×

Sonbhadra News: विद्युत उपभोक्ता की हड़प ली गई विभागीय काउंटर पर जमा रकम, प्राप्ति रसीद के बावजूद बिल पड़ा रहा बकाया, गबन- धोखाधड़ी का केस दर्ज

Sonbhadra News: सोनभद्र में विभागीय काउंटर पर बिजली बिल के रूप में हजारों की रकम जमा किए जाने और उसकी प्राप्ति रसीद दिए जाने के बावजूद, बिल बकाया रहने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 Feb 2024 3:08 PM GMT
Electricity consumers amount deposited at departmental counter was embezzled, bill remained outstanding despite receipt, case of embezzlement-fraud registered
X

 विद्युत उपभोक्ता की हड़प ली गई विभागीय काउंटर पर जमा रकम, प्राप्ति रसीद के बावजूद बिल पड़ा रहा बकाया, गबन- धोखाधड़ी का केस दर्ज: Photo- Social Media

Sonbhadra News: सोनभद्र में विभागीय काउंटर पर बिजली बिल के रूप में हजारों की रकम जमा किए जाने और उसकी प्राप्ति रसीद दिए जाने के बावजूद, बिल बकाया रहने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। विभागीय स्तर पर कोई राहत न मिलने के बाद, न्यायालय के हस्तक्षेप पर रॉबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस ने संबंधित बिजली कर्मी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। लगाए गए आरोपों के परिप्रेक्ष्य में गबन और धोखाधड़ी से जुड़ी धाराओं में मामला दर्ज कर पुलिस ने प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी है।

बकाया बिल जमा कर ले रखी थी प्राप्ति रसीद, बावजूद कर दिया गया गोलमाल

राबटर्सगंज नगर पालिका क्षेत्र के न्यू कॉलोनी निवासी विजय कुमार श्रीवास्तव ने न्यायालय में प्रस्तुत किए गए प्रार्थना पत्र में बताया है कि उसकी पत्नी प्रीति श्रीवास्तव के नाम से अधिशासी अभियंता कार्यालय विद्युत वितरण खंड राबर्ट्सगंज की ओर से एकाउंट आईडी 5110890744 पर विद्युत कनेक्शन जारी किया गया था जिसके जरिए वह बिजली का उपभोग कर रहे थे। इसके एवज में जारी विद्युत बिल के क्रम में अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड कार्यालय राबर्ट्सगंज के काउंटर नंबर 41696307 पर 16 नवंबर 2021 को 25 हजार नगद जमा किया। इसके बदले उसे प्राप्ति रसीद संख्या 511089013797 दी गई। इसी तरह इससे पहले इसी काउंटर पर 20 सितंबर 2021 को 15 हजार नगद बकाया बिल में जमा किया था जिसकी रसीद प्राप्ति संख्या 511089021158 मिली थी।

एकाउंट की पेमेंट हिस्ट्री से सामने आया सच, तब ली अदालत की शरण

आरोपों के मुताबिक दोनों प्राप्ति रसीदों पर शिवसागर मेहता नाम के कर्मचारी ने पैसा प्राप्त किया और उसके एवज में प्राप्ति रसीद भी प्रदान की। आरोप है कि प्राप्ति रसीद देने के पश्चात उक्त कर्मचारी ने दोनों जमा धनराशि का भुगतान बाद में निरस्त कर दिया और जमा की गई रकम खुद हड़प ली। बाद में जब बिल लाया तो उसमें पहले की भी रकम बकाया देख उसके होश उड़ गए। एकाउंट की पेमेंट हिस्ट्री निकाली तो पता चला की जमा किए गए भुगतान को निरस्त कर दिया गया।

पीड़ित के मुताबिक मामले की जानकारी के बाद वह कई बार कार्यालय और अधिकारियों के यहां चक्कर लगाता रहा लेकिन कोई राहत नसीब नहीं हुई। संबंधित कर्मचारियों ने भी बकाया को दुरुस्त करने का भरोसा दिया लेकिन उसकी तरफ से भी कोई पहल नहीं की गई। तब उसने अदालत का दरवाजा खटखटाया जहां से रॉबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस को मामला दर्ज कर विवेचना के आदेश दिए गए। दिए गए आदेश के क्रम में राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने आरोपी विद्युत कर्मी के खिलाफ धारा 409 और 420 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर लिया। पुलिस के मुताबिक प्रकरण में मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story