Sonbhadra News: जंगल की जमीन पर कब्जे से भड़के ग्रामीण जमकर किया प्रदर्शन,वन क्षेत्राधिकारी को सौपा ज्ञापन

Sonbhadra News वन क्षेत्राधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि जल्द कब्जाई गई जमीन को मुक्त नहीं कराया गया तो आंदोलन का रास्ता अपनाया जाएगा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 22 July 2024 2:45 PM GMT
Sonbhadra News - Photo- Newstrack
X

Sonbhadra News - Photo- Newstrack

Sonbhadra News: झारखंड से सटे इलाके में पेड़ों को काटकर जंगल की जमीन पर किए जा रहे कब्जे के विरोध में ग्रामीणों की ओर से आवाज उठनी शुरू हो गई है। सोमवार को झारखंड बार्डर से सटे विंढमगंज वन रेंज के छतरपुर गांव में, वन विभाग की लगभग 70 बीघे जमीन कब्जाए जाने के विरोध में दर्जनों ग्रामीण रेंज कार्यालय धमक पड़े। जुलूस की शक्ल में पहुंचे ग्रामीणों ने रेंज कार्यालय पर प्रदर्शन कर जहां जमकर नारे लगाए। वहीं, डिप्टी रेंजर पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए उनके बर्खास्तगी की मांग की। वन क्षेत्राधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि जल्द कब्जाई गई जमीन को मुक्त नहीं कराया गया तो आंदोलन का रास्ता अपनाया जाएगा।

लल्लन प्रसाद, जगदीश, रामनरेश यादव, शिवकुमार यादव आदि का कहना था कि रेंज कार्यालय पर पिदले कई वर्ष से तैनात डिप्टी रेंजर पैसा लेकर वन भूमि पर मौजूद पेड़ों को कटवाने और उस पर कब्जा कराने में लगे हुए हैं। वन प्लांटेशन नंबर 86 एरिया के हजारों पेड़ काट कर तस्करी की जा चुकी है। ग्रामीणों ने दावा किया गया कि छतरपुर के महुआखांड़ टोले में 40 बीघा, बिछवादामर टोले में 10 बीघा, मथवामर टोले के पास 10 बीघा, गांव की नहर के पास 6 बीघा, धोरपा ग्राम पंचायत के मजूरमारी में 100 बीघा, रामपुरवा में 150 बिघा, जामपानी में लगभग 20 बीघा, सुखडा में 20 बीघा जमीन कब्जा ली गई है।


सभी कब्जों के पीछे डिप्टी रेंजर की भूमिका बताते हुए ग्रामीणों ने कहा कि अगर जल्द कब्जाई गई जमीन मुक्त नहीं कराई गई तो ग्रामीण इस मामले में स्वयं से कड़ा निर्णय लेने के लिए बाध्य हो सकते हैं। ग्रामीणों को कार्रवाई का भरोसा देते हुए रेंजर इमरान खान ने कहा कि प्रकरण उनके संज्ञान में है। मामले की जांच कराई जा रही है। इसमें जो भी वनकर्मी शामिल हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई है। साथ ही किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए भी जल्द बड़ा एक्शन लिया जाएगा। इस दौरान कृष्ण कुमार यादव, अवधेश यादव, नेहालचंद यादव, बुद्धिनारायण गोंड़, रामकरण बैगा रामवृक्ष, ननकू बैगा, भुवनेश्वर बैगा, रामज्ञान बैगा सूर्य देव गौड़, सुरेंद्र बैगा, मनोज भारती, रोहित भारती, राम केवल, धर्मेंद्र भारती सहित दर्जनों की मौजूदगी बनी रही।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story