Sonbhadra: एंटी करप्शन टीम की बड़ी कार्रवाई, 30 हजार घूस लेते रोजगार सेवक गिरफ्तार

Sonbhadra News: एंटी करप्शन टीम ने थाना क्षेत्र के कूसी निस्फ गांव के रोजगार सेवक को 30 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोच लिया। जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 July 2024 4:12 PM GMT
Sonbhadra News
X

एंटी करप्शन टीम द्वारा गिरफ्तार आरोपी (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: घोरावल थाना क्षेत्र के कूसी निस्फ गांव के रोजगार सेवक को 30 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोचे जाने के बाद हड़कंप मच गया है। कहा जा रहा है कि गांव में कराए गए तालाब खुदाई सहित अन्य कार्यों में मनरेगा मजदूरी भुगतान की फाइल को वेरीफाई कराने और मजदूरों की पूरी मजदूरी दिखाने के लिए रिश्वत/ कमीशन के मांग की जा रही थी। बुधवार को प्रधान पुत्र की ओर से रोजगार सेवक को 30 हजार देते समय एंटी करप्शन टीम ने दबोच लिया। आरोपी को शाहगंज थाने ले जाया गया है। समाचार दिए जाने तक उससे पूछताछ जारी थी।

बताते चलें कि ग्राम पंचायत कूसी निस्फ में तालाब खुदाई सहित अन्य कई कार्यों में पिछले कुछ महीने से गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए शिकायत की जा रही थी। अभी इसकी सच्चाई सामने आई इससे पहले रोजगार सेवक को रिश्वत लेते दबोचे जाने का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया।

प्रत्येक कार्य में 10% कमीशन मांगने का आरोप

प्रधान पक्ष का आरोप है कि रोजगार सेवक द्वारा गांव में कराए जाने वाले प्रत्येक विकास कार्य में 10% कमीशन की मांग की जा रही थी। मांग पूरी न किए जाने पर मजदूरों का मस्टररोल गड़बड़ कर दिया जा रहा था। कई- कई मजदूरों की हाजिरी शून्य कर दी जा रही थी। आरोप है कि रोजगार सहायक द्वारा पिछले 2 साल से लगातार परेशान किया जा रहा था।

एंटी करप्शन यूनिट से किया गया था संपर्क

कहा जा रहा है कि मामले को लेकर प्रधान की ओर से दो-तीन दिन पूर्व ही एंटी करप्शन की मिर्जापुर यूनिट से संपर्क साधा गया था और रोजगार सेवक द्वारा मनरेगा मजदूरी भुगतान कराने के एवज में रिश्वत (कमीशन) मांगे जाने जाने की जानकारी दी गई थी। इस पर एंटी करप्शन टीम ने योजना बनाकर, उन्हें अपने यहां से 30 हजार की नकदी सौंपी और सादे वेश में टीम के लोग जिला सहकारी बैंक के इर्द-गिर्द जमा हो गए। रोजगार सेवक से हुई वार्ता अनुसार प्रधान के पुत्र एवं जिला पंचायत सदस्य प्रमोद पटेल सहकारी बैंक के पास पहुंचे। रोजगार सेवक अमित दूबे पहले से ही शाहगंज कस्बा स्थित जिला सहकारी बैंक के सामने रोड पर बना हुआ था। जैसे ही प्रमोद पटेल ने रोजगार सेवक को 30 हजार थमाए, वैसे ही इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह की अगुवाई वाली एंटी करप्शन टीम ने उसे रंगे हाथ दबोच लिया। समाचार दिए जाने तक इस मामले में एंटी करप्शन की टीम आरोपी से पूछताछ में जुटी हुई थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story