Sonbhadra News: भीषण तपिश ने बनाया बिजली खपत का नया रिकार्ड, 27611 मेगावाट पहुंची बिजली की खपत

Sonbhadra News: भीषण गर्मी से लोगों को अभी राहत मिलने के आसार नहीं है। इस दौरान बिजली की खपत में खासा बढ़ोत्तरी हुई। ऊर्जा मंत्री एके. शर्मा ने लोगों से बिजली का उपयोग संयम तरीके करने की अपील की है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Jun 2023 1:30 PM GMT
Sonbhadra News: भीषण तपिश ने बनाया बिजली खपत का नया रिकार्ड, 27611 मेगावाट पहुंची बिजली की खपत
X
(Pic: Twitter)

Sonbhadra News: लगातार भीषण तपिश और उमस की स्थिति न जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। वहीं जून माह के दूसरे सप्ताह ने यूपी के इतिहास में अब तक सर्वाधिक बिजली का रिकार्ड बना डाला है। बुधवार को लगभग 44 डिग्री पारे के चलते जहां जहां, जमीन से लेकर घर की दिवारें तक दहक उठीं। वहीं, यूपीएसएलडीसी से मिली जानकारी के मुताबिक, 27611 मेगावाट तक पहुंची बिजली खपत ने भी यूपी में अब तक के सर्वाधिक बिजली खपत का एक नया रिकार्ड बना डाला।

तापमान में दो डिग्री गिरावट, फिर भी बनी रही रिकार्ड खपत

बृहस्पतिवार को आसमान में बादलों के उमड़-घुमड़ के चलते पारे में दो डिग्री की गिरावट दर्ज हुई लेकिन गर्मी और उमस की मार, घर हो या बाहर, हर जगह लोगों को बेचैन बनाए रही। वहीं, लगातार दूसरे दिन 27 हजार मेगावाट के ईद-गिर्द बनी रही बिजली की खपत, पावर सेक्टर में बेचैनी की स्थिति बनाए रही। इसके चलते सोनभद्र सहित प्रदेश के कई हिस्सों में जब-तब होती कटौती, लोगों को पसीने से तरबतर करने के साथ ही तड़पाती रही।

जून माह के पहले दिन से ही दिख रहा सूर्यदेव का रौद्र रूप

सोनभद्र में जून माह के पहले दिन से ही सूर्यदेव का रौद्ररूप दिख रहा है। माह के पहले दिन 41 डिग्री पर रहा पारा, बुधवार आते आते 44 डिग्री के करीब पहुंचा। बुधवार का दिन इस सीजन का जहां सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। वहीं बृहस्पतिवार को भी सुबह आठ बजे से ही शुरू हुए लू के थपेड़ों ने लोगों को हिलाकर रख दिया। हालांकि दोपहर से आसमान से शुरू हुए बादलों के उमड़-घुमड़ ने गर्मी से तड़प रहे लोगों को बड़ी राहत दी। वहीं पारे में भी लगभग दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक राजन सिंह के मुताबिक बुधवार को जहां जिले का अधिकतम पारा 43.6 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं बृहस्पतिवार को यह 41.6 डिग्री दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान में कोई राहत नहीं मिली। बुधवार को जहां यह 28 के करीब था। वहीं बृहस्पतिवार को इसे 29.2 डिग्री रिकार्ड किया गया।

तीन-चार दिन बाद मिल सकती है राहत

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तीन से चार दिन और सोनभद्र के लोगों को भीषण हीटवेव और गर्मी की मार सहनी पड़ेगी। तीन-चार दिन बाद बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद, तपिश से राहत की स्थिति देखने को मिल सकती है।

ऊर्जा मंत्री ने की बिजली के संयमपूर्ण उपयोग की अपील

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने रिकार्ड खपत को देखते हुए लोगों से बिजली के बचत और संयमपूर्ण उपयोग की अपील की है। कहा है कि भीषण गर्मी की वजह से बिजली की मांग और खपत हर घंटे बढ़ रही है। अब यह ऐतिहासिक मांग 27611 मेगावाट पर जा पहुंची है। इसको देखते हुए बिजली के बचत और संयमपूर्ण उपयोग पर सभी को ध्यान देने की जरूरत है

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story