×

Sonbhadra: प्राथमिक विद्यालयों में औचक निरीक्षण में DM ने पकड़ी खामी, नदारद मिले शिक्षक

Sonbhadra: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने बुधवार को प्राथमिक विद्यालयों- आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण कर जहां पठन-पाठन की स्थिति जांची।

Kaushlendra Pandey
Published on: 27 March 2024 1:44 PM GMT
sonbhadra news
X

प्राथमिक विद्यालयों में औचक निरीक्षण में डीएम ने पकड़ी खामी(न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने बुधवार को प्राथमिक विद्यालयों- आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण कर जहां पठन-पाठन की स्थिति जांची। वहीं, प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन में प्रयोग की जा रही डेस्क की गुणवत्ता खराब पाए जाने पर कार्रवाई का निर्देश दिया। वहीं निरीक्षण के दौरान नदारद पाए गए शिक्षकों-कार्यकर्तियों का वेतन रोकने के साथ ही उनसे स्पष्टीकरण तलब करते हुए, कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

सभी विद्यालयों में डेस्क गुणवत्ता जांच के दिए गए निर्देश

डीएम सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय उरमौरा पहुंचे। यहां पठन-पाठन के लिए प्रयोग की जा रही डेस्क की गुणवत्ता खराब पाए जाने पर खासी नाराजगी जताई। बीएसए नवीन कुमार पाठक को निर्देशित किया कि विद्यालय में उच्च गुणवत्ता वाली डेस्क की व्यवस्था अतिशीघ्र सुनिश्चित कराते हुए, अन्य विद्यालय में लगाई गई डेस्क का नमूना भी जांच कर प्रस्तुत किया जाए। यहां के बाद डीएम प्राथमिक विद्यालय लोढ़ी प्रथम पहुचे। उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया तो संज्ञान में आया कि बीना रानी सहायक अध्यापक आकस्मिक अवकाश पर है लेकिन प्रार्थना पत्र मानव संपदा पोर्टल पर आनलाईन नहीं किया गया है। इस पर डीएम ने बीएसए को संबंधित अध्यापिका का स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुए नियमानुसार कार्रवाई का निर्देश दिया।

बच्चों की कम उपस्थिति पर शिक्षिका नहीं दे पाई जवाब, रोका गया वेतन

डीएम ने प्राथमिक विद्यालय लोढ़ी द्वितीय में पठन-पाठन और छात्र-छात्राओं के उपस्थिति की जानकारी ली तो पता चला कि कक्षा-1 में 14 छात्राओं का नामांकन किया गया है लेकिन मौके पर 4 छात्र ही उपस्थित पाए गए। सहायक अध्यापक सपना सिंह पूछे जाने पर इसका संतोषजनक जवाब नहीं दे पाई, इस पर उनका वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया गया। सहायक अध्यापक प्रियंका दूबे के बारे में बताया गया कि उन्होनें अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र दे रखा है लेकिन मानव संपदा पोर्टल द्वारा अप्रूव्ड नहीं है। इसको लेकर बीएसए को निर्देशित किया गया कि सहायक अध्यापक के प्रार्थना पत्र को स्वीकृति या निरस्त करने की कार्रवाई करें।

आंगनबाड़ी केंद्र पर लटकता मिला ताला, कार्रवाई के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया तो ताला लटकता मिला। इस पर उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यरत आंगनबाड़ी सहायिका शीला के विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए। उच्च प्राथमिक विद्यालय लोढ़ी के निरीक्षण में विद्यालय में किचन शेड का न बना होना पाया गया। वहीं, छात्र-छात्राओं के पेयजल के लिए समुचित व्यवस्था का अभाव मिला। इस पर डीएम ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से समन्वय करते हुए उच्च प्राथमिक विद्यालय में किचन शेड और पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story