×

Sonbhadra News: लॉटरी के चक्कर में ठगी के शिकार हो गए दर्जनों ग्रामीण, दो के खिलाफ केस दर्ज

Sonbhadra News: गांवों में लाटरी सिस्टम के जरिए, सस्ती कीमत पर महंगे सामानों की खरीद के जरिए लोगों को ठगे जाने का मामला सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Feb 2024 12:42 PM GMT
sonbhadra news
X

लॉटरी के चक्कर में ठगी के शिकार हो गए दर्जनों ग्रामीण (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: गांवों में लाटरी सिस्टम के जरिए, सस्ती कीमत पर महंगे सामानों की खरीद के जरिए लोगों को ठगे जाने का मामला सामने आया है। ताजा मामला दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के रजखड गांव का है। यहां के दर्जनों ग्रामीण लाटरी के जरिए कम कीमत पर महंगा सामान मिलने के लालच में ठगी के शिकार हो गए हैं। मामला पिछले सप्ताह का बताया जा रहा है। प्रकरण को लेकर दी गई तहरीर पर पुलिस ने एक महिला सहित दो के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

रजखड़ गांव के बृजेश कुमार ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि गत 25 और 26 जनवरी को बाइक से एक महिला और पुरूष उनके गांव में पहुंचे और सस्ती दर पर महंगे सामानों की बिक्री का लालच देते हुए, पहले गांव के लोगों को 20-20 रुपये का लाटरी टिकट बेचा। सामान निकलने पर एक लॉटरी टिकट के बदले 450 रुपये लिए जाने की बात तय की। इसके बाद जिनकी सामान की पर्ची निकली, उसमें से अधिकांश से, निर्धारित सस्ते दर वाली रकम, कम से कम एक सामान का 450 रुपये वसूलकर, अगले दिन सामान पहुंचा देने का झांसा देकर रफूचक्कर हो गया। अगले दिन से ग्रामीणों ने, बताए गए नंबर पर रिंग करना शुरू किया तो ना ही कोई काल रिसीव हुआ न ही कोई जवाब मिला।

लॉटरी में स्कूटी निकलने का झांसा देकर उड़ाई हजारों की रकम

बृजेश ने पुलिस को बताया कि उसको जो लॉटरी का टिकट दिया गया था। उसमें स्कूटी निकली। वहीं, कई के लॉटरी में कूलर, सिलाई मशीन का नाम सामने आया। बृजेश के मुताबिक उससे स्कूटी के लिए छह हजार रुपये और लिए गए दो लॉटरी टिकट का नौ सौ रुपये लिए गए। अन्य ने कूलर-सिलाई मशीन के नाम पर 450-450 वसूले गए। कहा गया कि अगले दिन आकर वह सामान पहुंचा देंगे। भरोसा देने के लिए मोबाइल नंबर थमाया गया और कुछ लोगों से भुगतान भी ऑनलाइन लिया गया। साथ ही संगीता गुप्ता के नाम वाला एक आधार कार्ड भी सौंपा गया लेकिन अगले दिन न तो उनका कोई पता नहीं चला न ही दिए गए नंबर पर कोई काल ही रिसीव की गई।

धारा 419, 420 के तहत दर्ज किया गया केस

मामले में दी गई तहरीर पर पुलिस ने भी अपने स्तर से छानबीन की। प्रथमदृष्टया ठगी का मामला पाए जाने पर दो के खिलाफ धारा 419 और 420 आईसीपी के तहत दुद्धी कोतवाली में केस दर्ज कर लिया गया। आधार कार्ड में दिए गए नाम पते के आधार पर जहां संगीता गुप्ता पत्नी पुरूषोत्तम गुप्ता निवासी सुलेम सराय, नगर कमिश्नरेट प्रयागराज के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। वहीं, ठगी के शामिल पुरूष के खिलाफ अज्ञात के रूप में प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस के मुताबिक पीड़ित की तरफ दी गई तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर, मामले की छानबीन की जा रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story