Sonbhadra News: जिन योजनाओं के लिए शासन से आ रहा धन, उसके लिए नहीं दी जाए डीएमएफ की धनराशि, डीएम का निर्देश

Sonbhadra News: डीएमएफ फंड आवंटन और अत्यधिक अनुमान लगाकर डीएमएफ फंड के दुरुपयोग की चर्चाओं के बीच डीएम बद्रीनाथ सिंह की ओर से बड़ी कार्रवाई सामने आई है। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट की क्रियान्वयन एजेंसियों के साथ बैठक में डीएम ने आवंटित कार्यों, उन पर खर्च की गई धनराशि और कार्य की प्रगति की समीक्षा की।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 Oct 2024 1:37 PM GMT
Sonbhadra News: जिन योजनाओं के लिए शासन से आ रहा धन, उसके लिए नहीं दी जाए डीएमएफ की धनराशि, डीएम का निर्देश
X

Sonbhadra News (Pic-Newstrack)

Sonbhadra News: डीएमएफ धनराशि आवंटन और जरूरत से ज्यादा इस्टीमेट बनाकर डीएमएफ की धनराशि के दुरूपयोग की चर्चाओं के बीच, डीएम बद्रीनाथ सिंह की तरफ से बड़ा एक्शन सामने आया है। कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जिला खनिज फाउंडेशन न्यास की कार्यदायी संस्थाओं के साथ हुई बैठक में डीएम ने जहां आवंटित किए गए कार्यों, उस पर खर्च हुई धनराशि, कार्य के प्रगति की समीक्षा की। वहीं, निर्देशित किया कि जिन योजनाओं के लिए शासन से धनराशि आवंटित हो सकती है, उन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जिला खनिज फाउण्डेशन निधि से धनराशि आवंटित न की जाए।

डीएमएफ की इस धनराशि से जनपद के अन्य विकास कार्य कराए जाएं। विकास की आवश्यकता और निर्धारित गाईड लाईन मानक के अनुरूप ही डीएमएफ की धनराशि आवंटित करने की हिदायत देते हुए कहा कि जिन विभागों को जिला खनिज फाउंडेशन निधि से धनराशि दी जाए, उन विभाग से इस बात की एनओसी प्राप्त कर ली जाए कि उनके द्वारा इस कार्य के लिए कहीं और से फंड प्राप्त नहीं किया गया है। डीएम ने निर्देशित किया कि डीएमएफ से खर्च होने वाले धनराशि की आडिट कराई और आडिट रिपोर्ट को सार्वजनिक करते हुए इसमें कोई आपत्ति मिलती है तो उसमें सुधार किया जाए। डीएमएफ फंड से होने वाले निर्माण कार्यों में ओवर इस्टीमेट की स्थिति न होने पाए, इसके लिए इस्टीमेट के नियमानुसार सत्यापन की भी हिदायत दी।

32 कार्यदायी संस्थाएं कर रही हैं डीएमएफ का कार्य

बताते चलें कि डीएमफ से कार्य के लिए 32 कार्यदायी संस्थाएं नामित की गई हैं। डीएम ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्य ससमय और गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसमें किसी तरह की शिथिलता या लापरवाही न होने पाए, इसकी हिदायत दी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जागृति अवस्थी, अपर जिलाधिकारी(वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र, ज्येष्ठ खान अधिकारी शैलेंद्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत सिंह, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड, निर्माण खंड, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story