40 दिन से फरारी काट रहे व्यायाम शिक्षक गिरफ्तार, सेवा भी होगी समाप्त

Sonbhadra News: दिसंबर 2023 में घोरावल में बेसिक परिषदीय विद्यालयों की जिला स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित थी। इसमें भाग दिलाने के बहाने, संबंधित विद्यालय में कार्यरत विशंभर कुमार निवासी बलिया पीड़िता को साथ ले गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 20 Aug 2024 12:22 PM GMT
sonbhadra news
X

सोनभद्र में 40 दिन से फरारी काट रहे व्यायाम शिक्षक गिरफ्तार (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के एक बेसिक परिषदीय विद्यालय में तैनात व्यायाम शिक्षक (शारीरिक शिक्षा अनुदेशक) को 40 दिन की फरारी के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ के बाद जहां संबंधित की दुष्कर्म, पाक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए चालान कर दिया गया। वहीं, प्रकरण को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से, आरोपी के सेवा समाप्ति की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

बताते चलें कि दिसंबर 2023 में घोरावल में बेसिक परिषदीय विद्यालयों की जिला स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित थी। आरोप है कि इसमें भाग दिलाने के बहाने, संबंधित विद्यालय में कार्यरत विशंभर कुमार निवासी बलिया पीड़िता को साथ ले गया। आरोप है कि प्रतियोगिता में ले जाने के बहाने वह, उसे अपने आवास पर ले गया। वहां उसके साथ जबरिया दुष्कर्म किया। इसके चलते पीड़िता की हालत खराब हो गई। परिवार वालों ने मामले की जानकारी होने के बाद जब, संबंधित शिक्षक से मिलकर ऐतराज जताया तो आरोपी ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए, इलाके के ही कुछ प्रभावी लोगों के जरिए, आरोपियों पर दबाव बनवाकर उन्हें थाने जाने से रोक दिया और इलाज के नाम पर 30 हजार रूपये थमा कर, पीड़ित परिवार वालों को चलता कर दिया।

छत्तीसगढ़ में इलाज के बाद भी नहीं सुधरी हालत

स्थानीय स्तर पर कुछ प्रभावशाली लोगों के पड़ रहे दबाव और लोकलाज के भय के चलते, परिवार वालों ने पीड़िता को छत्तीसगढ़ स्थित रिश्तेदारी में भेजकर इलाज कराना शुरू कर दिया लेकिन जबरिया दुष्कर्म के चलते डिप्रेशन में चली गई पीड़िता की हालत दिन ब दिन बिगड़ती चल गई। जब उसने बिस्तर पकड़ लिया तब मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। गत 10 जुलाई को दुद्धी पुलिस ने तहरीर मिलने के साथ ही केस दर्ज कर लिया। वहीं, आरोपी मामला दर्ज होने की भनक पाकर फरार हो गया। पीड़ित परिवार के लोग भी पीड़िता को उपचार के लिए लेकर बीएचयू चले गए, जहां 20 दिन तक चले उपचार के उसने आखिरी सांस ले ली।

जिला मुख्यालय पर दबोचा गया आरोपी

प्रकरण को गंभीरता को देखते हुए, एसपी डा. यशवीर सिंह की तरफ से फरीरी काट रहे आरोपी की गिरफ्तारी के लिए दो टीमें गठित की गईं थी। प्रभारी निरीक्षक दुद्धी मनोज कुमार सिंह के मुताबिक मामले में तहरीर के आधार पर गत 10 जुलाई को धारा 376(3), 376(2)एफ आईपीसी और 3/4(2)/5एफ/6 पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर किया गया था। उसी के बाद से आरोपी फरार हो चल रहा था। मिली सूचना के आधार पर प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह, एसआई मिठ्ठू प्रसाद, एसआई मक्खन लाल, हेड कांस्टेबल शिवकुमार यादव, कांस्टेबल अनुराग कुमार की मौजूदगी वाली टीम ने, मंगलवार को आरोपी को हाइडिल ग्राउंड राबटर्सगंज से दबोच लिया।

की जा रही सेवा समाप्ति की कार्रवाईः बीएसए

बीएसए मुकुल आनंद पांडेय ने फोन पर बताया कि मामले में मिली जानकारी के आधार पर आरोपी शारीरिक शिक्षा अनुदेशक के सेवा समाप्ति की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। बताते चलें कि प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए, लोगों की तरफ से पीड़िता के मौत की खबर सामने आने के बाद से ही, आरोपी के सेवा समाप्ति की आवाज उठाई जा रही थी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story