Sonbhadra News: नवंबर से शुरू होगा चोपन-चुनार रेल लाइन का दोहरीकरण, कंसल्टेंट फर्म की नियुक्ति फाइनल

Sonbhadra News: विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए अलग-अलग टेंडर जारी करने के साथ ही, माह के अंत तक टेंडर प्रक्रिया हर हाल में पूर्ण कर ली जाए, इसकी कवायद जारी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 6 Oct 2024 10:36 AM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News

Sonbhadra News: 1424 करोड़ की लागत से चोपन-चुनार रेल लाइन के दोहरीकरण के होने वाले कार्य से जुड़ी प्रक्रिया तेज कर दी गई है। कंसल्टेंट फर्म की नियुक्ति जहां 3 वर्ष के लिए फाइनल कर दी गई है। वहीं, विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए अलग-अलग टेंडर जारी करने के साथ ही, माह के अंत तक टेंडर प्रक्रिया हर हाल में पूर्ण कर ली जाए, इसकी कवायद जारी है। इस बात की पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि नवंबर से चोपन-चुनार रेल ट्रैक के डबलिंग का कार्य शुरू हो जाएगा।

अगस्त 2023 में मिली थी दोहरीकरण की स्वीकृति

बताते चलें कि अगस्त 2023 में चोपन से चुनार तक दोहरी रेल लाइन बिछाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से 1424 करोड रुपए के बजट पर मुहर लगाई गई थी। इस कार्य में सोन नदी पर निर्मित होने वाले 1128 मीटर लंबे पुल का भी निर्माण शामिल है।

सोन नदी पर रेलवे पुल का भी शुरू होगा जल्द निर्माण

क्षेत्रीय रेल सलाहकार समिति उत्तर मध्य रेलवे के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने बताया कि चोपन स्थित सोन नदी पर ब्रिज निर्माण के लिए 230 करोड़ 30 लाख से अधिक धनराशि का टेंडर जारी हो चुका है। जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। वहीं दोहरी रेल लाइन बिछाने के लिए प्रोजेक्ट सुपरवीजन सेवा हेतु कंसल्टेंट फर्म की नियुक्ति 3 वर्ष के लिए हो गईं है एवं विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए अलग-अलग टेंडर जारी हो गए हैं। टेंडर फाइनल होने की प्रक्रिया इस महीने में लगभग पूर्ण हो जाएगी। नवंबर 2024 से चोपन चुनार रेल लाइन दोहरीकरण का निर्माण कार्य तेजी से प्रारंभ होने जा रहा है।

दोहरीकरण से सोनभद्र को मिलेगी कई सौगात

बताते चलें कि रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव की तरफ से केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी को भेजे पत्र में यह स्पष्ट हो चुका है कि चोपन-चुनार रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य पूरा होते ही, सप्ताह में एक दिन के लिए संचालित हो रही राजधानी एक्सप्रेस के फेरे बढ़ा दिए जाएंगे। वहीं, अन्य कई महत्वपूर्ण यात्री ट्रेनें भी सोनभद्र के रास्ते देश के विभिन्न महानगरों के लिए दौड़ती दिखाई देंगी।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story