धी की कक्षा नवीं की छात्रा पल्लवी शर्मा को सांकेतिक रूप से जिलाधिकारी की कमान सौंपी और उसे अपनी कुर्सी पर बैठाया। इस दौरान पल्लवी ने आए हुए फरियादियों की शिकायत सुनी और संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story